Liv 52 tablet uses In Hindi – उपयोग, फायदे, खुराक, कीमत

हेलो दोस्तों आज liv 52 tablet uses in hindi क्या है लिव 52 टैबलेट हिमालय ड्रग कंपनी द्वारा बनाई गई हैं जिसका इस्तेमाल लिवर से जुड़ी समस्या और हेपेटाइटिस रोग के लिए इस्तेमाल की जाती है यह आप सभी जानते है यह बहुत ही प्रसिद्ध दवाई है इसमे इस्तेमाल होने वाली औषधि मन्दूर, अर्जुना, कसानी, हिमस्त्रा यह सभी आयुर्वेदिक औषधि से मिलाकर तैयार किया जाता है।

लिव 52 के फायदे, लिव 52 के नुकशान, लिव 52 किस रोग में लेनी चाहिए, लिव 52 की खुराख आदि जैसी सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे इसलिये इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

liv 52 tablet uses in hindi

हिमालय Liv 52 टैबलेट क्या है? – Himalaya Liv 52 tablet In Hindi (2022-23)

हिमालय कंपनी द्वारा बनाया गया यह प्रोडक्ट पूरी तरह आयुयर्वेदिक औषधि है लिव 52 टैबलेट और सिरप दोनों में आता हैं जिसका उपयोग लिवर से जुड़ी समस्या में होता है यह आपके लिवर से जहरीले और विषैले पदार्थ है तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

इसमे इस्तेमाल होने वाले घटक हिमस्त्रा, कासनी यह औषधि हमारे शरीर पर लगी चोट के कारण सूजन को कम करने के लिए बहुत कारगार होती है यह शरीर में किसी भी तरह की सूजन को सही करने में बहुत फायदेमंद होती होती है।

हिमालय liv 52 में इस्तेमाल होने वाले घटक – Himalaya Liv.52 Tablet component in Hindi

लिव 52 टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है जिन्हें नीचे बताया गया है।

Nocomponent
1मंडूर भस्म Mandur Bhasma 33mg
2टर्मिनलिया अर्जुना Terminalia Arjuna 32mg
3कसानी Kasani 65mg
4काकामाची kakamachi 32mg
5कसमादरा Kasamdara 16mg
6बिरंजासीफा Biranjasifa 16mg
7झावुका Jhavuka 16mg
8हिमस्त्रा Himstra 65mg

लिव 52 टेबलेट के फायदे – Liv 52 Benefits In Hindi

लिव 52 टैबलेट के फायदे की बात करे तो यह हमारे शरीर से जुड़ी कई रोगों में इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है जिसका इस्तेमाल नीचे बताये हुए रोगों में कर सकते हैं।

1.भूख की कमी को दूर करती है?

दोस्तो आज के समय मे आपने देखा होगा कुछ लोगो मे भूख नही लगने की समस्या देखने को मिलती है जिसके कारण वह भोजन सही ढंग से नही खा पाते है अगर आपके साथ भी भूख नही लगने की समस्या है तो इसकी वजह से हमारा शरीर धीरे धीरे पतला दुबला और कमजोर होता रहता है।

यदि भूख की कमी के लिए लिव 52 टैबलेट का रेगुलर इस्तेमाल करने से भूख नही लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और हमारी डाइट में अच्छा सुधार देखने को मिलता है अगर आपको भी भूख नही लगने की समस्या है तो आप भी लिव 52 टैबलेट या सिरप को इस्तेमाल करे।

यह हमारे पतले दुबले शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है और यह हमारे शरीर के लिए 100% फायदा देने वाली दवाई है।

2.लिवर के लिये फायदेमंद?

दोस्तो लिव 52 पूरे भारत मे सबसे ज्यादा लिवर से जुड़े रोगों में इस्तेमाल होने के कारण ही प्रशिद्ध है इसलिए यह सबसे ज्यादा बिकने वाली दवाई है अगर आप भी लिवर को मजबूत बनाना चाहते है तो लिव 52 टैबलेट का आपको रेगुलर इस्तेमाल करना चाहिए।

यह आप सभी जानते है अगर आप एक स्वस्थ शरीर चाहते है तो आपका लिवर स्वस्थ होना कितना जरूरी होता है अगर आपका लिवर सही ढंग से कार्य नही करता है तो आपका शरीर कभी भी स्वस्थ नही रह सकता है अगर आप भी अपने लिवर को मजबूत और स्वस्थ रखना चाहते है।

तो ऐसे में आपको लिव 52 टैबलेट या सिरप को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप रेगुलर लिव 52 का सेवन करते है तो आपका लिवर मजबूत और स्वस्थ रहता है लिवर से जुड़ी कोई भी समस्या नही होती है।

3.गैस की समस्या की लिए फायदेमंद?

दोस्तो आज के समय मे गैस से जुड़ी समस्या बहुत से लोगो मे देखने को मिलती है या गैस के कारण पेट का फुला फुला होना तो आपको लिव 52 को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको गैस की समस्या से आराम मिलेगा।

अगर आपको भी गैस की समस्या है तो आप अच्छे से जानते होंगे जब हमारे शरीर मे गैस बनती है तो हमें कितनी परेशानी होती है उठने बैठने में कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

और जब गैस की समस्या होती है तो हम खाना भी नही खा पाते है क्योकि गैस की समस्या होने पर पेट मे दर्द होता है और हमेशा पेट भरा भरा सा लगता है इसका कारण हो सकता है जिस भोजन को हम कर रहे है वह हमारे पेट मे एडजस्ट नही हो रहा है या हमारा लिवर सही से काम नही कर रहा है।

ऐसी समस्या को दूर करने के लिए लिव 52 टैबलेट या सिरप का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे गैस की समस्या और लिवर की समस्याओं से आराम प्रदान होगा।

4.बॉडी बिल्डर के लिए फायदेमंद?

दोस्तो आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है मगर आज के समय मे अधिकतर लोग अपने पतले दुबले शरीर से बहुत परेशान है और ऐसे में वह प्रोटीन (Supplement) लेते है तो आपको लिव 52 टैबलेट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

लिव 52 उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो अपनी बॉडी को बनाने के लिए बॉडी बिल्डिंग करते है और वह लोग तरह तरह के सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते है तो उनके लिवर पर बहुत ज्यादा प्रेशर लगता है अगर आप भी बॉडी बिल्डिंग करते हैं तो लिव 52 का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग एस्टरॉयड लेते हैं एस्टरॉयड लेने से आपका लिवर हमेशा के लिये डैमेज हो सकता है इसलिए इससे बचने के लिए आपको लिव 52 टैबलेट या सिरप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जिससे आपका लिवर हमेशा स्वस्थ रहे।

5.पाचन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद?

दोस्तो अगर आप भी अच्छी सेहत पाना चाहते है तो आपके लिए अपनी पाचन शक्ति को सही करना चाहिए अगर आपकी पाचन शक्ति सही नही है तो आप भोजन भी सही से नही खा पाएंगे।

अगर आपकी पाचन शक्ति सही नही है तो आप जितना भी खाते है वह आपके शरीर में नही लगेगा जिसके कारण आपकी हेल्थ भी ठीक नही होगी और आपका खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट नही होगा।

यदि आप भी अपनी पाचन शक्ति को बढ़ना चाहते है तो ऐसे में आपको लिव 52 टैबलेट या सिरप को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके द्वारा खाया पिया आपके शरीर मे लगेगा और आपका पाचन भी अच्छा होगा।

लिव 52 का दुष्प्रभाव – Liv 52 Side Effects In Hindi 

दोस्तो वैसे तो अभी तक लिव 52 टैबलेट अधिकतर लोगों द्वारा इस्तेमाल की गई है जिसमे किसी भी रहा का कोई साइड इफ़ेक्ट देखने को नही मिला है क्योंकि यह दवाई पूरी तरह जड़ी बूटियों द्वारा बनी होती है लेकिन आप इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

लिव 52 से पहले या भोजन के बाद?

किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
लिव 52 टैबलेट खाने की विधि आपके रोग के ऊपर निर्भर करती है अगर आप इसे भूख न लगने की वजह से इस्तेमाल कर रहे है तो इस टैबलेट को आपको खाना खाने से 30 मिंट पहले लेनी है क्योकि यह यकृत, भूख, पित्त स्त्राव को उत्तेजना करने में मदद करती है।

liv 52 tablet dosage in hindi

अब बात आती है इसे खाने की विधि की तो यह अलग अलग उम्र के लिए अलग अलग डोज़ होते है।
1. 6 साल से अधिक आयु के लिए दिन में 1 टैबलेट
2. 18 साल से अधिक आयु के लिए दिन में 2 टैबलेट
इस्तेमाल कर सकते है।

liv 52 tablet price in hindi

liv 52 tablet price in hindi

हिमालय लिव 52 टैबलेट आपको 100 टैबलेट का डिब्बा 110 रुपये में किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है लिव 52 टैबलेट आपको बिना डॉक्टर के पर्चे से मिलने वाली दवाई है।

Liv 52 TabletPriceQuantity
Himalaya Liv 52 DS Tablet BottleRs 15560 Tablets
Himalaya Liv 52 DS SyrupRs 225200 ml
Himalaya Liv 52 DS SyrupRs 135100 ml
Himalaya Liv 52 SyrupRs 75100 ml
Himalaya Liv 52 SyrupRs 135200 ml
Himalaya Liv 52 HB CapsuleRs 34530 Capsules
Himalaya Liv 52 HB CapsuleRs 11510 Capsules
Himalaya Liv 52 Oral DropsRs 8060 ml

लिव 52 कब खानी चाहिए?

लिव 52 टैबलेट डॉक्टरों द्वारा दी हुई सलाह से नीचे बताये हुए रोगों में दी जाने वाली दवा है नीचे विस्तार से बताया है।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए:- यह हमारे लिवर के सभी समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी है इसके इस्तेमाल से हमारे लिवर में मौजूद जंग फ़ूड, शराब पीना, वायरल जैसे जहरीले पदार्थ को बाहर निकलने में मदद करती है इसके साथ फैटी लिवर जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

पीलिया रोग में मदद:- पीलिया या जौडिस रोग के लिए डॉक्टर के द्वारा लिव 52 टैबलेट इस्तेमाल करने की सलाह क्योकि पीलिया का असर सीधे हमारे लिवर को संक्रमण करता है जिसके कारण लिवर सुस्त और कमजोर हो जाता है पीलिया से ग्रस्त रोगियों में शरीर का पीला पड़ना और अधिक थकान महसूस होना लिवर की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है जो हमारे लिवर को भी मजबूत करती है।

हेपेटाइटिस:- हेपेटाइटिस अन्य प्रकार के होते है हेपेटाइटिस होने की वजह से हमारे लिवर में संक्रमण होना शुरू हो जाता है जिसके कारण हमारा लिवर कमजोर होता है हेपेटाइटिस की बीमारी के लिए डॉक्टरों द्वारा लिव 52 टैबलेट इस्तेमाल के लिए दिया जाता है।

पाचन में सुधार और भूख की कमी दूर करना:- खराब पाचन क्रिया को सही करने के लिए लिव 52 टैबलेट बहुत कारगार है साथ ही यह भूख की कमी को दूर करके भूख को बढ़ावा देने के लिये डॉक्टरों द्वारा दी जाती है।

हल्के कब्ज में आराम:- इसमे मौजूद पाचन गुणों के साथ हल्के कब्ज से छुटकारे पाने के लिए उपयोगी है।

सुस्त लिवर का इलाज:- सुस्त लिवर होने की वजह से हमारे शरीर मे पेट दर्द, लिवर दर्द, लिवर दर्द, शरीर की गंध, अधिक पसीना, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसे रोगों में सभी लक्षणों को सामान्य रखने और यकृत से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता हैं।

लिव 52 किन रोगों में इस्तेमाल करने से बचें?

  1. शरीर मे खिजली होने पर।
  2. अस्थमा में।
  3. हार्ट प्रॉब्लम में।
  4. हाई ब्लड प्रेशर।

लिव 52 टैबलेट अन्य रोगों में इस्तेमाल?

  • हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में कार्य करता है।
  • गैल मूत्राशय जैसी सूजन को कम करने का कार्य करता है।
  • लिवर विरोधी वायरस से लड़ने में सक्षम है।
  • इम्यूनोमोडूलेटर में कार्य करता है।
  • फैटी लिवर में लाभदायक है।
  • भूख की कमी।
  • हेपेटाइटिस में।
  • पीलिया में।
  • बदहज़मी के लिए।
  • वजन बृद्वि के लिए।
  • सिरोसिस।
  • पाचन में सुधार के लिए।
  • लिवर में नुकशान व रोकथाम के लिए।
  • एनोरेक्सिया।

लिव 52 कैसे इस्तेमाल करें – Himalaya Liv 52 Tablet uses in hindi

दोस्तो वैसे तो किसी भी दवाई को इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली दवाई रोगी की आयु पर और रोग के हालात से डॉक्टर खाने की सलाह देते है लेकिन अभी तक लिव 52 टैबलेट का किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नही देखा गया है।

इसलिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिन में 2 बार खानी चाहिए 1 टैबलेट सुबह को और 1 टैबलेट शाम को लेनी चाहिए लेकिन अगर आपको लिवर की समस्या बहुत अधिक है तो ऐसे में आपको 2 टैबलेट सुबह और 2 टैबलेट शाम में लेनी चाहिए गुनगुने पानी या गर्म दूध के साथ ले।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

Q.1 क्या लिव 52 टैबलेट को पानी से खा सकते हैं?
Ans. इसके जवाब है “हाँ” इस टैबलेट को हम हल्के गुनगुने पानी के साथ खा सकते है या आप इसे हल्के गर्म दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Q.2 क्या लिव 52 टैबलेट को शराब के साथ ले सकते हैं?
Ans. इसका जवाब है “नही” लिव 52 टैबलेट को शराब के साथ नही ले सकते है या किसी भी अन्य दवाई को भी शराब के साथ नही ले सकते है क्योंकि शराब में निकोटीन और अल्कोहल की मात्रा होती है जिससे इसके साथ कोई भी दवाई नुकसानदायक हो सकती है।

Q.3 लिव 52 टैबलेट को खाने के पहले या बाद में लेना चाहिए?
Ans. लिव 52 टैबलेट को हमे कभी भी खाना खाने से पहले नही खानी चाहिए इस टैबलेट को हमेशा खाना खाने के 30 मिनट बाद ही खाना चाहिए या आप अपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार भी इस्तेमाल कर सकते है।

Q.4 क्या लिव 52 टैबलेट की लत लग सकती है?
Ans. लिव 52 टैबलेट का इस्तेमाल करने से इसकी लत कभी भी नही लग सकती है क्योंकि इसमे इस्तेमाल होने वाले पदार्थ हर्बल औषधि होते है यह पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं इसमे किसी तरह के हानिकारक तत्व नही होते हैं।

Q.5 क्या लिव 52 टैबलेट बच्चों के लिए नुकसानदायक है?
Ans. लिव 52 टैबलेट का इस्तेमाल बच्चो के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है टैबलेट की मात्रा बच्चे की आयु की हिसाब से दे इस टैबलेट का बच्चो में अभी तक किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट नही देखा गया है।

Q.6 क्या लिव 52 टैबलेट हमारे पेट के लिए सुरक्षित है?
Ans. इसका जवाब है “हाँ” लिव 52 टैबलेट हमारे पेट से जुड़ी कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा है अर्थार्त यह हमारे पेट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती है।

Q.7 क्या लिव 52 टैबलेट का इस्तेमाल करके ड्राइविंग करना सही है?
Ans. “हाँ” आप लिव 52 टैबलेट का सेवन करके ड्राइविंग कर सकते है या आप किसी भी अन्य भारी काम को कर सकते है इसके सेवन के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी नही होती है।

Q.8 क्या लिव 52 टैबलेट को अन्य दवाइयों के साथ ले सकते है?
Ans. इस टैबलेट को आप अन्य दवाइयों के साथ ले सकते है क्योंकि अभी तक किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट देखने को नही मिला है लेकिन किसी और दवाई के साथ लेने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह ले।

Q.9 क्या लिव 52 टैबलेट गर्भावस्था और स्तनपान वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है?
Ans. इसका जवाब है “हाँ” गर्भावस्था में महिलाओं को भूख की कमी में डॉक्टरों द्वारा दी जाती है इस दवाई को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी कोई नुकशान नही है।

Read More :

  1. Azithromycin In Hindi – एजिथ्रोमाइसिन की जानकारी, लाभ, फायदे
  2. A To Z Multivitamin Tablet In Hindi – फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  3. Manforce Tablet Uses In Hindi फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock