cholecalciferol granules in hindi : फायदे, उपयोग, नुकसान

क्या आप जानते है कि Cholecalciferol granules क्या होती है (Cholecalciferol granules in hindi) , cholecalciferol granules के फायदे और नुकसान, cholecalciferol granules  के प्रयोग करने की विधि, cholecalciferol granules के साइड इफेक्ट, cholecalciferol granules से जुड़ी सावधानियां, cholecalciferol granules कैसे काम करती है अगर आप नहीं जानते तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े। इसको पढ़ने के बाद आपको इससे जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी

कई बार आपने देख होगा कि, हमारे शरीर में विटामिन D की कमी हो रही है। या आपने बच्चों में रिकेटस् या सूखा रोग जैसी समस्या का नाम तो सुना ही होगा।

दोस्तों कई बार कुछ कारणों से, हमारे शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। या कई बार हमारे शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी होने लगती हैऔर यह कमी सही भोजन और, अच्छे खाने पीने से भी पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में कई बार हमें कुछ दवाओं का सेवन करना पड़ता है। शरीर में विटामिन और पोषण की कमी को दूर करने के लिए कई दवाएं बनी है। जिनमें से एक दवा है – cholecalciferol granules

दोस्तों अगर आपको विटामिन की कमी हो रही है तो आप बेझिझक दवा का सेवन कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप इस दवा के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो, आप बिल्कुल सही जगह आए हैं, आज हम आपको इस दवा से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। जैसे –

  • (a)  Cholecalciferol- granules क्या होती है
  • (b)  cholecalciferol granules के फायदे और नुकसान
  • (c) cholecalciferol granules  के प्रयोग करने की विधि
  • (d) cholecalciferol granules के साइड इफेक्ट
  • (e) cholecalciferol granules से जुड़ी सावधानियां
  • (f)  cholecalciferol granules कैसे काम करती है
  • (g) cholecalciferol granules मूल्य व ऑनलाइन कहां से खरीदें  

दोस्तों अगर आप इस दवा से जुड़ी यह सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो, हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।  

cholecalciferol granules hindi
cholecalciferol granules
Table Of Contents show

Cholecalciferol granules क्या होती है? cholecalciferol granules in hindi

Cholecalciferol- granules   एक विटामिन डी की कमी को पूरा करने वाली दवा है। जिसकी सेवन की सलाह डॉक्टर द्वारा तब दी जाती है, जब शरीर में पोषण, कैल्शियम, और विटामिन डी की कमी होने लगती है। यह 1 ग्राम की मात्रा में पाउडर के रूप में मिलने वाली दवा है। कई बार जब हमारा शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता तो, उसके लिए विटामिन d दवा के सेवन की सलाह दी जाती है।

बच्चों में रिकेट्स की प्रॉब्लम होने पर भी इस दवा के सेवन की सलाह दी जाती है। इस दवा में भरपूर मात्रा में विटामिन D3 मौजूद होता है। एक प्रकार से यह ऐसी दवा है जो कि, शरीर के पोषण में पूरी तरह से मदद करती है। दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के भी किया जा सकता है।

कई बार धूप की रोशनी की कमी, भोजन में कमी के कारण से जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। तो उस की आपूर्ति के लिए विटामिन डी से भरपूर कैप्सूल या पाउडर का सेवन करना पड़ता है। यह दवा आपको कैप्सूल कोमा पाउडर, liquid तीनो रूप मे मिल जाती है। एक तरफ से यह विटामिन डी और कैल्शियम का एक सप्लीमेंट है। 

Read More : Nurokind plus Capsule in Hindi – लाभ, फायदे

Cholecalciferol granules  किस से मिलकर बनी होती है? component of Cholecalciferol granules 

इस दवा मे मुख्य रूप से  विटामिन D3 ही मौजूद होता है। जिसे कॉलेकैल्सिफेरॉल भी कहते हैं। इस दवा मे विटामिन D3, 60000 IU ( 60 thousand international unit) की मात्रा में मौजूद होता है। जो इस दवा को vitamin D की कमी, कैल्शियम की कमी को दूर करने के लायक बनाता है। 

Cholecalciferol granules  के उपयोग क्या हैं? uses of Cholecalciferol granules in hindi

यह दवा मुख्य रूप से एक प्रकार से विटामिन डी का ही एक सप्लीमेंट है। जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। इस दवा का सेवन अलग-अलग समस्याओं में किया जाता है। जैसे –

सूखा रोग या रिकेट्स में – विटामिन डी की कमी से बच्चों में अक्सर रिकेटस् नाम की दिक्कत होने लगती है। जिसे सूखा रोग भी कहते हैं। इसमें हड्डियां कठोर और कमजोर होने लगती हैं, यह दवा इस समस्या को दूर कर देती है। 

हड्डियों का दातों को मजबूत करने में – यह दवा विटामिन D3 से भरपूर होती है। जब हमारा शरीर कैल्शियम और फास्फोरस का शोषण नहीं कर पाता तो, हमारी हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं। विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में काफी मददगार होता है। यह दवा हमारे शरीर में जाकर, हड्डियों को कैल्शियम और फास्फोरस अवशोषण करने में मदद करती है। जिससे हमारी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। 

ओस्टियोपोरोसिस की समस्या में – एक ऐसी समस्या होती है, जिससे हड्डियां नरम और कमजोर पड़ जाती है। यह महिलाओं में मेनोपोज के कारण होती है। यह दवा, ओस्टियोपोरोसिस की समस्या को दूर करने में लाभदाई होती है। 

इसके अलावा यह दवा हमारे शरीर के विकास और ग्रोथ में मददगार होती है। विटामिन डी की कमी की वजह से जितनी भी दिक्कतें होती है, यह दवा उन सभी को दूर करती है। 

Cholecalciferol granules  कैसे काम करती है?-

इस दवा में भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है। जो कि कैल्शियम के अवशोषण में मददगार होता है। हम भोजन तो करते हैं, लेकिन कई बार भोजन में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस को हमारी हड्डियां और हमारा शरीर अवशोषित नहीं कर पाता। विटामिन d वहां पर हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में मददगार होता है। vitamin D  सबसे ज्यादा सूर्य के प्रकाश में मिलता है। जआ हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। 

जब यह दवा हमारे शरीर में जाती है तो,  विटामिन D की कमी को सबसे पहले दूर करता है। यह हमारी तंत्रिका कोशिकाओं और हड्डियों मे जाकर कैल्शियम और फास्फोरस का अवशोषण करता है। और हड्डियो को मजबूत बनाता है। 

Read More : Intagesic MR Tablet in Hindi – लाभ, फायदे, उपयोग

 Cholecalciferol granules दवा के सेवन करने की विधि –

दवा की मात्रा का निर्धारण, डॉक्टर के द्वारा मरीज की आयु, लिंग के अनुसार किया जाता है। फिर भी ज्यादातर डॉक्टर एक दिन में एक गोली के सेवन करने की सलाह देते हैं। ज्यादातर मामलों मे सबह के समय दवा के सेवन की सलाह दी जाती है। 

इस दवा का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। सुबह उठने की आधे घंटे के अंदर दवा का सेवन करना ज्यादा बेहतर माना जाता है। हो सके तो, इस दवा को खाने से पहले किसी भी प्रकार के पेय पदार्थ या खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

क्योंकि खाने के साथ या खाने के बाद दवा के सेवन से, हमारा शरीर इस दवा में उपस्थित विटामिन D3 और अन्य इनग्रेडिएंट्स का अवशोषण सही तरह से नहीं कर पाता। दवा को थोड़ी सी दूध, या पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। साथ ही अगर आप इस दवा को खाली पेट नहीं ले सकते तो, इसे आप भोजन करने के बाद भी ले सकते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। 

( नोट – दवा का सेवन रोज-रोज नहीं करना चाहिए। हफ्ते में एक या दो बार ही दवा का सेवन करना चाहिए। सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ) 

Cholecalciferol granules की कीमत व इसे ऑनलाइन कहां से खरीदें? –

दोस्तों यह दवा आपको अपने आसपास के मेडिकल स्टोर्स में, आसानी से 30 से ₹40 तक की कीमत में मिल जाती है । साथ ही आप दवा को ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं। कुछ दी गई साइड्स से आप दवा को ऑर्डर कर सकते हैं। –

Click on care ₹ 56 ( 1 sachet) 
1mg ₹50 (1 sachet) 
Netmeds ₹53  ( 1 sachet) 
Pharmeasy   ₹ 27.93 ( 1 sachet) 
Apollo Pharmacy  ₹ 48 ( 1 sachet) 

दी गयी sites से आप बताई गई कीमतों में दवा को आसानी से खरीद सकते हैं। 

Cholecalciferol granules के फायदे – 

यह दवा विटामिन डी से भरपूर है, तथा इसे हर आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं। अधिकतर मामलों में यह दवा कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखाती। ऐसे बहुत कम केसेस होते हैं, जब इस दवा के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। दोस्तों यह दवा पूर्ण रूप से सुरक्षित है। और शरीर में होने वाली विटामिन की कमी, और कैल्शियम की कमी को दूर करती है।

विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में मदद करता है। जब हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो, साथ ही शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी भी होने लगती है। यह दवा इन सभी समस्याओं को जल्द ही दूर करती है। और साथ ही यह दवा ज्यादा महंगी भी नहीं है। विटामिन डी की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ, यह दवा ओस्टियोपोरोसिस को ठीक करने में भी ली जाती है। 

Cholecalciferol granules के नुकसान- 

इस दवा के अभी तक कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिले हैं ।  लेकिन अगर आप दवा को सावधानी से नहीं लेते, या ओवरडोज ले लेते हैं तो यह दवा दिक्कत कर सकती है। साथ ही अगर आपके शरीर में कैल्शियम की अधिकता है तो,  यह दवा थोड़ी बहुत दिक्कत कर सकती है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कुछ लोगों को इस दवा से एलर्जी हो सकती है, या इसकी इनग्रेडिएंट्स से एलर्जी हो सकती है। ऐसी स्थिति में दवा का सेवन नहीं कर सकते। यह दवा स्वास्थ्य के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है। 

Cholecalciferol granules के साइड इफेक्ट- 

इस दवा का सेवन करना पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है। लेकिन फिर भी कई बार, कुछ मामलों में यह दवा साइड इफेक्ट कर सकती है। इस दवा के कुछ साइड  इफेक्ट भी होते हैं जैसे- 

  • उल्टी या मितली का होना। 
  • रक्त में कैल्शियम की मात्रा का बढ़ना।
  • कब्ज का होना। 
  • सीने में दर्द, और सांस लेने में दिक्कत होना। 
  • मूत्र में कैल्शियम की मात्रा का बढ़ जाना। 
  • उल्टी का होना।
  • चक्कर का आना। 

यही कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं जो इस दवा के सेवन के बाद देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको यह साइड इफेक्ट्स होते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है, यह साइड इफेक्ट दवा के सेवन तक ही रहते हैं। अगर आपको यह समस्याएं ज्यादा हो रही है तो, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे।

 Cholecalciferol granules से जुड़ी सावधानियां –

दोस्तों अगर आप Cholecalciferol- granules  का सेवन कर रहे हैं। या सेवन करने की सोच रहे हो तो, दवा कोई भी तो सॉन्ग कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है। साथ ही दवा को लेने से पहले भी आपको कुछ सावधानियां रखनी पड़ती है। जैसे कि – 

  1. दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले। 
  2. अगर आप शुगर या किडनी के मरीज हैं तो, आपको दवा के सेवन से पहले डॉक्टर से जरुर पूछ लेना चाहिए ।
  3. दवा के साइड इफेक्ट्स बढ़ने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 
  4. अगर आप ही शरीर में पहले से कैल्शियम की मात्रा ज्यादा है। तो, दवा का सेवन न करें। 
  5. गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 
  6. इस दवा को धूप से दूर ठंडी और सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए। 
  7. अगर आप दवा के sachet का सेवन कर रहे हैं तो, पहले इसे पानी में पूरी तरह घुलने दे। तब इसका सेवन करें।
  8. अगर आप इस दवा या दवा के किसी भी इनग्रेडिएंट्स से एलर्जी है तो, इसकी सूचना अपने डॉक्टर को जरूर दें।
  9. अगर आप पहले से किसी और दवा या, किसी अन्य विटामिन की दवा का सेवन कर रहे हैं। तो इसकी सूचना डॉक्टर को जरूर दें। क्योंकि यह दवा कुछ-कुछ दवाओं के साथ साइड इफेक्ट दिखा सकती है। 

दोस्तों यही कुछ सावधानियां है जिन को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप सावधानियों को ध्यान में रखकर दवा का सेवन करेंगे तो, आपको इस दवा के फायदे बिना किसी नुकसान के जरूर होंगे। 

खाने पीने से जुड़ी सावधानियां – 

दवा के सेवन के बाद से ही आपको खाने पीने से लेकर, कुछ सावधानी को ध्यान देना चाहिए। इससे दवा का असर जल्दी होता है। और आप स्वस्थ बने रहते हैं। 

  • दवा के सेवन के बाद सही आपको शराब, या अन्य कोई लिक्विड वाला नशा नहीं करना चाहिए। 
  • दवा की सेवन के साथ ही आपको रोजाना – दूध दही पनीर आदि का सेवन बराबर करना चाहिए। 
  • कॉल्ड ड्रिंक या बाकी ऐसे पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा करते हैं। 
  • रोजाना भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। 
  • दवा के सेवन के साथ फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • भोजन के साथ नट्स और सूखे मेवे जैसे बादाम का सेवन करना चाहिए। 
  • भोजन या सलाद के उपर तिल को छिड़ककर खाना चाहिए। तिल के बीजों में उच्च कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। 

भोजन से जुड़ी यही कुछ सावधानियों से आप जल्दी रिकवरी कर सकते हैं। 

 निष्कर्ष –

दोस्तों हमने अपनी इस पोस्ट में आपको दवा  Cholecalciferol- granules    से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। लेकिन फिर भी अगर आपके मन में Cholecalciferol- granules  से जुड़े कोई भी सवाल हो तो, आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो, पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – 

प्रश्न 1- क्या इस दवा का सेवन खाने के बाद करने से कोई नुकसान होता है? 

उत्तर 1- जी नहीं, आप दवा का सेवन खाने के बाद भी कर सकते हैं। लेकिन खाने से पहले दवा का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

प्रश्न 2- क्या यह दवा कैल्शियम की कमी को दूर करती है ? 

उत्तर 2- यह दवा विटामिन D की पूर्ति करती है। जो कि कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। अगर आपको कैल्शियम की कमी दूर करनी है तो, आपको इस दवा के साथ कैल्शियम सप्लीमेंट्स भी खाने होंगे। 

प्रश्न 3- क्या दवा के सेवन के बाद भारी मशीनों पर काम कर सकते हैं?

उत्तर 3- अगर आपको चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट हो रहे हैं, तो भारी मशीनों पर काम ना करें। 

प्रश्न 4 – क्या Cholecalciferol- granules के सेवन के बाद गाड़ी चला सकते हैं? 

उत्तर 4- जी हां, दवा के सेवन के बाद गाड़ी चलाना पूरी तरह से सुरक्षित है। 

प्रश्न 5- क्या Cholecalciferol- granules का अत्यधिक सेवन हानिकारक हो सकता है? 

उत्तर 5-  जी हां, इस दवा का अत्यधिक सेवन करना हानिकारक होता है। ऐसा करने से आपको पेट की समस्या हो सकती है। और शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ सकती है। 

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page