Neogadine Elixir Syrup in Hindi फायदे, नुकसान, उपयोग, खुराक

हेलो दोस्तों हम आपको इस (Neogadine Elixir Syrup in Hindi) दवा से जुड़ी सारी जानकारी देंगे, क्या आपको सही समय पर भूख नहीं लगती ? क्या आपको या आपके परिवार में किसी को समय समय पर गैस की परेशानी होती है ? क्या दोस्तों आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है ?

या फिर दोस्तों आप बहुत सारा खाना खाते हैं , या पौष्टिक खाना खाते हैं , लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है ? क्या आप भूख ना लगने , या पेट फूलने ,वजन के ना बढ़ने जैसी समस्याओं से परेशान हैं ?

यदिहाँ, तो डरिए मत दोस्तों सही खानपान और , देखरेख से यह सारी समस्याएं दूर हो सकती है। पौष्टिक भोजन और परहेज से यह सारी समस्याएं जल्दी ही दूर हो सकती है।

लेकिन फिर भी अगर यह समस्याएं बढ़ती जा रही है , तो घबराइए मत , डॉक्टर के पास , और मेडिकल स्टोर्स में इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत सी दवाइयां उपलब्ध है । जिनमें से एक दवाई है – Neogadine elixir syrup. पेट से जुड़ी समस्याओं में डॉक्टर इस दवा की सलाह देते हैं ।

दोस्तों अगर आप इस दवा के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं , तो हमारी पोस्ट आज आपके बहुत काम आने वाली है । हमारी इस पोस्ट में हम आपको इस दवा से जुड़ी सारी जानकारी देंगे । जैसे –

  • Neogadine elixir syrup क्या है?
  • Neogadine elixir syrup के फायदे और नुकसान
  • Neogadine elixir syrup कैसे काम करती है?
  • Neogadine elixir syrup के साइड इफेक्ट्स
  • Neogadine elixir syrup का सेवन कैसे करना है?
  • Neogadine elixir syrup की कीमत आदि ।

Neogadine elixir syrup से जुड़ी सारी जानकारी के लिए , हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढें । दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए  बेहद फायदेमंद साबित  होने वाली है ।

Neogadine Elixir Syrup in Hindi
Neogadine elixir syrup
Table Of Contents show

Neogadine elixir syrup  क्या होती है – What is Neogadine elixir syrup in Hindi

Neogadine elixir syrup in Hindi – दोस्तो,  बाजार में उपलब्ध यह सिरप भूख न लगने , पेट के फूलने ,आदि पेट से जुड़े विकारों में डॉ द्वारा सजेस्ट की जाने वाली पेय  दवा है ।

यह सिरप डॉक्टर द्वारा तथा बिना डॉक्टर की सलाह से भी ली जाती है। जब हमारे भोजन  का सही तरह से पाचन नहीं हो पाता, तो हमारे पेट में बहुत सी दिक्कतें होनी शुरू हो जातीहै जैसे – अपच , कमजोरी , वजन का कम होना, पेट में दर्द , पेट में सूजन  आना , भूख का न लगना।

भोजन के सही तरीके से न पचने की वजह से , हमारे शरीर को उचित पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिस कारण अनेक बीमारियां हमारे शरीर को लग सकती है। तो पेट से जुड़ी ऐसी समस्याओं तथा पाचन को सुदृढ़ करने के लिए , डॉक्टरों द्वारा दी जाने वाली दवा में से एक Neogadine elixir syrup है।

Neogadine elixir syrup रफ्ताकोष कंपनी द्वारा बनाए जाने वाली सिरप है। पाचन से जुड़ी दवाओं में से यह सिरप सबसे पुराना माना जाता है ।

Neogadine elixir syrup के उपयोग – Uses Of Neogadine elixir syrup in Hindi

दोस्तों जैसा कि शुरू में ही बताया गया है कि , यह सिरप मुख्य रूप से वजन बढ़ाने , भूख लगने , कमजोरी दूर करने , के लिए प्रयोग में ली जाती है लेकिन  इनके साथ इस दवा के उपयोग के  और भी कई फायदे हैं । –

खाने के बाद होने वाली एसिडिटी कम करने में –  दोस्तों , कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाना खाने के बाद एसिडिटी बनना शुरू हो जाता है । या कुछ खट्टी चीजों के सेवन करने से ही एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है  । इस स्थिति में भी इस दवा का सेवन किया जाता है ।

कमजोरी में– पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने के बाद भी , अगर शरीर में कमजोरी बनी रहती है । या शरीर दुबला रहता है । तो भी इस दवा का प्रयोग किया जाता है ।

भूख ना लगने पर– कई बार हमें भूख न लगने की परेशानी का सामना करना पड़ता है । भूख बढ़ाने के लिए भी इस सिरप का उपयोग किया जाता है।

सही पाचन ना होने पर – कई बार सही खाना खाने के बाद भी हमारा पाचन सही से नहीं हो पाता । और हमारे शरीर पर पोषक तत्व नहीं लग पाते, ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

गैस की समस्या में –  हमारे परिवार में , या आसपास बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें गैस की समस्या होती है । उन लोगों के लिए यह दवा लाभकारी साबित होती है ।

दोस्तों, पेट से जुड़ी समस्याओं या पेट का भरा भरा होना ,खाने के बाद बार बार डकारे आना , गैस बनना , बहुत सी छोटी बड़ी समस्याओं में डॉक्टरों ने इस दवा को लाभकारी साबित किया है ।

Neogadine elixir syrup किससे मिलकर बनी होती है ?

Neogadine elixir syrup कई फायदेमंद और एक्टिव कंटेंट से मिलकर बनी होती है । जिनके नाम नीचे दिएगएहैं –

  1. Ionised peptone
  2. Magnesium chloride
  3. Magnesium sulphate
  4. Pyridoxin
  5. Sodium melavandate
  6. Zinc sulphate
  7. Cynacobalamin
  8. Nicotinamide / Vitamin B3

Neogadine elixir syrup हमारे शरीर में कैसे काम करती है?

दोस्तों यह दवा कई एक्टिव कंटेंट से मिलकर बनी होती है जिनमें से उपस्थित  Ionised pepton , शरीर में, पाचन में उपयोग होने वाले एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है । जिससे हमारे शरीर की पाचन स्थिति ठीक बनी रहे ।

साथ ही इस दवा में उपस्थित मैग्नीशियम सल्फेट और magnesium chloride , शरीर में उपस्थित स्टार्च और पाचन उपयोगी एंजाइमों का संरक्षण करते हैं , तथा उनकी उत्पादकता को बढ़ाते हैं। जिसके कारण मुंह में लार ,और पेट में पाचन उपयोगी एंजाइमों , की मात्रा बढ़ जाती है, और भोजन का पाचन आसानी से होने लगता है।

साथ ही यह खाने को पेट से धकेलने का काम भी करते हैं। जिससे भोजन के पेट में फंसे रहने की समस्या भी नहीं बनती और पेट फूलना , अपच जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इस दवा में उपस्थित विटामिंस और अन्य पदार्थ , भोजन में उपस्थित पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं ।

जिससे हमारा शरीर , आसानी से भोजन में उपस्थित पोषक तत्वों को ग्रहण कर ले । इस कारण शरीर में कमजोरी भी नहीं बनती । इस प्रकार दवा में उपस्थित सभी पदार्थ मिलकर पेट में उत्पन्न होने वाली समस्याओं को खत्म करते हैं ।

Read Also – Montina-L Tablet In Hindi – फायदे, नुकसान, उपयोग, खुराक

Neogadine elixir syrup सेवन करने की विधि –

इस दवा के सेवन की उचित मात्रा की सलाह उम्र को देखते हुए दी जाती है उम्र के हिसाब से दी जाने वाली मात्रा की जानकारी नीचे  दी गई है-

  • 4 से 10 तक की उम्र में  –  2ml दिन में दो बार ,
  • 11 से 15 तक की उम्र में – 8 ml दिन में दो बार,
  • 16 साल से ऊपर के सभी लोग –  15 ml दिन में दो बार ,

दोस्तों दवाकोसिर्फउचित मात्रा में  लेना चाहिए । डॉक्टरों द्वारा खाने के बाद दवा के सेवन की सलाह दी जाती है । ताकि खाने के बाद इसके सेवन करने से इसका अच्छा परिणाम देखने को मिले। सही मात्रा में सेवन के बाद , पानी पी सकते हैंतथा जिन्हें दवा का स्वाद अच्छा नहीं लगता , वह दवा को आधे गिलास पानी में घोलकर भी पी सकते हैं ।

( Note – दवा को सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें ।  इससे दवा का असर बहुत कम हो जाता है | )

Neogadine elixir syrup के फायदे

दोस्तों , इस दवा के अनेक फायदे देखने को मिलते हैं –

  • पेट से जुड़ी समस्याओं में डॉक्टरों द्वारा  दी जाने वाली सबसे पुरानी और असरदार दवा मानी जाती है ।
  • इस दवा का असर जल्द ही देखने को मिलता है।
  • 3 साल से ऊपर के सभी आयु वर्ग के लोग इस दवा का सेवन कर सकते हैं।
  • यह दवा सिरप के रूप में पाई जाती है। अगर कोई टेबलेट खाने में समर्थ ना हो तो यह दवा पेय रूप में होने के कारणआसानी से ग्रहण की जा सकती है।

Neogadine elixir syrup के नुकसान

सामान्य रूप से दवा के कोई नुकसान देखने को नहीं मिलते।लेकिन अगर दवा का सही तरीके से उपयोग न किया जाए, तथा सेवन करने में कोई भी लापरवाही की जाए ,तो यह दवा असर नहीं करती। उल्टा शरीर में दिक्कत हो सकती है ।

  • 3 साल से छोटी उम्र के बच्चों के लिए दवा हानिकारक साबित हुई है । 3 साल से छोटी उम्र के बच्चों के लिए यह दवा लाभकारी साबित नहीं होती । उल्टा यह उनके लीवर पर गहरा प्रभाव डाल सकती है ।
  • साथ ही दोस्तों अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं बहुत पुराने समय से है तो जरूरी नहीं है यह दवा पूरा असर कर पाए।
  • अगर आपको इसके कंपोजिशन में प्रयोग किए जाने वाले किसी भी पदार्थ से एलर्जी है , तो यह दवा आपके लिए परेशानी भी बन सकती है।

Neogadine elixir syrup के side effects –

ज्यादातर इस दवा के साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते । लेकिन  सही तरह से उपयोग न करने पर दवा के साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं । व किसी को दवा सूट ना होने पर भी , साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं

  • दस्त का होना ,
  • पेट में मरोड़ होना ,
  • सांस लेने में दिक्कत का होना,
  • उल्टी होना ,
  • चक्कर आना ,

सामान्य रूप से दवा के साइड इफेक्ट दवा के सेवन काल तक ही देखने को मिलते हैं।

लेकिन फिर भी अगर आपको ज्यादा दिक्कत होती है , या साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने रहते हैं तो आपको डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए ।

(Note – अगर इस दवा के साइड इफेक्ट्स ज्यादा बढ़ते हैं तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें , व दिए गए साइड इफेक्ट्स के अलावा अन्य कोई दिक्कत होती है ,तो दवा के सेवन को तुरंत बंद कर दें ।)

Neogadine elixir syrup से जुड़ी सावधानियां –

 दोस्तों , दवा के सेवन के समय कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है । जैसे –

  • 3 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों को इस दवा से दूर रखना चाहिए ।
  • दवा का सेवन डॉक्टर से सलाह के बाद ही करें ।
  • खाली पेट दवा के सेवन से बचें ।
  • पेट रोगों के अतिरिक्त अन्य बीमारी होने पर डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दवा का सेवन करें ।

Neogadine elixir syrup की कीमत online कहा से खरीदें  –

यह दवा , मुख्य रूप से 1 सीसी में 300ml  की मात्रा में उपलब्ध होती है l जो कि सामान्य रूप से  ₹180 से ₹200 में प्राप्त हो जाती है । अगर ऑनलाइन बात की जाए तो अलग-अलग स्रोतों से मंगवाने पर दवा की कीमतों में बदलाव देखे जा सकते हैं । यह दवा आपको आसपास के मेडिकल स्टोर्स में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसके अतिरिक्त आप इस दवा को ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं ।

Read Also : Calcium Vitamin D3 Tablet In Hindi – लाभ,फायदे,उपयोग

Neogadine elixir syrup को ऑनलाइन कहाँ से खरीदें.?

यदि आप इस दवा को मेडिकल स्टोर्स से न ख़रीद कर, घर बैठे ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं।

इस दवा को आप amazon जैसी शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी मेडिकल या दवाओं वाली वेबसाइट जैसे Netmeds, 1mg आदि से भी इस दवा को मँगवा सकते हैं। आप नीचे दी गयी वेबसाइट्स से आसानी से इस दवा को मँगवा सकते हैं –

वेबसाइटकानामदवाकीक़ीमत
Amazon₹184
1mg₹197
Netmeds₹173
Pharmeasy₹184
Apollo Pharmacy₹178

Read Also – Rumalaya Tablet In Hindi – उपयोग, खुराक, दुस्प्रभाव, फायदे

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

प्रश्न 1 – क्या Neogadine elixir syrup की  लत लग सकती है ?

उत्तर – जी नहीं , इस दवा के सेवन से लत लगने की संभावना नहीं होती ।

प्रश्न 2 – Neogadine elixir syrup का सेवन किस समय करना सबसे उचित होता है ?

उत्तर – दवा के सेवन से पूर्व डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए । डॉक्टर दिन में दो बार , सुबह एवं रात्रि के समय दवा के सेवन की सलाह देते हैं ।

प्रश्न 3 – क्या Neogadine elixir syrup के कोई साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं ?

उत्तर – जी नहीं , सामान्य रूप से दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते । लेकिन सावधानी न रखने पर कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे  – उल्टी , पेट में मरोड़ होना, दस्त होना ,जैसी दिक्कत हो सकती है ।

प्रश्न 4 – गर्भवती महिलाएं इस दवा का सेवन कर सकती हैं ?

उत्तर – गर्भवती महिलाओं को इस दवा के सेवन से पूर्व डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए । यह दवा अभी तक गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित नहीं हुई है ।

प्रश्न 5 – क्या Neogadine elixir syrup का सेवन बच्चे कर सकते हैं ?

उत्तर – 3 साल से कम उम्र वाले बच्चो के लिए दवा हानिकारक साबित हो सकती है ।

निष्कर्ष/conclusion

दोस्तों हमारी इस पोस्ट में आपको इस दवा के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

दवा के नुकसान , फायदे , और यह दवा हमारे शरीर में कैसे काम करती है , यह सारी जानकारी हमने अपनी पोस्ट द्वारा आपको दी है , उम्मीद है आपको हमारी , पोस्ट बहुत पसंद आई होगी।

फिर भी अगर आपको इस दवा से लेकर कोई भी प्रश्न हो तो , आप कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं, हम उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो  कमेंट करके जरूर बताएं । और अगर आपको हमारी पोस्ट फायदेमंद लगी , तो आप इसे जरूर शेयर करें ।

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page