फ्रेंडशिप डे कब आता है – Friendship Day Kab Aata Hai

Friendship Day Kab Aata Hai in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

आपने कई बार Friendship Day के बारे में चर्चा होते सुना होगा और कई बार आपके मन में Friendship Day कब आता है कुछ इस तरह के सवाल उठते होंगे। देखा जाए तो दोस्तों के बिना जीवन अधूरा अधूरा सा लगता है।

ऐसे में अधिकांश व्यक्तियों को फ्रेंडशिप डे का इंतेजार रहता है। तो क्या आप भी Friendship Day कब है इसके बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Friendship Day Kab Aata Hai in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। दरअसल, हर वर्ष अमेरिका जैसे देशों की तरह ही भारत में भी Friendship Day काफी अच्छे तरीके से मनाया जाता है। इस दिन दोस्ती का जश्न मनाया जाता है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Friendship Day Kya Hai इसके बारे में जान लेते है।

मित्रता दिवस क्या है | Friendship Day in Hindi

Friendship Day को हिंदी में मित्रता दिवस कहते है। सभी दोस्तों के लिए यह दिन काफी खास होता है। भाईचारे और प्यार के इस दिन में सभी दोस्त मिलकर इस दिन को यादगार बनाते है। वही इस दिन का महत्व इसलिए भी अधिक बढ़ जाता है क्योंकि Friendship Day को हर उम्र के लोगों द्वारा मनाया जाता है।

वही अच्छी बात तो यह है कि हर बार Friendship Day रविवार यानी छुट्टी के दिन ही मनाया जाता है। दरअसल, दोस्त साथ हो तो हर दिन स्पेशल बन सकता है, लेकिन खास तौर पर Friendship Day के दिन आपका आपके दोस्त के जीवन में क्या महत्व है यह महसूस होता है।

फ्रेंडशिप डे कब आता है? Friendship Day Kab Aata Hai

दुनिया भर में हर साल अक्सर अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है। वही यदि हम साल 2023 की बात करें, तो इस साल 1 अगस्त को Friendship Day मनाया जाने वाला है। साथ ही क्या आपको पता है कि यूनाइटेड नेशन के माध्यम से World Friendship Day 30 जुलाई को मनाया जाएगा।

परंतु, भारत के जैसे कई देश ऐसे है, जहां पर अगस्त के पहले हफ्ते में ही ज्यादातर Friendship Day मनाया जाता है। हालांकि, सभी देशों में फ्रेंडशिप डे अलग अलग तरीके से ही मनाया जाता है। यदि आप भी फ्रेंडशिप डे मनाना चाहते हैं, तो 1 अगस्त को मना सकते है।

Read More : Bf Gf Ko Birthday Wish Kaise Kare| गर्लफ्रेंड को बर्थडे विश

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

दरअसल, कई लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर फ्रेंडशिप डे आखिर क्यों मनाया जाता है, यदि आप भी इन लोगों में शामिल है, तो आपको बता दूं कि यह इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि इस दिन हम अपने मित्र को यह एहसास दिलाते है कि हमारे जीवन में उनका क्या महत्व होता है। इसको भी एक त्यौहार की तरह ही सेलिब्रिटी किया जाता है। इससे दोस्तों के बीच अपनापन और अधिक बढ़ता है।

वही इस दिन को दोस्त के नाम किया गया है। यही वजह है कि Friendship Day हम सभी के जीवन में काफी महत्व रखता है। इसके साथ ही इस दिन के बाद से दोस्ती और ज्यादा गहरी हो जाती है। वही इस दिन हमें सारे पुराने बातों को भूलकर दोस्ती को एक और मौका देना चाहिए। क्योंकि हमारे जीवन में दिस्ती से अच्छा और सच्चा रिश्ता और कोई हो ही नहीं सकता है।

फ्रेंडशिप डे सभी के लिए इतना अधिक आवश्यक क्यों है?

दरअसल, फ्रेंडशिप डे का हम सभी के जीवन में इतना अधिक आवश्यक होने के पीछे कई वजह हैं। जी हां तो क्या आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे आगे के स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है

  1. हम सभी के मुसीबत वाले दिनों में साथ खड़े रहने वाले और कोई नहीं हमारे मित्र ही होते है। जो कि हमारे इस बुरे समय में भी हसांते है।
  2. भगवान से हमारे लिए प्रार्थना करने वाले भी हमारे दोस्त ही होते है।
  3. हमारे दोस्तों के साथ ही हम कन्फोटेबल होकर कोई भी टॉपिक बात कर सकते हैं।
  4. हमारे चेहरे पर हंसी और हमारे साथ मौज मस्ती करने वाले भी हमारे दोस्त ही होते है। इसके साथ ही दोस्त हमें असल जिंदगी में जीना सिखाते है।
  5. जब हम अपने आप पर भरोसा नही कर पाते तो उस समय हम पर भरोसा करने वाले भी हमारे दोस्त ही होते है।
  6. पैसे की कमी की मुसीबत हो या फिर हमारे किसी भी बुरे वक्त में जो हमारा साथ देते है, वो भी हमारे दोस्त ही होते है।

Read More : सच्चे प्यार की 47 निशानियां | Point of True Love Hindi

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस दिन दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड दिया जाता है। साथ ही आप इस दिन अपने दोस्त को t-shirt तौफे में देने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जो मित्र आपके साथ नही है लेकिन वो आपके साथ सोशल मीडिया पर जुड़े हुए हैं, तो इस दिन आपको उन्हें बधाई देने की आवश्यकता होती है।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि दोस्त साथ हो तो हर दिन ही खास हो जाता है। परंतु, भागदौड़ भरी जिंदगी में अब हमेशा साथ रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको फ्रेंडशिप डे वाले दिन थोड़ा टाइम निकाल कर अपने मित्र से मिलने के लिए जरूर जाना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते है, तो यह दिन आपके लिए एकदम सही है।

जी हां आप चाहें, तो फ्रेंडशिप डे के दिन अपने फ्रेंड को फ्रेंडशिप बैंड देकर भी उनसे दोस्ती कर सकते हैं। वर्तमान समय की बात की जाए, तो आज के समय में लोग कैंटीन में जाकर या फिर किसी होटल में दोस्तो के साथ मिलकर पार्टी करते है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सभी लोग फ्रेंडशिप डे को एक त्यौहार के रूप में सेलिब्रेट करते है।

Read More : लड़की से बात करने वाला Apps डाउनलोड कैसे करें.?

FAQ About Friendship Day

Q1. वर्ष में कितने फ्रेंडशिप डे मनाएं जाते है?

क्या आप जानते है कि वर्ष में कितने फ्रेंडशिप डे मनाएं जाते है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पहले तो हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, जो कि 30 जुलाई को मनाया जाता है। जिसके बाद अगस्त महीने के पहले हफ्ते में रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

Q2. सबसे पहले फ्रेंडशिप डे मनाने का आइडिया किसने दिया?

डॉ रामन आर्टिमियो के माध्यम से सबसे पहले फ्रेंडशिप डे मनाने का आइडिया दिया गया था।

Q3. सबसे पहला फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया था?

दुनिया का सबसे पहला फ्रेंडशिप डे 1958 को आयोजन किया गया।

Q4. साल 2023 में मित्रता दिवस कब है?

साल 2023 में 1 अगस्त को मित्रता दिवस मनाया जाएगा।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा  Friendship Day Kab Aata Hai का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को फ्रेंडशिप डे क्या है और कैसे मनाया जाता है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Friendship Day के इस पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!