Ketofresh CT Cream Uses in Hindi के फायदे, नुकसान, उपयोग.?

Ketofresh CT Cream Uses in Hindi – क्या आपने केटोफ्रेश सिटी क्रीम के बारे में कभी सुना है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह एक एंटीफंगल दवा है। इसका मुख्य उपयोग खाज, खुजली, दाद, एग्जिमा और एथलीट फुट जैसे फंगल स्किन संक्रमण के उपचार में किया जाता है। वही इस क्रीम को कई सामग्री के इस्तेमाल से तैयार किया गया है। किसी भी व्यक्ति को इस क्रीम का उपयोग डॉक्टर के सलाह के मुताबिक ही करना चाहिए। 

वही देखा जाए तो इस Ketofresh CT Cream में पाई जाने वाली सामग्री को मद्दे नजर रखते हुए इस क्रीम को हर कोई उपयोग नहीं कर सकते हैं। यानी कि इस क्रीम के कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी इस क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसे पहले आपको इस क्रीम से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होने काफी जरूरी है।

Ketofresh CT Cream Uses in Hindi

वहीं यदि आप इस क्रीम से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी गूगल पर सर्च कर रहे हैं और हमारे वेबसाइट पर आए है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। जी हां आज के इस पोस्ट में आपको Ketofresh CT Cream Uses in Hindi से जुड़ी हर जानकारी साझा की जाएगी। इसलिए आप सभी से आग्रह है कि आप हमारे आज के इस पोस्ट के अंत तक अवश्य बने रहें। 

Table Of Contents show

Ketofresh CT Cream क्या है? | Ketofresh CT Cream in Hindi 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम एक प्रकार का एंटीफंगल दवा माना जाता है। इस Ketofresh CT Cream को Smart Laboratories Private Limited द्वारा निर्माण किया गया है। इसका मुख्य उपयोग खाज, खुजली, दाद, एग्जिमा और एथलीट फुट जैसे फंगल स्किन संक्रमण के उपचार में किया जाता है। इसके साथ ही कई और समस्या है, जिसमें इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम का उपयोग? | Ketofresh CT Cream Uses in Hindi

यदि आप भी केटोफ्रेश सीटी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप सभी को यह पता होना जरूरी है कि इस क्रीम का उपयोग किन समस्या में की जा सकती है। इसके साथ ही आपको यह भी बताते चले कि इस क्रीम का उपयोग आपको अपने डॉक्टर के परामर्श के अंतर्गत ही करना है।  इसके साथ ही इससे जुड़ी कई सावधानियों को बरतना भी हमारे लिए काफी आवश्यक हो जाता है। इसके उपयोग के बारे में जानना चाहते हैं, तो आगे की पोस्ट के साथ बने रहे इसके उपयोग कुछ इस प्रकार है:

  • एग्जिमा जैसी समस्या में इस क्रीम का उपयोग किया जा सकता है। 
  • खाज जैसी समस्या में इस क्रीम का उपयोग किया जा सकता है। 
  • दाद जैसी समस्या में इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • एथलीट जैसी समस्या में इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। 
  • यदि आपको खुजली जैसी समस्या है, तो आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। 
  • फंगल स्किन संक्रमण जैसी समस्या में इस क्रीम का उपयोग किया जा सकता है। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम के नुकसान? | Ketofresh CT Cream Side Effects in Hindi

यदि आप भी केटोफ्रेश सीटी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको इस क्रीम के कुछ नुकसान के बारे में पहले ही पता होना जरूरी होता है। दरअसल, इस क्रीम को लगाने के बाद आपको कुछ साइड इफेक्ट दिखाई दे सकते हैं।  ऐसे में इन साइड इफेक्ट से छुटकारा पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। तो चलिए अब बिना समय गवाएं इन साइड इफेक्ट के बारे में जान लेते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है:

  • स्किन का पतला हो जाना 
  • इन्फेक्शन वाली जगह पर (जलन, खुजली, और लाल हो जाना) 
  • स्किन में जलन 
  • चेहरे, होठ, जीभ या गले की सूजन की समस्या हो सकती है। 
  • दाने या पित्ती 
  • घबराहट या सांस लेने में दिक्कत 

वैसे देखा जाए तो काफी कम लोगों में यह साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। यदि आपको भी यह साइड इफेक्ट महसूस हो रहे हैं, तो आप जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क कर इस से छुटकारा पाने का उपाय जान सकते हैं। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम से जुड़ी सावधानियां? | Warning For Ketofresh CT Cream in Hindi

यदि आप भी केटोफ्रेश सीटी क्रीम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो चलिए सबसे पहले हमें इससे जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में जान लेना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इस क्रीम का उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि कुछ लोग जिनको इस क्रीम से नुकसान हो सकता है वह इसका इस्तेमाल कर लेते तो उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो चलिए अब बिना समय गवाएं किन लोगों को इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम से सावधानी बरतने की जरूरत है, इससे जुड़ी जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार 

क्या बच्चे इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं? 

दरअसल 2 वर्षों से कम आयु के बच्चे इस क्रीम का उपयोग करने से बचें। जी हां आपको अपने 2 साल से कम आयु के बच्चे को इस क्रीम से दूर रहने की आवश्यकता होगी। यदि ऐसा नहीं किया गया तो यह बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

क्या गर्भवती महिला इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती है? | Ketofresh CT Cream Uses in Hindi For female

यदि आप भी एक गर्भवती महिला है और इस क्रीम का उपयोग करना चाहती है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपके लिए इस क्रीम का उपयोग करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि गर्भवती महिलाओं को इस क्रीम से सावधानी बरतनी चाहिए। 

स्तनपान के दौरान क्या इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती है? 

यदि आप भी स्तनपान कराने वाली महिलाओं में से एक है, यदि हां तो आपको इस क्रीम का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें? | Ketofresh CT Cream Uses in Hindi

यदि आप भी केटोफ्रेश सीटी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? इससे जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहा हूं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें? इसके बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

  • आपको इन्फेक्शन वाली स्थान पर केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले इन्फेक्शन वाली स्थान को हल्के साबुन और पानी से साफ करने की आवश्यकता होगी। फिर आपको इसे अच्छी तरह से सुखा लेना होगा। 
  • आपको इन्फेक्शन वाली स्थान पर थोड़ी मात्रा में अच्छी तरह से हल्का हल्का मसाज करने की आवश्यकता होगी। 
  • आपको इस क्रीम को लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से पानी से धो लेना चाहिए। 
  • आपको डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार ही इसका सही मात्रा में उपयोग करना है। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम की खुराक? | Dosage For Ketofresh CT Cream in Hindi 

दवा के प्रकारAntifungal
दवा कितनी बार उपयोग करना चाहिए? दिन में दो बार
खाने के बाद या पहले लगाएं? किसी भी वक्त लगाया जा सकता है। 
दवा लेने की अवधिडॉक्टर के सलाह के मुताबिक
दवा लेने का माध्यमइन्फेक्शन वाली स्थान पर
अन्य निर्देश आपको डॉक्टर द्वारा दी गई दिशानिर्देशों के अंतर्गत इसका उपयोग करना चाहिए। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम की कीमत? | Price For Ketofresh CT Cream in Hindi 

यदि हम केटोफ्रेश सिटी क्रीम की कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत कई कारकों पर डिपेंड करता है। यही वजह है कि इसका असल में कीमत कितनी है, इसके बारे में बता पाना थोड़ा कठिन है। लेकिन वही जानकारी के मुताबिक इस क्रीम की कीमत 361 से लेकर 400 रुपए तक के आस पास हो सकता है। 

केटोफ्रेश सिटी क्रीम कहां से खरीदे? 

यदि आप भी इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से इस क्रीम को खरीद सकते हैं। यानी यह क्रीम किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त हो सकती है इसके साथ ही यदि आपको घर बैठे ऑनलाइन इस क्रीम को मंगवाना चाहते हैं, तो आप किसी भी ऑनलाइन मेडिकल ऐप के जरिए इस क्रीम को ऑडर कर घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’S Related To Ketofresh CT Cream In Hindi 

Q1. क्या इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? 

जी हां इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। 

Q2. क्या बच्चों को इस केटोफ्रेश सिटी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए? 

जी नहीं, दो वर्ष के कम आयु के बच्चे को इस क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

निष्कर्ष (Ketofresh CT Cream In Hindi)

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Ketofresh CT Uses Cream in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस लेख में मैंने आपको इस Ketofresh CT Cream In Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।  इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस Ketofresh CT Cream के इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

You cannot copy content of this page