Himalaya lukol Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग

आपने कभी न कभी Himalaya Lukol Tablet In Hindi के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि यह एक ऐसा आयुर्वेदिक दवाई है, जो कई मामलों में उपयोग किया जाता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो Lukol Himalaya Drug Company के माध्यम से निर्माण की जाने वाली एक हर्बल टेबलेट हैं। तो क्या आपको भी जानना है कि इस हर्बल टेबलेट का उपयोग किन परेशानियों में की जाती है, यदि हां तो आपके लिए हमारा पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Himalaya Lukol Tablet Uses in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के इस Himalaya Lukol Tablet के पोस्ट के अंत तक बने रहें। दरअसल, मुख्य तौर पर इस टेबलेट का उपयोग श्वेत प्रदर यानी वाइट डिस्चार्ज के उपचार में किया जाता है।

हालांकि, वाइट डिस्चार्ज को ज्यादातर लोग ल्यूकोरिया के नाम से भी जानते है। यह टेबलेट मुख्य तौर पर सूजन को कम करने, ऐंठन को कम करने एवं दर्द को खत्म करने का कार्य करता है। इस हर्बल दवाई में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल जैसे विभिन्न गुण पाए जाते है। तो चलिए अब सबसे पहले Himalaya Lukol Tablet क्या है? इसके बारे में जान लेते है।

Himalaya Lukol Tablet uses in hindi
Himalaya Lukol Tablet
Table Of Contents show

लुकोल टेबलेट क्या है | What is  Himalaya Lukol Tablet in Hindi

Himalaya Lukol Tablet का उपयोग मुख्य तौर पर महिलाएं करती है। क्योंकि यह एक प्रकार की ऐसी आयुर्वेदिक दवाओं में से एक है, जो दर्द को खत्म और सूजन को कम इत्यादि जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। मुख्य तौर पर इस टेबलेट का इस्तेमाल ऐसी महिलाएं करती है, जो अपने मेंस्ट्रुअल साइकल के वक्त अधिक दर्द महसूस करती है।

इसलिए देखा जाए तो इस टेबलेट को केवल महिलाओं के इस्तेमाल के लिए ही निर्माण किया गया है। जानकारी के मुताबिक यह टेबलेट मुख्य तौर पर एक Pain Killer के तौर पर कार्य करती है। यही वजह है कि यह हर्बल टेबलेट महिलाओं के लिए दर्द निरोधक दवाई के तौर पर कार्य करती है।

लुकोल टेबलेट में उपलब्ध प्राकृतिक सामग्रियां | Ingredients in local tablet in Hindi

जैसा कि आपने अभी तक के लेख में यह तो अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे कि यह टेबलेट महिलाओं के लिए कितना महत्वपूर्ण है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह टेबलेट एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसमे एक से ज्यादा प्राकृतिक समाग्रियों का प्रयोग किया गया है।

तो क्या आप भी इन सब सामग्रियों के नाम जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपको लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि अब मैं आपको आगे के लेख में लुकोल टेबलेट में उपलब्ध सभी प्राकृतिक सामग्रियों में नाम साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

  • धतकी 80 mg
  • बटरमिल्क रूट 80
  • पुननर्वा 20 mg
  • कोकिलक्षा 80
  • सर्पगंधा 40 mg
  • एल 22 mg
  • चंदन 20 mg
  • नागकेसर 22 mg
  • वसका 20 mg
  • शिलतू 18 mg
  • अम्ल
  • प्रवाल भस्मा 14 mg
  • जिरका 20 mg
  • जतिफला 32 mg
  • हरीतकी 10 mg
  • त्रिफला 10 mg
  • मरिचा 10 mg
  • शन्ति 10 mg
  • पलास 8 mg
  • लोहा भस्म 10 mg
  • गुग्गुलू 10 mg
  • त्रिवंग भस्म 10 mg

हिमालया लुकोल टेबलेट का इस्तेमाल | Himalaya Lukol Tablet Uses in Hindi

जानकारी के मुताबिक, हिमालया लुकोल टेबलेट में मुख्य रूप से एंटीमाइक्रोबियल्स, एनाल्जेसिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी inflammatory जैसे विभिन्न प्रकार के गुण पाए जाते है। यही वजह है कि यह टेबलेट सभी प्रकार के लुकोरिया जैसी समस्या को खत्म करने और उसे रोकने का कार्य करता है। जो कि इस प्रकार है

  • गर्भनिरोधन उपकरण की वजह से लिकोरिया
  • संक्रमण लिकोरिया
  • श्रोणी सूजन की बीमारी पीड़
  • श्रोणी सूजन के साथ जुड़ा हुआ लिकोरिया
  • गर्भनिरोधक सर्जिकल प्रक्रिया के बाद लिकोरिया

हिमालया लुकोल टेबलेट के फायदे | Benefits For Himalaya Lukol Tablet in Hindi

क्या आप जानते है कि हिमालया लुकोल टेबले के फायदे क्या क्या है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस टेबलेट के विभिन्न फायदे है। दरअसल, महिलाओं के कई परेशानियों को दूर करने में लुकोल टेबलेट काफी फायदेमंद साबित होती है।

तो क्या आप भी इस टेबलेट के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको आगे के पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को लिकोल टेबलेट के फायदे और नुकसान सभी से जुड़ी जानकारी साझा करने वाला हूं। जो कि इस प्रकार है

1. यौन अंगों से जुड़ी रोग से बचाव करने में Lukol टेबलेट के फायदे

दरअसल, Lukol Tablet मुख्य तौर पर आपको आपके योनि में होने वाली किसी भी तरह की समस्या से आपको बचाने में फायदेमंद साबित होती है। इसके साथ ही सेक्स के दौरान महिलाओं में कई तरह के दर्द या मांशपेशियों में दर्द जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है।

2. दर्द निवारक

Himalaya Lukol Tablet इंटरकोर्स के वक्त होने वाली समस्या से आपको जल्द से जल्द छुटकारा दिलाने का कार्य करती है। यदि आप भी इंटरकोर्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द महसूस करते है, तो ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस हर्बल टेबलेट का उपयोग करना है। क्योंकि ऐसी समस्या से छुटकारा दिलाने में यह टेबलेट फायदेमंद साबित होता है।

3. एंटी इंफ्लीमेंट्री टेबलेट

यदि आपके योनि में सूजन जैसी समस्या हो गई है, तो ऐसे में आपको हिमालया लुकोल टेबलेट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि योनि में हुए सूजन को कम करने में यह टेबलेट असरदार माना जाता है। इस साथ ही यदि आपके शरीर में ऑर्गन में सूजन जैसी समस्या होती है, तो ऐसे में आपको इस टेबलेट का उपयोग करना चाहिए।

4. मासिक धर्म में होने वाले दर्द में इस टेबलेट के फायदे

महिलाओं को अक्सर मासिक धर्म के दौरान दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें बैचेनी और दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहें, तो ऐसे में आपको Himalaya Lukol Tablet का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दर्द जैसी समस्या में राहत दिलाने में यह टेबलेट काफी फायदेमंद साबित होता है।

हिमालया लुकोल टेबलेट के नुकसान | Side Effects For Himalaya Lukol Tablet in Hindi

आपने हमारे अभी तक के लेख में हिमालया लुकोल टेबलेट के फायदे से जुड़ी हर जानकारी को प्राप्त कर ही चुके होंगे। लेकिन क्या आपको इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वैसे तो इस आयुर्वेदिक दवाई के कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन से इसके कुछ नुकसान हो सकते है।

ऐसे में इन नुकसान के बारे में आप सभी को पता होना जरूरी होता है। तो क्या आप भी इसके सभी नुकसान के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको आगे के लेख को ध्यान से पढ़ना है। जो कि इस प्रकार है

1. दस्त

देखा जाए तो रिसर्च के मुताबिक कई महिलाओं को इस हर्बल टेबलेट के सेवन से दस्त जैसी समस्या सामने आई है। ऐसा इसलिए होता है कि हर महिलाओं को यह टेबलेट सूट करें, ये जरूरी नहीं है। ऐसे में आपको यदि इस टेबलेट के सेवन से दस्त की समस्या होती है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

2. पेट दर्द

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस टेबलेट के सेवन के बाद आपको पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, कई बार महिलाओं में यह देखा गया है कि इस टेबलेट के सेवन से उनके पेट में दर्द जैसी समस्या सामने आती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए आप पेट दर्द की दवाई भी खा सकते हैं।

हिमालया लुकोल टेबलेट की खुराक और इस्तेमाल करने के तरीके

जैसा कि मैंने आप सभी को पहले भी यह जानकारी दिया है कि हिमालया लुकोल टेबलेट अधिकांश मामलों में दी जाने वाली एक दर्द निरोधक टेबलेट है। लेकिन आपको ध्यान देने योग्य बात यह है कि हर रोगी और उसके रोग अलग अलग होते है। इसलिए दवाई का खुराक भी व्यक्ति की आयु और चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करता है। तो चलिए अब इस टेबलेट का उपयोग कैसे किया जाता है इसके तरीके के बारे में जान लेते है।

व्यस्क (महिला) हिमालया लुकोल टेबलेट का उपयोग कैसे करें?

मात्रानिर्धारित खुराक का इस्तेमाल करें।
दवा के प्रकारटेबलेट
लेने का तरीकागुनगुना पानी
खाने के बाद या पहले लेना चाहिए? हमेशा खेने के बाद लेना चाहिए।
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? दिन में तीन बार ले सकते हैं।
दवा लेने का माध्यममुंह
अधिकतम मात्रा2 टेबलेट
दवा लेने की अवधि 3 सप्ताह

हिमालया लुकोल टेबलेट की कीमत | Price For Himalaya Lukol Tablet in Hindi

क्या आप भी हिमालया लुकोल टेबलेट का उपयोग करना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आप सभी को पता है कि इसकी कीमत कितनी होगी? यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हिमालया लुकोल टेबलेट की अधिकतम कीमत 140 रुपए है। इसमें एक डब्बे में कुल 60 टेबलेट मौजूद होती है।

हिमालया लुकोल टेबलेट कहा से खरीदे?

क्या आप भी हिमालया लुकोल टेबलेट खरीदना चाहते है, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप इस टेबलेट को अपनी नजदीकी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकती है। इसके साथ ही अगर आप इस टेबलेट को घर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप चाहें तो amazon प्लेटफॉर्म से भी ऑडर कर घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

Q1. हिमालया लुकोल टेबलेट का उपयोग कितने दिनों तक किया जा सकता है?

आपको हिमालया लुकोल टेबलेट का उपयोग 3 हफ्ते तक करना चाहिए। हालांकि, विशेष जानकारी के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

Q2. क्या गर्भवती महिलाओं को इस टेबलेट का उपयोग करना चाहिए?

यदि आप भी गर्भवती महिला है और यदि आप भी इस Himalaya Lukol Tablet का सेवन करना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Himalaya Lukol Tablet Uses in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को हिमालया लुकोल टेबलेट क्या है और इसके फायदे व नुकसान क्या क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Himalaya Lukol Tablet के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read More:

  1. Meftal Spas Tablet In Hindi – लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत
  2. Aceclofenac Paracetamol Tablet In Hindi – उपयोग, साइड इफेक्ट्स
  3. Aciloc 150 Tablet In Hindi की जानकारी, फायदे, नुकसान, उपयोग
Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page