ऑनलाइन शिक्षा क्या है ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकशान जाने?

हैल्लो दोस्तो आज gethindimehelp.in आपके लिए “online siksha kya hai , ऑनलाइन शिक्षा के लाभ और हानि “इस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी आपके लिए लेकर आया हूँ क्योंकि कुछ लोग गूगल पर सर्च करते है।

इसलिए यहाँ मैं आपको step by step बताऊंगा की ऑनलाइन शिक्षा क्या है, ऑनलाइन शिक्षा का क्या महत्व, तथा , ऑनलाइन शिक्षा के लाभ और हानि क्या क्या है ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध आदि इस से जुड़ी और भी अन्य जानकारी देने वाला हूं।

और अगर आप ऑनलाइन पढ़ने की सोच रहे है तो आपको बताऊंगा की घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए बेस्ट App और और वेबसाइट के बारे में भी बताऊँगा इस लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें जिस से मैं आपको अच्छे से समझाऊंगा की online siksha kya hai

यह आप सभी जानते है जबसे कोरोना संक्रमण की महामारी आई है तब से ज्यादातर स्कूल तथा कॉलेज़ में ऑनलाइन शिक्षा को बहुत अहम् हिस्सा समझा गया इसीलिए आज मै आपके लिए ऑनलाइन से जुडी कुछ जरुरी जानकारी दूंगा इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिस से मेरे द्वारा दी हुई जानकारी आपको अच्छे से समझ आये। (Online Siksha kya hai iske fayde or nuksan)

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ और हानि , ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध
Online Siksha Kya Hai

ऑनलाइन शिक्षा का क्या अर्थ है? – online education in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा का अर्थ है अगर आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हो या आप अपने घर पर है तो बस आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलट और एक अच्छा नेटवर्क हो इन सभी की मदद से आप बहुत आसानी से पढ़ाई कर सकते है।

अगर टीचर भी कही से भी रहकर अपने स्टूडेंट को बहुत आसानी से पढ़ाई कर सकते है जैसा कि आप सभी जानते है आज के इस डिजिटल समय मे टीचर कंप्यूटर व लैपटॉप की मदद से स्टूडेंट को शिक्षा दे रहे है।

दोस्तो इसका सबसे जरूरी महत्व यह है जैसे किसी भी तरह की महामारी के कारण स्कूल या कॉलेज बैंड हो जाते है तो ऐसे में हम ऑनलाइन शिक्षा की मदद से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते है।

ऑनलाइन शिक्षा का क्या महत्व? – online education meaning in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा के महत्व की बात करे तो जैसा कि आप सभी जानते है कोरोना वायरस के चलते सभी देशो मे स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद हो गए थे ऐसे में सभी स्टूडेंट की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा दी गयी थी ऑनलाइन शिक्षा बहुत समय से दी जाती है मगर लॉकडॉन में ऑनलाइन शिक्षा का महत्व सबसे ज्यादा बाढ़ गया था।

ऑनलाइन शिक्षा का लाभ और हानि? – online shiksha ke labh aur hani

दोस्तो अब बात आती है ऑनलाइन शिक्षा के लाभ और हानि की तो दोस्तो वैसे तो ऑनलाइन शिक्षा से बहुत से फायदे है मगर यहाँमई आपको कुछ जरुरी फायदे और नुकशान के बारे में ही बताऊंगा जिन्हें नीचे विस्तार से बताया जहाँ ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकशान अलग अलग बताया है आप पूरा पढ़े। (online siksha kya hai

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ? – Online Education Advantages in hindi

वैसे तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के बहुत से फायदे हैं लेकिन यहां मैं आपको कुछ जरूरी फाइलों के बारे में ही बताऊंगा।

  • दोस्तों पहला फायदा तो यह है ऑनलाइन पढ़ाई करने का कि यह ऑफलाइन पढ़ाई से ज्यादा सस्ती होती है जिसे हर कोई कर सकता है।
  • ऑनलाइन पढ़ाई का एक यह भी फायदा है अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप को स्कूल छोड़ने में परेशानी होती है ऑफलाइन में आप अपने घर बैठे बच्चे को आराम से पढ़ाई करवा सकते हैं।
  • ऑनलाइन पढ़ाई से स्टूडेंट और टीचर दोनों अपने-अपने घरों से कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से एक दूसरे से आसानी से कनेक्ट होकर स्टूडेंट क्लास ले सकते हैं।
  • ऑफलाइन स्टडी में कभी कभी ऐसा होता है कि कुछ समझ नहीं आता है और उसे दोबारा पूछने में झिझक होती है लेकिन यहां आप आपके द्वारा ली ही पूरी क्लास को अपनी इच्छा के अनुसार वीडियो के रूप में भी देख सकते हैं।
  • ऑफलाइन क्लास में टीचर सभी स्टूडेंट पर नजर नहीं रख सकता है लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई में टीचर अपने सभी स्टूडेंट पर बहुत अच्छे से नहीं रख सकता है।

ऑनलाइन शिक्षा की हानि? – Online Education Disadvantages in hindi

दोस्तो अभी हमने ऊपर जाना ऑनलाइन शिक्षा के लाभ क्या है अब हम जानेगे ऑनलाइन शिक्षा से क्या क्या हानि होती है जिन्हें नीचे कुछ इस प्रकार बताया है।

  • जैसा कि आप सभी जानते है सभी बच्चे एक जैसे नही होते है कुछ बच्चो में ऑनलाइन पढ़ने व समझने की क्षमता बहुत कम होती है जिसके कारण वह अच्छे से पड़ नही पाते है।
  • दोस्तो अगर अब बात करे ऑनलाइन शिक्षा से होने वाले बड़े नुकशान की तो इसमें बच्चो की आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिस से बच्चो में चश्मे लगाने की आदत हो जाती है।
  • ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन क्लास में बच्चा कुछ भी प्रैक्टिकल तरीका करने में सक्षम नही होता है अर्थार्त ऑफलाइन में सभी तरह के प्रक्टिकल आसानी से समझ सकते है।
  • ऑनलाइन पढ़ाई में कुछ बच्चे मोबाइल या लैपटॉप का गलत इस्तेमाल करते है जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब,
  • फेसबुक इत्यादि की तरफ ज्यादा आकषिर्त होते है।

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली?

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है समय के साथ साथ हमारे भारत देश ने भी बहुत ज्यादा तरक्की की लेकिन ऑनलाइन शिक्षा की प्रणाली में अभी भी दो चीज है जो हमारे ऑनलाइन शिक्षा का सही कारण बन रही है आइये जानते है उनके बारे में भी विस्तार से।

दोस्तो नम्बर एक पर आता है हमारे देश मे इंटरनेट की स्पीट अभी हमारे यहाँ ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए इंटरनेट की स्पीड बहुत कम है अगर हम बात करे दूसरे अन्य देशों की तो वहाँ की स्पीड बहुत ज्यादा फ़ास्ट है।

दोस्तो नम्बर दो पर आता है हमारे देश की आर्थिक स्थिति क्योकि अभी भी हमारे देश मे कुछ बच्चे ऐसे है जो अभी सरकारी स्कूलों से शिक्षा हासिल कर रहे तो ऐसे में कुछ परिवार ऐसे भी जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, टैबलट, लैपटॉप कंप्यूटर आदि जैसे सामान लेने का बजट नही हो पाता है।

ऑनलाइन शिक्षा के बच्चो पर प्रभाव?

ऑनलाइन शिक्षा पढ़ाई की बात करे तो इसमें बच्चो पर अच्छे तथा बुरे दोनो तरह के प्रभाव पड़ते है पहले हम बात करते है अच्छे प्रभाव के बारे में उसके बाद बतायेंगे बुरे प्रभाव के बारे में चलिए शुरू करते है।

इस से बच्चे रेगुलर आसानी से क्लास अटेंड कर लेते है और ऑनलाइन क्लास के साथ साथ वह इंटरनेट के माध्यम से बहुत कुछ सीखने का प्रयत्न करते है जिस से पढ़ाई के साथ और भी बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है।

अगर अब बात करे बुरे प्रभाव की तो इसमें बच्चे तरह तरह के सोशलमीडिया, वीडियो, ऑडियो का इस्तेमाल करते है जो उनके ऊपर बुरा प्रभाव डालते है क्योंकि इंटरनेट एक ऐसी दुनिया है जहां आप अपनी इच्छा के अनुसार knowloage को इकट्ठा कर सकते है।

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध 80 शब्दों में? – Essay on online education in hindi

शिक्षा का मतलब है यह हमारे जीवन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है शिक्षा हमारे जीवन का विकास होता है और किसी भी इंसान को ज़िन्दगी जीने का बेहतरीन तरीका बताती है जैसा कि आप सभी जानते है शिक्षा होने के कारण ही आज हमारे पास अन्य तरह के उपकरण है जिनकी मदद से शिक्षा को हासिल करना और भी आसान हो गया है।

इसके चलते ऑनलाइन शिक्षा हमारे लिए बहुत ज्यादा useful है ऑनलाइन शिक्षा की माध्यम से हम किसी भी तरह की पढ़ाई को बहुत कम इन्वेस्टमेंट में कर सकते है जैसा कि ऑफलाइन पढ़ाई करने के लिए हमे अधिक पैसे की जरूरत होती है।

ऑनलाइन शिक्षा उन बच्चो के लिए एक बहुत ही बेहतरीन जरिया है जो बच्चे पड़ना चाहते है लेकिन पैसे की बजह से अच्छे स्कूल या कॉलेज में नही पढ़ पाते है लेकिन ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा विकल्प है जिसके माध्यम से आप अपने इच्छा के अनुसार पढ़ाई कर सकते है।

ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षा में अंतर.?

दोस्तो यहाँ मैं आपको बताऊँगा ऑनलाइन शिक्षा VS ऑफलाइन शिक्षा के बारे जिसे नीचे कुछ इस प्रकार बताया है।

ऑनलाइन शिक्षा?ऑफलाइन शिक्षा?
मौसम अच्छा या खराब हो फिर भी हम रेगुलर बिना किसी परेशानी के क्लास अटेंड कर सकते है।अगर मौसम खराब होता है तो इसमें रेगुलर क्लास अटेंड करने में बहुत परेशानी होती है।
बच्चो के स्कूल आने जाने में कोई परेशानी नही होती है अपने ही घर या किसी भी जगह से क्लास ले सकते है।ऑफलाइन शिक्षा में आपको अपने बच्चे को रेगुलर तैयार करके स्कूल भेजना होता है।
इसमे बहुत कम पैसे में हम शिक्षा ले सकते है।ऑफलाइन शिक्षा के लिए हमें अच्छे खासे पैसे खर्च करने होते हैं।
ऑनलाइन शिक्षा के लिए हमारे पास बस कुछ उपकरण होना जरूरी है जैसे अच्छा नेटवर्क, और लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलट, मोबाइल इनमे से कोई भी एक उपकरण हो।ऑफलाइन शिक्षा के लिए हमें बहुत ही चीजों की जरूरत होती है जैसे कॉपी, किताब, स्कूल बस, लंच बॉक्स, पॉकेट खर्च आदि जैसी चीजों की आवश्यकता होती है।
ऑनलाइन शिक्षा में टीचर अपने सभी स्टूडेंट को अच्छे से फोकस कर सकते है।ऑफलाइन शिक्षा में टीचर सभी बच्चो को फोकस नही कर पाते है जो कि पीछे की तरफ होते है।
ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षा में अंतर

ऑनलाइन शिक्षा के लिए बेस्ट App?

दोस्तो आज के समय मे कुछ लोग ऐसे है जिन्हें नही मालूम कि ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के लिए हमे किस App का इस्तेमाल करना चाहिए तो मैं आपके लिए कुछ बेहतरीन App के बारे में बताऊँगा जिनकी मदद से आप भी बहुत आसानी से घर बैठे या दुनिया के किसी भी कोने से आप ऑनलाइन क्लास ले सकते है जिन्हें नीचे लिस्ट किया गया है।

अगर आप भी इन्हें अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना चाहते है तो नीचे सभी App को इंस्टॉल करने के लिए बस आपको App के नाम पर क्लिक करना है तो चलिए जानते है।

1- Vedantu: Live Learning App।
2- BYJU’S The
Learning App।
3- Unacademy Learner App।
4- DIKSHA–Platform For School।
5- Hangouts App
6- EPathshala App
7- Topper Learning App
8- Doubtnut NCERT Solutions App

ऑनलाइन शिक्षा के लिए बेस्ट Website?

दोस्तो जैसा कि अभी ऊपर आपने पढ़ा App के बारे में अब यहाँ बात करेंगे ऑनलाइन शिक्षा के लिए बेस्ट वेबसाइट के बारे में अगर आप भी मेरे द्वारा दी हुई वेबसाइट की मदद से पढ़ना चाहते है तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी उसफुल हिने वाली है यहाँ मैं आपके लिए टॉप 5 वेबसाइट लेकर आया हु जिनकी मदद से आप घर बैठे शिक्षा ले सकते है।

1- Swayamgov.gov.In
2- University Of Reddit
3- Study.Com
4- UMass Boston
5- OpenLearn

Conclusion

तो दोस्तो ऑनलाइन शिक्षा क्या है, ऑनलाइन शिक्षा का क्या महत्व, तथा , ऑनलाइन कक्षा के लाभ और हानि क्या क्या है ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध आदि इस से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी और मेरे द्वारा दी हुई जानकारी में गलती से कुछ रह गया हो जो मैंने आपका तक शेयर नही किया है तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताएं जिस से मैं सही करने की पूरी कोशिश करूंगा मै उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपकों पसंद आई होगी ।

और यह जानकारी आपके लिए उसफुल रही हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और ऐसे ही डिजिटल मार्केटिंग, और टेक्नॉलजी से रिलेटेड पोस्ट सबसे पहले read करने के लिए हमारी साइट gethindimehelp.in को अभी फ्री में subscribe करे जिस से आप लोग तक पोस्ट पहुँच सके। धन्यवाद दोस्तों.

  1. Percentage Kaise Nikale – प्रतिशत कैसे निकाले? (2022)
  2. English पढ़ना कैसे सीखें? जानें 12 आसान Steps में
  3. Top 15+ पढ़ाई करने वाले App Download करें?
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close
You cannot copy content of this page
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.