Ayatul Kursi In Hindi | आयतुल कुर्सी इन हिंदी?

इस्लाम धर्म में हर कार्य को करने से पहले दुआ पढ़ी जाती है। यहां तक कि लोग अपनी इफाज़त के लिए और अल्लाह उन्हें जन्नत नसीब फरमाएं इसके लिए भी दुआ पढ़ते हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है की कार्य करने से पहले जो दुआ पढ़ी जाती है वह एक अलग दुआ है और जो लोग अल्लाह से अपनी हिफाजत के लिए या घर के बरक्कत के लिए दुआ पढ़ते हैं वह Ayatul Kursi In Hindi नामक दुआ पढ़ते हैं।

Get Hindi Me Help

ऐसे में अगर आप भी Ayatul Kursi In Hindi के बारे जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Ayatul Kursi In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ताकि, आपको यह समझ आ सके की अयातुल कुर्सी दुआ कब और किस लिए पढ़ी जाती है। 

अयातुल कुर्सी क्या है? | What Is Ayatul Kursi In Hindi

देखा जाए तो अयातुल कुर्सी एक तरह की खास दुआ है जिसे इस्लाम धर्म के लोग पढ़ते है। जी हां, लोग अपनी इफाज़त के लिए और घर के बरक्कत के लिए और अल्लाह उन्हें जन्नत नसीब फरमाएं एवं अन्य कई चीजों के लिए अयातुल कुर्सी दुआ पढ़ते हैं। अगर आप भी चाहते हैं की आपके घर में बरक्कत और अल्लाह आपकी हिफाजत करें तो आप अयातुल कुर्सी दुआ अवश्य पढ़ें।

अयातुल कुर्सी इन हिंदी? | Ayatul Kursi In Hindi

यदि आप अपनी हिफाजत के लिए और अपने बच्चों के हिफाजत के लिए और घर के बरक्कत के लिए Ayatul Kursi दुआ पढ़ना चाहते हैं तो आप अल्लाहु ला इलाहा इल्लाहू अल हय्युल क़य्यूम ला तअ’खुज़ुहू सिनतुव वला नौम लहू मा फिस सामावाति वमा फ़िल अर्ज़ मन ज़ल लज़ी यश फ़ऊ इन्दहू इल्ला बि इजनिह यअलमु मा बैना अयदी हिम वमा खल्फहुम वला युहीतूना बिशय इम मिन इल्मिही इल्ला बिमा शा अ वसिअ कुरसिय्यु हुस समावति वल अर्ज़ वला यऊ दुहू हिफ्ज़ुहुमा वहुवल अलिय्युल अज़ीम यह दुआ पढ़ सकते हैं।

अयातुल कुर्सी इन इंग्लिश? | Ayatul Kursi In English

इस्लाम धर्म में काफी सारे लोगों की संख्या ऐसी हैं जिन्हें हिंदी भाषा ज्यादा समझ नहीं आता है। ऐसे में यह लोग अयातुल कुर्सी दुआ इंग्लिश में पढ़ना चाहते हैं। यदि आपको भी हिंदी भाषा ज्यादा समझ नहीं आता है तो आप यह दुआ Allāhu lā ilāhā illāhū al. Hayyula qayyū ma. Lā ta’a’khuzuhū sinatuva valā nauma. Lahū mā phisa sāmāvāti vamā fil arzi. Man zal lazī yaśh fa’ū indahū illā bi ijaniha. Ya’alamu mā bainā ayadī hima vamā khalphahuma. Valā yuhītūnā biśaiy im min ilmihī illā bimā śā A. Vasi’a kurasiyyu husa samāvati val arz. Valā ya’ū duhū hiphzuhumā vahuval aliyyul azīma अंग्रेजी में पढ़ सकते हैं। 

अयातुल कुर्सी पढ़ने के फायदे क्या है?

अभी तक तो आप लोगों ने यह समझ हीं लिया होगा की अयातुल कुर्सी कब और किसलिए पढ़ा जाता है। लेकिन, अब हम आपको अयातुल कुर्सी पढ़ने के फायदे क्या है? इसके बारे में बताने वाले हैं। अगर आप भी Ayatul Kursi के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई स्टेप्स अवश्य पढ़ें।

  1. कहा गया है की जो लोग अयातुल कुर्सी पढ़ते हैं उन्हें जन्नत की प्राप्ति होती है।
  2. अयातुल कुर्सी पढ़ने वाले लोगों के घर में बरक्कत होती है।
  3. जो लोग अयातुल कुर्सी पढ़ते हैं उनकी सेहत दुरुस्त रहती है।
  4. जिस घर में Ayatul Kursi दुआ पढ़ी जाती है उस घर से शैतानों का साया हट जाता है और उसके घर में अल्लाह के भेजे हुए दूत का वास रहता है।
  5. जो लोग अपने घर में अयातुल कुर्सी दुआ पढ़ते हैं उसके घर की हिफाजत अल्लाह खुद करते हैं।
  6. अयातुल कुर्सी दुआ पढ़ने वाले लोगों के बच्चों की हिफाजत अल्लाह करते हैं।
  7. इसके अलावा Ayatul Kursi पढ़ने से आपके घर में चोरी जैसी घटना होने से बच सकता है।
  8. Ayatul Kursi दुआ पढ़ने वाला शख्स हर जगह से सुरक्षित रहता है।

FAQ 

अयातुल कुर्सी पढ़ने से क्या होता है? 

देखा जाए तो अयातुल कुर्सी पढ़ने से आप कई सारी बुराइयों से बच सकते हैं। यही हीं नहीं, अयातुल कुर्सी पढ़ने से अल्लाह आपके घर और आपके बच्चों की भी हिफाजत करते हैं। हालांकि, Ayatul Kursi दुआ पढ़ने के कई सारे फायदे हैं जो की आपको इस लेख में बताया गया है।

अयातुल कुर्सी दिन में कितनी बार पढ़ सकते हैं?

जानकारी के मुताबिक, अयातुल कुर्सी पढ़ने की कोई सीमा नहीं है। अगर आपको दिन में 5 से 10 बार अयातुल कुर्सी दुआ पढ़ने की जरूरत महसूस हो रही है तो आप दिन में 5 से 10 बार Ayatul Kursi पढ़ सकते हैं। लेकिन, याद रहे अयातुल कुर्सी पढ़ने की कोई सीमा नहीं है। 

अयातुल कुर्सी किस धर्म में पढ़ा जाता है? 

Ayatul Kursi इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग पढ़ते हैं। अगर आप इस्लाम धर्म को मानते हैं तो आप अयातुल कुर्सी पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख में Ayatul Kursi In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज मैंने इस लेख में Ayatul Kursi के फायदे क्या है, अयातुल कुर्सी क्या है? इत्यादि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी समझाने की कोशिश करी है। इसके अलावा अगर आपको अभी भी Ayatul Kursi In Hindi से संबंधित कुछ अन्य सवाल या प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page