Driving Licence Check कैसे करे? – ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक

Driving Licence Check कैसे करे? – ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस चेक

Driving Licence Check Kaise Kare
Driving Licence Check Kaise Kare

Driving Licence Check  चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। जिसके द्वारा आप बहुत आसानी से पता कर सकते है कि आपका driving licence number Active है या फिर inactive. और लाइसेंस धारक का नाम भी | RTO डिटेल के साथ validity भी चेक कर सकेंगे।

इस पोस्ट में आपको बताया जायेगा driving licence kaise check kare  । तो चलिए हम आपको स्टेप by स्टेप बताएगे की आप किस तरह अपने मोबाइल में परिवहन लाइसेंस चेक कर सकते है

अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है और आप जानना चाहते है तो  इसके पोस्ट के द्वारा आप जानेगे ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का तरीका। बस आपके पास driving licence number होना चाहिए तभी आप अपना लाइसेंस check कर सकते है। में आपको आसान ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का तरीका बताऊंगा ताकि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से check कर सके | 

Driving Licence Check Kaise Kare? – परिवहन लाइसेंस चेक करने का आसान तरीका

Step 1 : Open website 

सबसे पहले वेबसाइट को ओपन कीजिए हमने वेबसाइट का लिंक दिया है आप यहां से क्लिक करके parivahan वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं.

Step : 2 Click On driving license

check driving licence step 2

वेबसाइट चेक खुल जाएगी तो उसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित चेक के बटन पर क्लिक करना है.

Step 3  : select State

check driving licence step 3

अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा इस पेज में आपको अपना स्टेट  चुना है जिस भी states से आप belong करते हैं उसे सिलेक्ट करें.

Step 4 : Click Upload Documents/Scanned images button

check driving licence step 4

अब आपको Upload Documents का एक बटन दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आप को फिर से Upload Documents/Scanned images के बटन पर क्लिक करना है.

Step 5 : Enter Application Number  & Date of birth 

check driving licence step 5

अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर डालना है जिसको हम Application Number भी बोलते हैं और उस ड्राइविंग लाइसेंस पर जो भी आपकी जन्म तिथि है उस जन्म तिथि को डालें. उसके बाद आपको submit के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 6 : click first ok button and after next button 

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपके ड्राइविंग लाइसेंस चेक के बारे में पूरी जानकारी show हो जाएगी. अगर अब आप ड्राइविंग लाइसेंस का प्रिंट निकालना चाहता तो प्रिंट निकाल सकते हैं या फिर Driving Licence Download करना चाहते हैं तो वह भी आप बहुत आसानी से कर सकते हैं.आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है तो अपने मोबाइल में Driving Licence का Status चेक कर सकते हो.

check driving licence number – ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

अगर आप RTO vehicle Information driving license status App की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहें.  इस ऐप का इस्तेमाल करके आप एक से चीजें चेक कर सकते हैं. इस ऐप में आपको बहुत सारे feature दिखाई देंगे. आप कुछ आपके द्वारा यह सब चेक कर सकते हो जो हमने नीचे आपको बताया है जैसे :

  • Bike rto info
  • Car rto info
  • Bus/truck info
  • Tractor rto info
  • Driving license Check details
  • And much more

Step 1 : Download RTO vehicle Information App

RTO vehicle screenshot 1

सबसे पहले play store में जाकर आपको इस RTO vehicle Information नाम का App डाउनलोड करना है. आप यहां क्लिक करके भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हो – Click Here – Download 

Step 2 : Open App

जब आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लोगे तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल में इस ऐप को open करना है.

Step 3 : Click On License Details Button

RTO vehicle screenshot 2

जब आप इस ऐप को ओपन कर लोगे तो आपको होम स्क्रीन पर बहुत सारे option दिखाई देंगे आपको License details  नाम के बटन पर क्लिक करना है.

Step 4 : Enter You License No. & Date of birth

RTO vehicle screenshot 3

जब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालना है और उसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि डालनी हैं जो भी आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय जन्मतिथि लगाई थी.

Step : 5 Click Search button 

RTO vehicle screenshot 4

जब आप अपनी पूरी डिटेल डाल देंगे तो उसके बाद आपको Search के बटन पर क्लिक कर देना है तो इस तरह से आपका ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी जानकारी show हो जाएगी जैसे नीचे फोटो में आप देख सकते हैं तो आप इस तरह से मोबाइल एप के द्वारा भी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

Conclusion

मेने आपको इस पोस्ट में step by step बताया है इस पोस्ट में मेने आपको बताया है कि आप mobile पर Driving Licence Check Kaise Kare Mobile Me। अगर लर्निंग लाइसेंस स्टेटस करने में आपको कोई परेशानी आती है या आपके मन में इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन पोस्ट से related कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते है। हम आपकी पूरी मदद करेगे |