Medisalic Cream Uses in Hindi के फायदे, नुकसान, उपयोग.?

Medisalic Cream Uses in Hindi – Medisalic Ointment क्रीम एक प्रकार का डॉक्टर द्वारा पर्ची के अंतर्गत मिलने वाली एक दवा है, जो कि मार्केट में एक ऑयलटमेंट के रूप में उपलब्ध है। वही इस क्रीम का इस्तेमाल कई सारी समस्याओं में किया जाता है। यदि आपको भी मुंहासे, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, लाइकेन प्लेनस, सेबोरीएक केरेटोसिस इत्यादि जैसी समस्या हो, तो आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही Medisalic Cream की सही खुराक डॉक्टर मरीज की समस्या, लिंग, आयु और चिकित्सा इतिहास को मद्दे नजर रखते हुए ही देते है। वही देखा जाए तो इस क्रीम की खुराक पूरी तरह से मरीज की समस्या पर डिपेंड करता है। हालांकि, इसकी खुराक आपको कितनी और कैसे लेनी चाहिए इसके बारे में भी हम आपको अपने आगे के पोस्ट में बताने वाले है। 

Medisalic Cream Uses in Hindi

इन सब के साथ ही Medisalic Cream के कुछ नुकसान यानी साइड इफेक्ट्स हो सकते है। हालांकि, यह साइड इफेक्ट्स ज्यादा समय तक नहीं होते है। तो क्या आप भी Medisalic Cream क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे आज के लेख को अंत तक पढ़ना है।  क्योंकि आज के इस पोस्ट में आप सभी को  Medisalic Cream Uses in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। दरअसल, आपको किसी भी तरह के दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व उसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी होता है। जैसे कि आपको इस क्रीम के फायदे और नुकसान इत्यादि सब कुछ जान लेना चाहिए। 

Table Of Contents show

Medisalic Cream क्या है? | Medisalic Cream in Hindi 

Medisalic Cream एक प्रकार की ऐसी क्रीम है, जो कई मामलों में उपयोग की जाती है। यदि आपको मुंहासे, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, लाइकेन प्लेनस, सेबोरीएक केरेटोसिस इत्यादि जैसी समस्या हो, तो ऐसे में आप इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इन सब के अलावा भी कई समस्या ऐसी है, जिसमे इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। 

Medisalic Cream के उपयोग? | Medisalic Cream Benefits in Hindi 

यदि आप भी Medisalic Cream का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको यह पता होना काफी आवश्यक है कि इस क्रीम का उपयोग किन किन समस्याओं में किया जा सकता है? यदि आप भी इस क्रीम के सभी उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारा आगे का यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आगे के इस Medisalic Cream Uses in Hindi के पोस्ट में मैं आप सभी को इस क्रीम के उपयोग किन किन समस्याओं में किया जा सकता है? इससे जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहा हूं। ऐसे में आप सभी से निवेदन है कि हमारे आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके उपयोग कुछ इस प्रकार है 

  • मुंहासे
  • एक्जिमा
  • डर्मेटाइटिस 
  • सोरायसिस 
  • लाइकेन प्लेनस 
  • सेबोरीएक केरेटोसिस

आप भी ऊपर में बताए गए समस्या से जूझ रहे हैं, ऐसे में आपको इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस क्रीम का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इन सब में से किसी भी समस्या से छुटकारा दिलाने में यह क्रीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

मेडिसेलिक क्रीम के नुकसान? | Medisalic Cream Side Effects in Hindi 

आपने हमारे अभी तक के पोस्ट में मेडिसेलिक क्रीम के सभी फायदे के बारे में जान चुके होंगे। लेकिन साथ ही में आपको इसके कुछ नुकसान के बारे में जान लेना काफी जरूरी होता है। जी हां इस क्रीम के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। 

ऐसे में यदि आप भी इन साइड इफेक्ट के बारे में जानना चाहते हैं, तो आगे की पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्योंकि अब आगे के पोस्ट में आपको इस क्रीम के सभी नुकसान से जुड़ी जानकारी साझा की जा रही है। जो कि कुछ इस प्रकार है

  1. स्किन लाल पड़ जाना 
  2. चेहरा बेकार हो जाना 
  3. जलन महसूस होना
  4. खुजली होना
  5. चेहरे पर मुंहासे या दाने निकल आना
  6. लाल चकत्ते पड़ना
  7. स्किन पर उलझल होना
  8. झाई की समस्या 

तो यह कुछ इस प्रकार के इस मेडिसेलिक क्रीम के साइड इफेक्ट्स थे। यदि आपको इस क्रीम को लगाने के बाद कुछ इस तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते है, तो आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते है। हालांकि, यह साइड इफेक्ट का प्रभाव ज्यादा नहीं रहेगा। लेकिन समस्या ज्यादा हो, तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना है। 

मेडिसेलिक क्रीम से सावधानी या चेतावनी? | Medisalic Cream Warning in Hindi 

अभी मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको इससे जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में जान लेना काफी आवश्यक होता है। जी हां इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पूर्व आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। तो चलिए अब मेडिसेलिक क्रीम से जुड़ी हर सावधानियों के बारे में जान लेते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए? 

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओ को इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि आप फिर भी इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहती है, तो ध्यान रहे आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी है। 

क्या गर्भवती महिलाओं को मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए?

गर्भवती महिलाओं को मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या हो रही हों, तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लें सकते है। लेकिन ध्यान रहे आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

क्या मेडिसेलिक क्रीम का असर लाइव पर पड़ता है? 

जी नहीं मेडिसेलिक क्रीम का असर लिवर पर नहीं पड़ता है। ऐसे में आप डॉक्टर के सलाह के अंतर्गत इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह क्रीम आपके लीवर के लिए बिल्कुल सुरक्षित माना जा सकता है। 

क्या मेडिसेलिक क्रीम का असर किडनी पर पड़ता है? 

जी हां देखा जाए तो कई बार मेडिसेलिक क्रीम का असर किडनी पर पड़ सकता है। ऐसे में आपको बिना डॉक्टर के परामर्श के इस क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

क्या मेडिसेलिक क्रीम का प्रभाव हृदय पर पड़ता है? 

देखा जाए तो अभी तक के रिसर्च में हृदय के लिए इस क्रीम के साइड इफेक्ट्स काफी कम देखने को मिले है। 

निम्न बीमारियों के दौरान मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल न करें? | Contraindicatios For Medisalic Cream in Hindi 

अब मैं आप अपने आगे के पोस्ट में कुछ ऐसी बीमारियों के नाम बताने जा रहा हूं, जिसके दौरान आपको मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना है। लेकिन बीमारी के होने के बावजूद यदि डॉक्टर आपको इस मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दे, तो आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। निम्न बीमारियों के नाम कुछ इस प्रकार है 

  • संक्रमण
  • शुगर
  • लिवर रोग 
  • गुर्दे की बीमारी
  • कुशिंग सिंड्रोम 
  • पेरीफेरल वेस्कुलर रोग 

मेडिसेलिक क्रीम की खुराक और उपयोग करने की प्रक्रिया? | Medisalic Cream Dosage & How To Take in Hindi 

यदि हम मेडिसेलिक क्रीम की बात करें,तो यह कई मामलों में दी जाने वाली एक बेहतरीन दवा है। लेकिन आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि हर रोगी की समस्या अलग अलग हो सकतीं है। वही इसकी खुराक मरीज की समस्या पर डिपेंड करता है। 

देखा जाए तो डॉक्टर मरीज की समस्या, आयु, लिंग और चिकित्सा इतिहास के बारे में जानने के बाद ही इस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते है। लेकिन चलिए अब बिना समय गंवाए आपको इस क्रीम का इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में जानकारी साझा कर देते हैं। 

व्यस्क इस मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी मुंहासे 
अधिकतम मात्रादवा को प्रभावित स्थान पर सही मात्रा में लगाएं। 
खाने के बाद उपयोग करें या पहले?डॉक्टर की सलाह के मुताबिक
दवा लेने की अवधि2 हफ्ते 
दवा लेने का माध्यमत्वचा 
दवा कितनी बार लें2 बार 
दवा के प्रकारऑयलटमेंट 
अन्य निर्देश डॉक्टर के दिशानिर्देशों का पालन करें। 

12 से 18 वर्ष तक के बच्चे मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी मुंहासे 
अधिकतम मात्रा दवा को प्रभावित स्थान पर सही मात्रा में लगाएं।
खाने के बाद उपयोग करें या पहले?डॉक्टर की सलाह के मुताबिक
दवा लेने की अवधि2 हफ्ते 
दवा लेने के प्रकार ऑयलटमेंट
दवा लेने का माध्यमत्वचा 
दवा कितनी बार लेनी चाहिए?2 बार 
अन्य निर्देशडॉक्टर के दिशानिर्देशों का पालन करें।

बुजुर्ग मेडिसेलिक क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी मुंहासे 
अधिकतम मात्रादवा को प्रभावित स्थान पर सही मात्रा में लगाएं।
खाने के बाद उपयोग करें या पहले?डॉक्टर के सलाह के मुताबिक
दवा लेने की अवधि2 हफ्ते 
दवा लेने के प्रकार ऑयलटमेंट
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? 2 बार 
दवा लेने का माध्यम स्किन 
अन्य निर्देशडॉक्टर के दिशानिर्देशों का पालन करें।

FAQ’S Related To Medisalic Cream Uses in Hindi 

 Q1. Medisalic Cream की कीमत कितनी है? 

Medisalic Cream की कीमत 111 रुपए के आस पास है। 

Q2. क्या Medisalic Cream की लत लग सकती है? 

जी नहीं Medisalic Cream की लत नहीं लग सकती है। यह पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। 

निष्कर्ष (Medisalic Cream Uses in Hindi)

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का Medisalic Cream Uses in Hindi यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को मेडिसेलिक क्रीम क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस Medisalic Cream Uses in Hindi के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें। 

यह भी पढ़ें:

  • Dermiford Cream in Hindi के उपयोग, फायदे, नुकसान, कीमत
  • Digestive Enzyme Syrup Uses In Hindi – लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत (2023)
  • Trafolic Tablet Uses in Hindi | ट्राफोलिक टेबलेट का उपयोग कैसे करें?
  • Himalaya lukol Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग
Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page