Zodiac Signs in Hindi And English – राशि चक्र के संकेत हिंदी में?

ज्योतिष के संकेतों को जानना बहुत जरूरी है। इस पोस्ट में, हम आपको राशियों (Zodiac Signs in Hindi and English) के साथ तारीखों के बारे में, 12 राशि के नाम हिंदी व English (12 Zodiac Signs By Name in Hindi and English)में बताएंगे। तो, इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

12 कुंडली संकेत हैं, और प्रत्येक संकेत की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं, अपने स्वयं के विशिष्ट लक्षण, इच्छाओं और जीवन और लोगों के प्रति दृष्टिकोण।  

जन्म के क्षण में ग्रहों की स्थिति और सूर्य और चंद्रमा के एकादश पर प्रक्षेपण का विश्लेषण करके। ज्योतिष हमें किसी व्यक्ति की बुनियादी विशेषताओं, वरीयताओं, दोषों और आशंकाओं की झलक दे सकता है। 

ज्योतिष का अध्ययन विस्तृत, जटिल और परिवर्तनकारी है।  आपका सूर्य चिन्ह आपको आपके आत्मविश्वास, आत्म-सम्मान, आत्म-छवि, स्वयं की भावना और पहचान के बारे में बता सकता है।  यह आपके जीवन पथ को भी प्रभावित करेगा। 

आपका सूर्य चिन्ह आपके जन्म की तारीख से निर्धारित होता है और आपके मूल व्यक्तित्व, स्वयं की भावना, बुनियादी प्राथमिकताओं और उन तरीकों का प्रतिनिधित्व करता है, जिनसे आप दुनिया में जाते हैं।  

यह ज्योतिषीय प्लेसमेंट आपके आंतरिक उपहारों, साथ ही साथ आपके अंधा धब्बों पर प्रकाश डालता है।  खुशियाँ, ख्वाहिशें, खामियाँ और आशंकाएँ, जो सूर्य के चिन्ह को विशेष और अद्वितीय बनाती हैं। 

zodiac Signs in hindi

मेरी राशि क्या है? – astrology Zodiac Signs In Hindi

यदि आप सोच रहे हैं कि मेरी राशि क्या है, तो देखें कि आपका जन्मदिन नीचे 12 राशियों में कहाँ है। अंग्रेजी में एक प्रतीक के साथ राशि की खोज करें जो प्रत्येक सूर्य के व्यक्तित्व गुणों को प्रशंसनीय से अतिरंजित करता है। 

राशि चक्र के महीने और तिथियां ? astrology

नीचे दिए गए stracture में अपनी जन्मतिथि के अनुसार महीनों और तारीखों के अनुसार राशि चिन्हों की जाँच करें।  विस्तृत जानकारी जानने के लिए साइन पर क्लिक करें।  यह तारीख-वार राशि आपकी और आपके साथी की कुंडली को जानने में मदद करेगी।

ज्यादातर लोग जानते हैं कि उनकी राशि क्या है, लेकिन फिर भी, अगर आपको नहीं पता कि आपका संकेत क्या है, तो नीचे दी गई तालिका में हिंदी में दिए गए संकेतों को देखकर, आप आसानी से नाम से अपने राशी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  हमारी कुंडली हमारे नाम के पहले अक्षर के आधार पर निर्धारित की जाती है।  

उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति का नाम नवनीत है, तो उसका चिन्ह नवनीत नाम के पहले अक्षर से निर्धारित किया जाएगा।

12 Zodiac Signs By Name In Hindi And English महीना और तारीख हिंदी में? 

हिंदी में राशि चक्र के महीनों और तारीखो की जाँच करें, ज्योतिषीय संकेत हिंदी में राशियाँ प्रतीक नाम और तारीख और महीने के अनुसार नीचे।  

इसके अलावा, पसंद, नापसंद, व्यक्तित्व, प्यार, सेक्स, करियर, स्वास्थ्य, आदि। 

Zodiac Signs In Hindi And Englishzodiac sign dates And Month in hindi
1* मेष राशि- Aries sings              21 मार्च/19 अप्रैल
2* वृषभ राशि – Taurus sings          20 अप्रैल/20 मई    
3* मिथुन राशि – Gemini sings                       21 मई -21 जून  
4* कर्क राशि – Cancer sings            22 जून/22 जुलाई   
5* सिंह राशि – Leo sings              23 जुलाई/22 अगस्त 
6* कन्या राशि – Virgo sings                     23 जुलाई/22 अगस्त  
7* तुला राशि – Libra sings               23 सितंबर/23 अक्टूबर       
8* वृश्चिक राशि – Scorpius sings              24 अक्टूबर/21 नवंबर
9* धनु राशि – Sagittarius sings                          22 नवंबर/21 दिसंबर
10* मकर राशि – Capricornus sings              22 दिसंबर/19 जनवरी            
11* कुंभ राशि – Aquarius sings         20 जनवरी/18 फरवरी  
12* मीन राशि – Pisces sings19 फरवरी/20 मार्च 
Zodiac Signs

नाम के अक्षर द्वारा राशि चक्र – astrology Zodiac Signs By Name ?

आप नीचे दी गई तालिका की मदद से हिंदी में भारतीय नाम से भारतीय राशि देख सकते हैं। इस तालिका में व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर के आधार पर उस व्यक्ति का चिन्ह क्या होगा, आसानी से पता लगाया जा सकता है।  

तो, यहाँ नाम से भारतीय राशिफल चिन्ह प्राप्त करें। 

मेष Aries चू चे चो ला ली लू ले लो
व्रष Taurus वा वी वू वे वो
मिथुन Gemini का की कू ड़ के को हा
कर्क Cancer ही हू हे हो डा डी डू डे डो
सिंह Leo मा मी मु मे मो टा टी टू टे
कन्या Virgo टो पा पी पु पे पो
तुला Libra रा री रु रे रो ता ती तू ते
वृश्चिक Scorpio तो ना नी नू ने नो या यी यू
धनु Sagittarius ये यो भा भी भू भे
मकर Capricorn भो जा जी खी खू खे खो गा गी
कुम्भ Aquarius गू गे गो सा सी सू से सो दा
मीन Pisces दी दू ज्ञ दे दो चा ची

अब आप उपरोक्त तालिका में नामों को देखकर आसानी से अपने संकेत का अनुमान लगा सकते हैं। 

फिर मान लीजिए किसी व्यक्ति का नाम राहुल है, तो उसके नाम के पहले अक्षर के अनुसार उसकी राशि तुला होगी। 

read more : शादी के लिए लड़कियों के नंबर और फोटो कैसे प्राप्त करें?

राशि चक्र के संकेत | Zodiac Signs in Hindi

संख्यांकचिन्हसंस्कृत नाम
1मेष
2वृष
3मिथुन
4कर्क
5सिंह
6कन्या
7तुला
8वृश्चिक
9धनु
10मकर
11कुम्भ
12मीन
Reference : wikipedia

राशि के महत्वपूर्ण तत्व 

प्रत्येक राशिचक्र चार तत्वों में से एक है – वायु, जल, पृथ्वी अग्नि।  ये तत्व एक आवश्यक प्रकार की ऊर्जा के रूप में कार्य करते हैं जो हम में से प्रत्येक में कार्य करती है।  

जन्मकुंडली का उद्देश्य इन ऊर्जाओं को सकारात्मक पक्षों पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे भावी और हमारे सकारात्मक लक्षणों की बेहतर समझ हासिल करने और नकारात्मक लोगों से निपटने में हमारी मदद करना है। 

ये चार तत्व कुंडली संकेतों से जुड़े अद्वितीय व्यक्तित्व प्रकारों से संबंधित हैं।  चार राशि तत्व मूल चरित्र लक्षण, भावनाओं, व्यवहार और सोच पर गहरा प्रभाव प्रकट करते हैं। 

जल राशि-

जल राशियाँ कर्क, वृश्चिक और मीन हैं। पानी के संकेत आश्चर्यजनक रूप से भावनात्मक और अति-संवेदनशील हैं। वे अत्यधिक सहज हैं और वे समुद्र के समान रहस्यमयी हो सकते हैं। 

जल राशि चिन्ह दिल से बातचीत और अंतरंगता प्यार करता है। पानी के संकेत शायद ही कभी खुले तौर पर कुछ भी करते हैं और हमेशा अपने प्रियजनों का समर्थन करने के लिए होते हैं।पानी की तरह वे ताज़ा हो सकते हैं या वे आपको उनकी गहराई में डूब सकते हैं और उनके लिए सुरक्षा महत्वपूर्ण है। 

वायु राशि –

वायु राशि मिथुन, तुला और कुंभ राशि हैं। वायु संकेत तर्कसंगत, सामाजिक और प्रेम संचार और अन्य लोगों के साथ संबंध हैं।  इसके अलावा, वे विचारक, दोस्ताना, बौद्धिक, संचार और विश्लेषणात्मक हैं।  

हवा की तरह, आप उन्हें पकड़ नहीं सकते हैं, और आपको कभी नहीं पता कि वे आपके द्वारा स्वीप करने के बाद आपको कहां छोड़ देंगे। वायु राशि चक्र पर हस्ताक्षर दार्शनिक चर्चाओं, सामाजिक समारोहों और अच्छी पुस्तकों से होते हैं।  इसलिए, वे सलाह देने का आनंद लेते हैं, लेकिन वे बहुत सतही भी हो सकते हैं। 

पृथ्वी राशि –

पृथ्वी के संकेत राशि वृषभ, कन्या और मकर हैं। पृथ्वी के संकेत ग्राउंडेड हैं और जो हमें पृथ्वी पर लाते हैं। वे ज्यादातर रूढ़िवादी और यथार्थवादी हैं, लेकिन वे बहुत भावुक भी हो सकते हैं।  

धीमे और स्थिर, ये बिल्डर्स अपने लोगों द्वारा कठिन समय के माध्यम से वफादार और स्थिर और छड़ी हैं।  फिर से, पृथ्वी राशि चक्र हमारी भौतिक वास्तविकता से जुड़ा हुआ है और इसे भौतिक वस्तुओं में बदला जा सकता है। 

अग्नि राशि –

अग्नि संकेत राशि मेष, सिंह और धनु हैं।  आग के संकेत भावुक गतिशील और स्वभाव के होते हैं।  आग आपको गर्म रख सकती है, या यह बहुत विनाश कर सकती है।  

उन्हें गुस्सा जल्दी आता है, लेकिन वे आसानी से माफ भी कर देते हैं।  ये लोग असीम ऊर्जा के साथ साहसी होते हैं। वे शारीरिक रूप से बहुत मजबूत हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। 

आग के संकेत बुद्धिमान आत्म-जागरूक, रचनात्मक और आदर्शवादी लोग हैं जो हमेशा कार्रवाई के लिए तैयार रहते हैं।  नतीजतन आग के संकेतों को पोषण और सावधानी से प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है।

5 राशि चक्र जो प्रकृति से सबसे अधिक प्यार करते हैं:

1- वृषभ

टॉरियन्स पृथ्वी के चिन्ह से संबंधित हैं जो जमीन पर स्थिर हैं। इसलिए वे प्रकृति के प्रति अधिक आकर्षित हैं। वे पृथ्वी को अपने पैरों के नीचे महसूस करना चाहते हैं। 

उनका प्रकृति के साथ एक अनोखा संबंध है और वे हमेशा पौधों जानवरों आदि के प्रति संवेदनशील होते हैं। 

2- धनुराशि

धनुर्धारी वे खोजकर्ता हैं जो दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं और नई चीजों का अनुभव करना चाहते हैं। इसलिए, प्रकृति हमेशा उनकी खोज का एक हिस्सा है। 

वे पहाड़ों के प्राचीन दृश्य का आनंद लेने के लिए ट्रेक जाना पसंद करते हैं। वे हमेशा भीड़ भरे शहर में रहने के बजाय प्रकृति के बीच एक शांत जगह का विकल्प चुनते हैं। 

3- तुला

वे सुरुचिपूर्ण लोग हैं जिन्हें जीवित और ताज़ा महसूस करने के लिए प्राकृतिक चीजों की आवश्यकता होती है। वे हमेशा अपने निवास को सजाने के लिए हरियाली का विकल्प चुनते हैं। लिबरेन वाइल्डफ्लावर, तितलियों, पेड़ों, जल निकायों आदि से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

4- कैंसर

नरम, भावुक, अनुभवजन्य कैंसर भी प्रकृति को बहुत आकर्षित करते हैं। वे भीड़-भाड़ वाली जगहों के बजाय पेड़ों और नदियों के साथ शांत स्थानों को पसंद करते हैं। 

5- मीन राशि

Pisceans दिन-सपने देखने वाले हैं जो अपनी कल्पनाशील दुनिया में रहते हैं। इसलिए, वे प्रकृति से प्यार करते हैं और प्राकृतिक चीजों के बीच अपनी ही दुनिया में खोए रहते हैं। 

वे पेड़ों और अन्य प्राकृतिक चीजों के बिना घुटन महसूस करते हैं। शांत जंगल में कई दिन अकेले रह सकते हैं। 

आग के तत्व के बारे में सब कुछ?

संकेतों ने शासन किया मेष, सिंह और धनु 

टैरो सूट ने फैसला सुनाया: वैंड्स 

एक अच्छे दिन पर: आग के संकेत भावुक, बोल्ड और करिश्माई हैं। वे रचनात्मक, आकर्षक और आत्मविश्वासी भी हैं। 

मेष, सिंह, और धनु सभी संकेत हैं जो उनकी अच्छी तरह से हस्ताक्षरित तीव्रता के माध्यम से प्रसिद्धि और भाग्य प्राप्त कर सकते हैं। 

बुरे दिन पर आग के संकेतों को अक्सर ध्यान का केंद्र होने की आवश्यकता होती है और यह आक्रामक, स्वार्थी और व्यर्थ हो सकता है। 

वे आवेगपूर्ण तरीके से कार्य भी कर सकते हैं और उनका स्वभाव भी तेज होता है। वे एक युद्धस्थल पर जाने और उन्हें चुनौती देने की हिम्मत रखने वालों को पीछे धकेलने की बजाय उनकी ज्वलंत ऊर्जा को अच्छी तरह से प्रसारित करने से लाभ उठा सकते हैं।

उन्हें कैसे जीतना है – उनसे अपने बारे में सवाल पूछें और उन्हें सिर्फ बात करने दें। 

पृथ्वी के तत्व के बारे में सब कुछ?

संकेत शासित: वृषभ, कन्या और मकर 

टैरो सूट ने फैसला सुनाया: पेंटाकल्स 

एक अच्छे दिन पर: पृथ्वी के संकेत धनी, वफादार और धन संचय करने वाले अच्छे होते हैं। वे जीवन में बेहतर चीजों की सराहना करते हैं, जैसे कि अच्छा खाना और शराब। वे कामुक प्राणी हैं। पृथ्वी के संकेत रोगी और व्यावहारिक हैं। 

बुरे दिन पर जिस तरह पृथ्वी के संकेत वफादार हो सकते हैं, वे भी जिद्दी और अनम्य हो सकते हैं। यह अक्सर उनका रास्ता या 

राजमार्ग है। भौतिक चीजों के लिए उनका प्यार उन्हें अत्यधिक पतनशील बना सकता है और कई बार वे आलसी हो सकते हैं। 

उन्हें कैसे जीता जाए – उन्हें भोजन और शराब दें। 

पानी के तत्व के बारे में सब कुछ

संकेत शासित: कैंसर, वृश्चिक और मीन 

टैरो सूट ने फैसला सुनाया: कप 

अच्छे दिन पर: पानी के संकेत संवेदनशील, अत्यधिक सहज और गहरे होते हैं। उनकी भावनाओं का तत्व है। पानी के संकेत सब कुछ महसूस करते हैं और अद्भुत कलाकार बना सकते हैं क्योंकि वे अत्यधिक कल्पनाशील हैं। वे बहुत वफादार और दयालु हैं। 

बुरे दिन: पानी के संकेतों की संवेदनशीलता कैंसर, वृश्चिक और मीन को आसानी से चोट पहुंचा सकती है और वे चीजों को व्यक्तिगत रूप से भी ले सकते हैं। वे मूडी और अत्यधिक संदिग्ध भी हो सकते हैं।

उन्हें कैसे जीता जाए – उन्हें अपना सबसे गहरा रहस्य बताएं।

वायु के तत्व के बारे में सब कुछ

संकेत शासित: मिथुन, तुला और कुंभ 

टैरो सूट ने फैसला सुनाया: तलवार 

एक अच्छे दिन पर: वायु बुद्धि का तत्व है और मिथुन, तुला, और कुंभ राशि के रूप में तेज और अत्यधिक तर्कसंगत हैं। उनके पास भयानक सामाजिक कौशल हैं और महान संचारक हैं। हवाई संकेत भावनात्मक रूप से बजाय तार्किक और तर्कसंगत रूप से सोचते हैं। 

बुरे दिन में: वायु के संकेत चंचल, अलोफ और ठंडे हो सकते हैं। वे पूरी तरह से संकेत हैं कि आप पर भूत होने या जल्दी से खत्म होने की संभावना है।

उन्हें कैसे जीता जाए – राजनीति की बात करें।

Read More :

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.