neopeptine drops uses in hindi – जानिए फायदे,नुकसान,सावधानी?

हेलो दोस्तों क्या आप भी Neopeptine Drops Uses in Hindi की जानकारी को जानने के लिए यहाँ तक आये है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Neopeptine Syrup Uses in Hindi की सभी जानकारी देंगे लेकिन इससे पहले आपको बता दे।

यह सिरप या ड्रॉप्स केवल बच्चो के उपयोग में किया जाता है जो छोटे बच्चे दूध पीने के बाद असहजता महसूस करते है या अन्य किसी कारण उनके पेट में हुयी समस्या में दी जाने वाली दवाई है जिसके अन्य फायदे के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया है।

Neopeptine Drops Uses in Hindi
Neopeptine Drops Uses in Hindi

यह ड्रॉप्स आज के समय में बहुत ही जायदा इस्तेमाल होने वाला ड्रॉप्स है इसलिए आज के Neopeptine Drops Uses in Hindi इस पोस्ट में इसके उपयोग, फायदे, नुकसान, सावधानी, क़ीमत, कैसे काम करती है, इसके अलावा भी आपको अन्य जानकारी देने वाले है।

इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े जिससे हमारे द्वारा दी हुयी जानकारी पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य आर्टिकल पर जाने की आवशकता नहीं होगी तो Neopeptine Syrup Uses in Hindi के इस आर्टिकल में सबसे पहले जान लेते है Neopeptine Drops क्या है।

Table Of Contents show

Neopeptine ड्रॉप्स क्या है? neopeptine drops uses in hindi

दोस्त सबसे पहले हम जान लेते हैं Neopeptine ड्रॉप्स क्या है तो दोस्तों यह Raptakos Brett & Amp; Co Ltd कंपनी द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट है इसका मुख्य इस्तेमाल बच्चों के पाचन तंत्र पेट की समस्या में इस्तेमाल किया जाता है इसमें कई प्रकार के डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं जो पेट की जुड़ी समस्या के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।

यह छोटे बच्चों को दूध पीने के कारण गैस बनना बच्चों में कब्ज, कोलीन पेन, या कई दिन तक बच्चों में स्टूल पास नही होने की समस्या में और इसके अलावा अन्य किसी पेट की परेशानी के लिए डॉक्टर के द्वारा Neopeptine ड्रॉप्स इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और यह बच्चो के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

वैसे तो Neopeptine Syrup भी आते है जिनका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है नव युवा या बुजुर्ग के लिए लेकिन इस पोस्ट में Neopeptine Drops के बारे में ही बताया है जो केवल छोटे बच्चो में इस्तेमाल किया जाता है।

Neopeptine ड्रॉप्स घटक सामग्री क्या है ?

दोस्तो अगर आपको नही पता है कि Neopeptine ड्रॉप्स में कौन से घटक सामग्री का इस्तेमाल होता है तो इस पाराग्राफ में हम आपको बताएंगे की Neopeptine Drops को तैयार करने में केवल 6 घटक सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है और यह कौन से घटक है।

और कितनी मात्रा में सभी को इस्तेमाल किया जाता है और इन्ही सभी घटको से Neopeptine Drops बनाया जाता है इसके बारे में नीचे लिस्ट किया गया है जिससे कि मदद से समझना ज्यादा आसान होता है।

घटक का नामघटक की मात्रा
सौंफ का तेल (Anise Oil)2mg
पपायन (Papain)10mg
करावे का तेल (Caraway Oil)2mg
डिल का तेल (Dill Oil)2mg
अल्फा एमाइलेज (Alpha Amylase)20mg
एनीज का तेल (Anise Oil)2mg

Neopeptine Drops कैसे काम करता है?

यह तो आपको पहले भी बता चुके है कि यह एक तरह का डाइजेस्टिव एंजाइम है और इस डाइजेस्टिव एंजाइम का मुख्य रूप से इस्तेमाल पेट मे कब्ज, गैस की समस्या, जैसे पेट की हुई समस्या के इलाज के लिए करते है जिसके कारण यह मसल्स को आराम देकर कोलिन पेन (Collin Penn) को कम करने का कार्य करता है।

और इसमें करावे के तेल में मुख्य रूप से माइल्ड एंटीबैक्टीरियल की मात्रा होती है यह पाचन को ठीक करके भूख को और अधिक बढ़ाने का काम कार्य है और Neopeptine ड्रॉप्स में पपायन (Papain) जटिल प्रोटीन को तोड़ने का कार्य करता है और ऐसे ही यह पेट मे अलग अलग अपना काम करता है।

और इसके अलावा इस ड्रॉप का इस्तेमाल तब भी करते है जब बच्चा दूध पीने के बाद असहजता महसूस करता है और जब बच्चा 2 से 3 दिन तक स्टूल पास नही करता है इसके साथ ही यह बच्चो की पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत लाभदायक होता है और इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

Neopeptine Drops के फायदे क्या है?

दोस्तों Neopeptine ड्राप एक एलोपैथिक दवा है जिसका मुख्य उपयोग छोटे बच्चों की पेट संबंधित समस्याओं में किया जाता है यह दवा बच्चों के पेट के लिए बहुत ही यूज़फुल दवा है लेकिन हमेशा आपको अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर की सलाह आवास लेनी चाहिए क्योंकि दोस्तों मार्केट में इसके ड्रॉप सिरप और कैप्सूल मौजूद है।

जिनका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार अलग अलग किया जाता है आइए जानते हैं Neopeptine ड्रॉप के फायदे के बारे में तो इन्हें नीचे लिस्ट किया गया है।

  • जब किसी बच्चे के पाचन तंत्र संबंधी समस्या हो और बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी करता हो और उससे दूध पीने का बाद पचने में दिक्कत होती हो तो डॉक्टर Neopeptine ड्रॉप्स की सलाह देते है।
  • यह तो आप सभी जानते है जो बच्चे दूध पीते है उन्हें पेट फूलने को समस्या हो जाती है तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर Neopeptine ड्रॉप्स की ही सलाह देते है।
  • यह बच्चो के पेट मे गैस के कारण खट्टी डकार को भी ठीक करने का कार्य करता है।
  • जब बच्चे दूध नही पीते है और दूध देने पर उसे इग्नोर करते है जिसके कारण आप एनेरेक्सिया की समस्या में भी बच्चो को डॉक्टर के द्वारा Neopeptine ड्रॉप्स लेने की सलाह दी जाती है।
  • छोटे बच्चो के पेट मे अपच की समस्या को ठीक करने के लिए डॉक्टर के द्वारा सलाह दी जाती है।

Neopeptine Drops के साइड इफ़ेक्ट क्या है?

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है अगर किसी दवाई का कोई फायदा है तो उसका कोई न कोई नुकसान जरूर होता है लेकिन कुछ कंडीशन में इसके मामूली से साइड इफ़ेक्ट सामने आए है जो अपने आप ठीक हो जाते है लेकिन अगर यह साइड इफ़ेक्ट दो दिन से अधिक बने रहते है तो आपको डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए।

यहाँ Neopeptine ड्रॉप्स से जुड़े नुकसान के बारे में बताने से पहले यह भी बताना चाहते है इनमे से कुछ साइड इफ़ेक्ट दवाई के गलत सेवन या ओवरडोज़ लेने से भी हो सकते है तो दोस्तो इस से जुड़े सभी साइड इफ़ेक्ट के बारे में नीचे लिस्ट किया गया है।

  • चेहरे और जुबान पर सूजन होना।
  • भूख की कमी होना।
  • कुछ निगलने में परेशानी होने।
  • साँस लेने में तकलीफ होने।
  • जीभ में लालिमा होना।
  • स्किन पर चकते पढ़ना।
  • त्वचा पर स्ट्रेचमार्क होना।
  • पाचन तंत्र का बिगड़ना।
  • पेट मे जलन होना।

ऐसा नही की ऊपर बताए गए सभी नुकसान बच्चों में देखने को नही मिलते है यह केवल गतल दवाई के इस्तेमाल से होता है यह आमतौर पर उपर बताये कोई भी साइड इफ़ेक्ट लंबे समय तक बने रहते है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे।

Neopeptine ड्रॉप्स कैसे इस्तस्माल करें?

दोस्तो अगर आपने यह पोस्ट यहाँ तक पढ़ लिया है तो आपको यह भी जरूर जानना चाहिए कि Neopeptine Drops या सिरप कैसे इस्तेमाल किया जाता है जिसके विषय मे आपको नीचे विस्तार से बताया है।

  • वैसे तो Neopeptine का सेवन ओरली करते है यह पेट मे होने वाली समस्याओं में डॉक्टर के बच्चो को ड्रॉप्स, और वयस्कों में सिरप और कैप्सूल लेने की राय दे सकते है अगर डॉक्टर के द्वारा आपको Neopeptine का सिरप इस्तेमाल को सलाह दी है तो आप इसमें पानी मिला कर पी सकते है लेकिन आपको हमेशा किसी भी दवाई का सेवन डॉक्टर की देख रेख में ही करना चाहिए।
  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार बच्चो को भोजन के बाद और सोने से पहले Neopeptine ड्रॉप्स लेने की सलाह दी जाती है।
  • दोस्तो जब भी आपके द्वारा Neopepetine ड्रॉप्स या सिरप का इस्तेमाल किया जाता है तो पहले आपको अच्छे से हिलाना चाहिए जिससे नीचे तले की दवाई आसानी से मिल जाए।

Neopeptine ड्रॉप्स को खुराक कितनी ले?

दोस्तो डॉक्टर के द्वारा Neopeptine ड्रॉप्स की अलग अलग व्यक्तियों में अलग अलग खुराक देखने को मिलती है क्योंकि दोस्तो Neopeptine के मार्किट में ड्रॉप्स, सिरप, और कैप्सूल मौजूद है इसलिए डॉक्टर के द्वारा रोगी की आयु, वजन, और रोगी के लक्षण जैसी अन्य हालातो के देखने के बाद ही डॉक्टर किसी दवा की सलाह देते है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए हमने आपको इसकी खुराक की अन्य जानकारी के बारे में नीचे अलग अलग बताया है जिससे पढ़ने के बाद आपके मन मे सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जायेंगे।

Neopeptine ड्रॉप्स:- दोस्तो Neopeprine ड्रॉप्स की खुराक बच्चो के लिए होती है जो एक साल से कम आयु के बच्चे के लिए दिन में दो बार 5 ml लेने की सलाह दी जाती गई इससे अधिक आयु के बच्चे के लिए डॉक्टर की सलाह ले।

Neopeptine सिरप:- इसका इस्तेमाल एक साल से कम आयु के बच्चो में दिन में दो बार 12 ड्राप लेने की सलाह दी जाती है।

Neopeptine कैप्सूल:- दोस्तो Neopeptine कैप्सूल व्यस्को के सेवन के लिए डॉक्टर के द्वारा दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है।

जैसा कि ऊपर बतायी गयी जानकारी केवल आपको जानकारी के आधार पर बताई गई है लेकिन आपको किसी Neopeptine को डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Neopeptine ड्रॉप्स का ओवरडोज़ होने पर क्या करें?

दोस्तो कभी कभी ऐसा हो जाता है कि गलती से किसी बच्चे को अधिक मात्रा में डोस देने के कारण आपको घबराना नही चाहिए अगर जिस रोगी को उसके ओवरडोज़ देने के बाद किसी तरह की कोई समस्या होती है तो वह तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए।

अगर आपके द्वारा बच्चे को ओवरडोज़ की खुराक दी गयी है तो आपको बच्चे को लेकर चरण डॉक्टर के पास जाना चाहिए जिससे आपके बच्चे को किसी भी तरह के नुक्सान से बचाया जा सके तो दोस्तो हमारे द्वारा दी गयी खुराक की सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गयी होगी।

Neopeprine ड्रॉप्स के इंटरेक्शन (रिएक्शन) क्या है?

दोस्तों वैसे तुम Neopeptine ड्रॉप के इंटरेक्शन अधिक मात्रा में नही होते हैं लेकिन कुछ मामलों में इसके इंस्ट्रक्शन देखे गए हैं उन्हीं में से कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आपको Neopeptine ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • थायराइड से पीड़ित रोगियों को डॉक्टर की सलाह के अनुसार Neopeptine का उपयोग करना चाहिए।
  • हर्बल से रिलेटेड कोई भी दवाई ले रहे है या इसके अलावा आपकी अन्य किसी बीमारी की दवाई चल रही है तो Neopeptine के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर को अपनी पिरानी दवा और स्थिति के बारे में अवश्य बताये।
  • अगर Neopeptine कैप्सूल का इस्तेमाल अल्कोहल के साथ करते है तो इससे इंटरेक्शन के चाँस अधिक बढ़ जाते है इसलिए शराब के इस्तेमाल से बचें।
  • बच्चे को तुरंत दूध पीने के बाद Neopeptine ड्रॉप्स की खुराक नही देनी चाहिए इसके बारे में आपको डॉक्टर की राय अवश्य लेनी चाहिए।
  • कुछ लोगो मे Neopeptine के इंटरेक्शन भोजन के साथ भी देखे गए है इसलिए जब भी आपको Neopeptine लेने की सलाह दी जाए तो अपने डॉक्टर से भोजन के बाद या पहले लेना चाहिए इसकी सलाह अवश्य ले।

Read More:- Panderm Plus Cream Uses In Hindi- फायदे, नुकसान, खुराक(2023)

Neopeptine ड्रॉप्स से जुड़ी अन्य सावधानी?

अगर आपके द्वारा किसी बच्चे को Neopeptine लेने की सलाह दी जाती है तो आपको नीचे बतायी गयी निम्न सावधानी को बरतें हुए इसका इस्तेमाल कराना चाहिए आइये जानते है।

दोस्तो अगर आपको Neopeptine में इस्तेमाल होने वाली सामग्री तत्व से कोई एलर्जी की समस्या हो तो आपको डॉक्टर की सलाह से इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
Neopeptine के इस्तेमाल के बाद आपको अन्य किसी दवाइयां के सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर को पुनः बताये।
हमेशा आपको Neopeptine के ड्रॉप्स या सिरप के इस्तेमाल से पहले अच्छे से होला लेना चाहिए जिससे तली में बैठी दवा मिल जाये।
किसी भी दवाई को इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर ले।

Neopeptine ड्रॉप्स कैसे स्टोर करें?

इतनी जानकारों पढ़ने के बाद आपको यह भी जरूर जानना चाहिए कि Neopeptine ड्रॉप्स को स्टोर कैसे करूँ तो इसके के बाद आपको इसको स्टोर करने की भी आवश्यकता हो सकती है इसके लिए आपको Neopeptine के अंदर स्टोर से रिलेटेड जानकारी को अवश्य पढ़ना चाहिए।

आपको जानकारी के बता दे Neopeptine को फ्रीज़ और सीधा धूप में रखने से बचे ओर इसे नार्मल कमरे के तापमान में रखना चाहिए और इसको हमेशा बच्चो और पालतू जानवरों की पहुँच से दूर रखें।

Neopeptine ड्रॉप्स के अन्य विकल्प क्या है?

अगर किसी कारण आप Neopeptine ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना नही चाहते है या आपको यह मार्केट में मिल नही रह है तो आप इसके जैसे ही काम करने वाले इसके अन्य विकल्प को भी इस्तेमाल कर सकते है जो अलग अलग कंपनी द्वारा बनाये गए है लेकिन सबका काम एक जैसा ही होता है आइये जानते है।

प्रोडक्ट नामप्रोडक्ट की कीमत
Neopeptine Liquid₹128
Xymex Drop₹60
Gastica Drop₹48
Bluzym-PD Oral Neopeptine Drop₹40
Aristozyme Drop₹49
Colicaid Syrup₹116
Vitazyme Neopeptine Drop ₹67
Medigas Neopeptine Drop ₹63

Neopeptine ड्रॉप्स की कीमत कितनी है?

Neopeptine ड्रॉप्स की कीमत आपको अलग अलग देखने को मिलती है क्योंकि यह मार्किट में आपको अलग अलग पैकिंग में देखने को मिलता है जिनमे कुछ जरूरी प्रोडक्ट की कीमत के बारे में नीचे बताया गया है।

  1. Neopeptine Drop 15ml ₹84
  2. Neopeptine Syrup 60ml ₹95
  3. Neopeptine Liquide 100ml ₹130

DIsclaimer

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है इसका मुख्य उद्देश्य आप तक सही जानकारी देना है यह आर्टिकल किसी डॉक्टर द्वारा नही लिखा गया है इसलिए अगर आप ऊपर दी हुई दवाई का इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से इस दवा का इस्तेमाल बिल्कुल भी नही करें।

Neopeptine ड्रॉप्स से जुड़े पूछे गए सवाल?

Q. Neopeptine सिरप का उपयोग क्या है?

Ans. दोस्तो Neopeptine सिरप में डाइजेस्टिव एंजाइम का मिश्रण होता है जो मुख्य रूप से पेट फूलना, पेट मे कब्ज, गैस, जैसी समस्या में आराम देता हूं और इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी मिश्रण बच्चो के लिए लाभकारी होते है।

Q. बच्चो के लिए निओपेप्टिन का उपयोग क्यों किया जाता है?

Ans. दोस्तो निओपेप्टिन में जो मिश्रण होता है वह बच्चो के लिए बहुत हल्का और फायदे मंद होता है और वह छोटे बच्चो में दूध पीने के बाद हुई समस्या कब्ज, गैस, पेट दर्द, सीने में जलन, और सूजन जैसी समस्या से जल्द ही आराम देने का कार्य करता है?

Q. मैं अपने बच्चे को कब तक निओपेप्टिन दे सकती हूँ?

Ans. खासकर दो महीने से अधिक के शिशुओं के इस्तेमाल आपको Neopeptine Drops का इस्तेमाल अधिक समय तक नही कराना चाहिए आपको हमेशा डॉक्टर के द्वारा बतायी गयी अवधि तक ही इसका सेवन कराना चाहिए।

Conclussion

तो दोस्तो आज की Neopeptine Drops Uses in Hindi या Neopeptine Syrup Uses in Hindi यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी क्योंकि दोस्तो Neopeptine Drops से जुड़ी सभी जानकारी आपको ऊपर बतायी गयी है तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में अवश्य बताये और अन्य सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर जरूर शेयर करे।

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock