Priya Name Meaning In Hindi | प्रिया नाम का मतलब क्या होता है?

बहुत से ऐसे नाम हैं जो केवल प्रिय और दिल के करीब लोगों के लिए रखें जाते है। लेकिन, इसमें भी कोई दोह राये नहीं है की किसी भी माता पिता के लिए उनकी बेटी सबसे खास और प्रिय होती है। ऐसे में प्रिया नाम भी काफी खास होता है और यह नाम घर की सबसे दुलारी और प्यारी बेटी का हीं रखा जाता है। ऐसे में क्या आप भी Priya Name Meaning In Hindi के बारे में जानना चाहते हैं।

Get Hindi Me Help

अगर हां तो आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Priya Name Meaning In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ताकि, आपको अपने बेटी का नाम रखने से पहले नाम का क्या अर्थ है पता चल सके।

प्रिया नाम का मतलब क्या होता है? | Priya Name Meaning In Hindi

अगर कोई पैरेंट्स अपने दुलारी बेटी का नाम प्रिया रखना चाहते हैं तो उनको सबसे पहले Priya नाम का मतलब क्या है? यह जान लेना जरूरी है। वहीं अगर हम प्रिया नाम का मतलब जाने तो इस नाम का मतलब प्यारी, स्नेह से भरी, प्यार जताने वाली होता है। हालांकि, प्रिया नाम की लड़की ठीक अपने नाम की तरह हीं होती है।

नाम प्रिया
धर्महिंदू 
राशि कन्या 
अर्थ प्यारी 
नक्षत्र हस्त
लिंग फीमेल 
शुभ रंग हल्का पीला, सफेद, हरा 
शुभ दिनबुधवार
शुभ अंक 5
शुभ पत्थर पन्ना रत्न 

प्रिया नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होता है? 

देखा जाए तो प्रिया नाम की लड़कियां थोड़ी संकोची स्वभाव की होती है। उनके स्वभाव में झिझकपन होता है। हालांकि, Priya नाम की लड़कियां दिल से काफी नर्म होती है और इन्हें गुस्सा नामात्र के बराबर आता है। लेकिन, अगर प्रिया नाम की लड़कियों को गुस्सा आ जाए तो फिर इन्हें शांत करना कठिन हो जाता है।

प्रिया नाम की राशि? 

प्रिया नाम की लड़कियों का राशि कन्या राशि होता है। वहीं कन्या राशि के आराध्य गणेश भगवान होते हैं और कन्या राशि चक्र का छठा राशि होता है। वही इस राशि के स्वामी की बात की जाए तो वह बुध है और कन्या राशि का चिन्ह हाथ में लिए फूल खरी लड़की है। इसके अलावा तत्व की बात की जाए तो वह पृथ्वी है। 

Get Hindi Me Help

प्रिया नाम की लड़कियों का नक्षत्र? 

प्रिया नाम की लड़कियों के नक्षत्र के बारे में बात की जाए तो इसका नक्षत्र “हस्त” है। वहीं इस नक्षत्र के पहचान चिन्ह की बात करें तो वह “हथेली” है। इसके अलावा हस्त नक्षत्र के स्वामी की बात की जाए तो वह शनि हैं और तारामंडल अंक 4 है।

प्रिया नाम की लड़कियों का गुण? 

अगर हम प्रिया नाम की लड़कियों के गुण के बारे में बात करें तो वह काफी गुणकारी होने के साथ-साथ विचारवादी और रचनात्मक होती है। प्रिया नाम की लड़की अपने सहेली और रिश्तेदारों के साथ काफी प्रेम भरा व्यवहार करती है। इसके अलावा Priya नाम की लड़कियां कठिन से कठिन परिस्थिति से भी लड़ने को तैयार रहती है।

प्रिया नाम की लड़कियों के लिए शुभ दिन?

अगर हम प्रिया नाम की लड़की के लिए सबसे शुभ दिन की बात करें तो वह बुधवार है। इस नाम की लड़कियां किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत बुधवार को कर सकती है। ऐसा करने से इनके कार्य बिना किसी बाधा के सफल होंगे। अगर आपका भी नाम प्रिया है तो आप किसी भी कार्य की शुरुआत बुधवार को करें। इससे आपके काम में सफलता प्राप्त होगी।

प्रिया नाम की लड़कियों के लिए शुभ रंग? 

अगर आपका नाम प्रिया है तो आपके लिए सबसे शुभ रंग हरा, हल्का पीला और सफेद है। वहीं प्रिया नाम की लड़कियों को किसी भी शुभ कार्य को आरंभ करने से पहले इन रंग को ध्यान में रखना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह रंग आपके जीवन में प्रगति और विकास लाने में सक्षम होता है।

प्रिया नाम की लड़कियों के लिए शुभ अंक क्या है? 

देखा जाए तो प्रिया नाम की लड़कियों का शुभ अंक 5 होता है और इस नाम का ग्रह स्वामी चंद्रमा होते हैं। वहीं जिस भी प्रिया नाम की लड़की का शुभ अंक 5 है तो वह लड़की काफी मजबूत है। ऐसा इसलिए क्योंकि, वह किसी भी परिस्थिति से गुजरने के लिए तैयार रहती है।

P से शुरु होने वाले लड़कियों के नाम? 

यदि आप अपने बेटी का नाम P अक्षर से रखना चाहते हैं और इसीलिए आप P से शुरु होने वाले लड़कियों के नाम ढूंढ रहे हैं तो आप नीचे दी गई P नाम की सूची देख सकते हैं।

  • प्रिया 
  • प्रणिका
  • प्रणीति
  • परी
  • पूर्वी 
  • प्रीति
  • प्रियांशी
  • पल्लवी
  • पीहू
  • पलक
  • प्रज्ञा
  • पंछी
  • प्रीता
  • प्रज्ञा
  • पायल
  • पवित्रा 

FAQ

प्रिया नाम की लड़की का लकी नंबर क्या है? 

देखा जाए तो Priya नाम की लड़की का Lucky नंबर 5 है। ऐसे में अगर आपका नाम प्रिया है तो आपके लिए लकी नंबर 5 है। 

प्रिया की स्पेलिंग क्या है?

अगर आपको पता नहीं है की प्रिया की स्पेलिंग क्या होती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं प्रिया का स्पेलिंग “Priya” होता है।

निष्कर्ष 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से Priya Name Meaning In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसके अलावा मुझे आशा है की आपको प्रिया नाम का अर्थ और राशि से संबंधित सम्पूर्ण डाउट क्लियर हो गए होंगे। ऐसे में अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!

Leave a Comment