MBA Chai Wala Biography In Hindi | MBA चाय वाला कौन है.?

आपने कभी न कभी MBA Chay Wala  के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि आज के समय में हर कोई इस नाम के बारे  में जानते है। जी हां आज हम उस एमबीए चाय वाले के बारे में बात कर रहे हैं, जिसकी सोच ने आज दुनिया भर में कई लोगों की सोच को बदल कर रख दिया है। आज हम आपको एक ऐसे चाय वाले के बारे में बताने वाले है, जिसने कि यह साबित कर के दिखाया कि अगर इरादे मजबुत हों, तो कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता हैं।

दरअसल, हम जिससे चाय वाले की बात कर रहे हैं उसका नाम Prafull Billore है। आज दुनिया भर में Prafull Billore को MBA Chay Wala  के नाम से जाना जा रहा है। दरअसल, आज के समय में प्रफुल्ल हर किसी के लिए प्रेरणा बने चुके है। तो क्या आप भी प्रफुल्ल यानी एमबीए चायवाला से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी के लिए एमबीए चायवाला से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। आज मैं आपको एमबीए चायवाला के जन्म से लेकर कैरियर तक की हर महत्वपूर्ण जानकारी लेकर इस लेख पर हाजिर हुआ हूँ। इसलिए आप सभी से यह निवेदन है कि आप हमारे आज के इस बायोग्राफी के पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहें।

Table Of Contents show

एमबीए चाय वाला का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography

Full Nameप्रफ़ुल्ल बिल्लोरे
Nick NameMBA Chai Wala
Date of birth14 जनवरी 1996
Age27 Years
Professionचाय का बिजनेस
Net Worth5 से 6 करोड़ रुपए
Education  QualificationB.com & MBA Dropout
Parents / माता पिता नाम ज्ञात नहीं है
धर्म बिल्लोरे
मौजूदा शहर  अहमदाबाद, गुजरात
MBA Chai Wala Full Form Mr. Billore Ahmedabad Chai Wala
NationalityIndian

एमबीए चाय वाला के परिवार से जुड़ी जानकारी | MBA Chai Wala Family Information in Hindi

क्या आप भी एमबीए चाय वाले के परिवार से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते है,  यदि हां तो आगे के लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि आगे के लेख में आप सभी को MBA चाय वाले परिवार से भी जानकारी साझा की गई है। जो कि इस प्रकार हैं

माता का नाम ज्ञात नहीं है
पिता का नाम ज्ञात नहीं है
भाई का नाम ज्ञात नहीं है
बहन का नाम ज्ञात नहीं है
पत्नी का नाम ज्ञात नहीं है

एमबीए चाय वाला का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography in hindi

दरअसल, दुनिया भर में एमबीए चायवाला के नाम से फेमस व्यक्ति का असल में नाम प्रफुल्ल बिल्लोरे है। प्रफुल्ल बिल्लोरे का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ है। दरअसल, मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में साल 1996 में प्रफुल्ल बिल्लोरे का जन्म हुआ था। एमबीए चाय वाले के नाम से दुनिया भर में मशहूर प्रफुल्ल बिल्लोरे के पिता का सपना था कि उनका बेटा पढ़ाई लिखाई कर के एक अच्छी जॉब पकड़ ले।

यही वजह था कि प्रफुल्ल अपने पिता का बात मान कर CAT जैसे कई परीक्षाओं की तैयारी में लग गए। वही बहुत मेहनत करने के पश्चात भी लगातार तीन बार CAT परीक्षा में कामयाबी हासिल ना मिलने पर प्रफुल्ल हमेशा उदास रहा करते थे और यह विचार करते थे कि आखिर हमें आगे करना क्या चाहिए।

McDonald Company में करनी पड़ी Job 

जब लगातार दो ढाई साल तक प्रफुल्ल असफल हो जाया करते थे, तब वह सोच विचार करने के बाद McDonald कंपनी में जॉब करने की सोची। एमबीए चायवाला एक ऐसे बिजनेसमैन थे जो कि विभिन्न अमीर व्यक्तियो जेफ़ बेजोस तथा इन company में भी Job करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक McDonald  कंपनी में मात्र ₹35 के साथ प्रफुल्ल जुड़ गए।

वह जानकारी के मुताबिक इस कंपनी के साथ एमबीए चायवाला ने कम से कम 4 सालों तक काम किया और इस कंपनी से काफी सारी एक्सपीरियंस हासिल की। बहुत कुछ सीखने के बाद अब चलिए हम बिना समय गवाएं एमबीए चायवाला के कैरियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इसके साथ ही आपसे निवेदन है कि आप हमारे आज के इस लेख के अंत तक अवश्य बने रहें।

एमबीए चाय वाला की शारीरिक जानकारी | MBA Chai Wala Body Information 

आज के समय MBA Chai Wala के बारे में हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में कई लोग गूगल पर एमबीए चायवाला की शारीरिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो आपके लिए हमारा आगे का लेख आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि अब मैं आप सभी को एमबीए चायवाला के बॉडी इंफॉर्मेशन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूँ। जो कि इस प्रकार हैं

Height178 Cm
Weight63 किलोग्राम
Eyes ColourBlack
Hair ColourBlack

एमबीए चाय वाला का करियर और संघर्ष | MBA Chai Wala Career & Struggle in Hindi

जब MBA चाय वाला McDonald Company में Job कर लिए, तब उसके बाद प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे हमेशा खुद के बिजनेस की शुरुआत करने के बारे मे सोचा करते थे। प्रफुल्ल हमेशा से सोचते थे कि वह अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करें। हालांकि, काफी विचार करने के बाद काफी समय तक प्रफ़ुल्ल को यह समझ में नहीं आया कि आखिर उन्हें किस चीज का बिजनेस करना चाहिए।

इसके साथ ही समस्या यह भी थी कि प्रफुल्ल के पास बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अधिक पैसे नहीं थे। यही वजह है कि प्रफुल्ल किसी बड़े बिजनेस के बजाए किसी ऐसे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते थे जहां पर इन्वेस्टमेंट काफी कम लगे। ऐसे ही सोचते-सोचते प्रफुल्ल के मन में एक बार चाय का बिजनेस शुरू करने का ख्याल आया।

हालांकि, एक पढ़े लिखे व्यक्ति के लिए चाय का बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बड़े हौसले की जरूरत होती है और प्रफुल्ल में हौसले की कमी बिल्कुल भी नहीं थी। यही वजह है कि पढ़ाई के नाम पर प्रफुल्ल ने अपने पिता जी से झूठ बोलकर  ₹10000 मांगे। पिताजी से 10 हजार रुपए लेकर प्रफुल्ल ने सबसे पहले तो अपना एक चाय का ठेला खरीदा और चाय के बिजनेस को शुरू किया। वही इन्होंने अपने दुकान का नाम एमबीए चायवाला रखा।

MBA चाय वालाअर्थमिस्टर बिल्लोरे अहमदाबाद

जब प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे ने अपनी चाय की दुकान की शुरुआत की, तो पहले दिन प्रफुल्ल बिल्लोरे की एक भी चाय नहीं बिकी। तभी प्रफुल्ल ने सोचा है कि अगर लोगों के पास मेरे दुकान में आने का समय नहीं है, तो क्यों ना खुद ही लोगों के पास जा जाकर चाय का आर्डर लेना शुरू किया जाए। जैसा कि आप जानते है कि प्रफुल्ल बिल्लोरे पढ़े लिखे थे और अंग्रेजी बोलना भी काफ़ी बेहतर जानते थे।

वही अंग्रेजी में बात करने का तरिका और लोगों तक चाय का ऑफ़र लेकर जाने का Idea काम आया और प्रफुल्ल बिल्लोरे का चाय का बिजनेस चलने लगा। बिजनेस के दूसरे दिन प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे का 6 चाय बिकी और 30 रुपए के हिसाब से प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे की कमाई 150 रुपए हुए। प्रफ़ुल्ल सुबह के 9 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक नौकरी करते थे।

वही 7 बजे से लेकर प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे रात्रि के 11 बजे तक चाय का ठेला लगाते थे। वही कुछ ही दिनों में प्रफुल्ल बिल्लोरे का काम अच्छा खासा चलने लगा। चाय के बिजनेस से प्रफुल्ल को कभी 600 की कमाई होती थी। तो कभी 4000 तो कभी 5000 तक की भी कमाने होनी शुरू हो गई। जिसके पश्चात प्रफुल्ल ने अपनी जॉब छोड़ कर अपना पूरा ध्यान चाय के बिजनेस पर लगा दिया।

एमबीए चाय वाला के करोड़पति बनने का सफ़र

जब प्रफुल्ल बिल्लोरे का चाय का बिजनेस अच्छा खासा चलने लगा, तो प्रफुल्ल ने सोचा कि क्यों ना अब अपने चाय के बिजनेस को थोड़ा बढ़ाया जाए और इसका एक अच्छा सा नाम रखा जाए, जिससे मार्केटिंग और बढ़े। वही कुल 400 नाम Select करने के बाद एक अंतिम नाम को चुना गया जो कि “मिस्टर बिल्लोरे अहमदाबाद” था। इसी का शॉर्ट नाम MBA Chai Wala रखा गया।

हालांकि, स्टार्टिंग में काफी लोग इस नाम को सुनकर हंसते थे और प्रफ़ुल्ल का कई बार मजाक उड़ाया करते थे। लेकिन धीरे-धीरे एक समय के साथ लोगों को प्रफुल्ल का आईडिया काफी पसंद आने लगा। वही समय के साथ कुछ ही दिनों में एमबीए चायवाला पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया। हर सोशल मीडिया पर MBA चाय वाला की चर्चा होने लगी।

यहाँ तक कि म्युजिकल नाइट हो या ब्लड डोनेशन जैसे स्थान हर जगह MBA चाय वाला नजर आने लगा। देखा जाए तो वेलेन्टाइन के दिन प्रफ़ुल्ल ने सिंगल के लिए एक चाय फ़्री में दिया। यही चीज सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो गई। यहाँ से ही MBA चाय वाला की Popularity बढ़ी। जिसके बाद प्रफ़ुल्ल को और भी चाय का ऑडर मिलने लगे।

जिसके पश्चात जैसे जैसे MBA चाय वाला की कमाई बढ़ती गई वैसे वैसे ये अपने बिजनेस को बढ़ाते गए। इन्होंने चाय के बिजनेस में खुब तरक्की की। देखा जाए तो इनकी net worth 3 से 4 करोड़ के आस पास हो गया। वही देखा जाए तो एमबीए चायवाला के नाम से इन्होंने अपनी कई फ्रेंचाइजी देनी शुरू कर दी। जिसके पश्चात देश विदेशों में भी एमबीए चायवाला का बिजनेस खूब जोरों शोरों से चल रहा है। 

एमबीए चाय वाला का सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी | MBA Chai Wala Social Account in Hindi

क्या आप भी एमबीए चायवाला के सोशल मीडिया से जुड़े जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आगे के इस लेख में मैं आप सभी को एमबीए चाय वाले की सोशल मीडिया से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि कुछ इस प्रकार है

Facebookhttps://m.facebook.com/Prafull141/?wtsid=rdr_0xGmXlWvvfd9Yvf9y
Twitterhttps://twitter.com/Prafull_mbachai?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor
Instagramhttps://www.instagram.com/prafullmbachaiwala/?hl=en
Youtubehttps://www.youtube.com/c/prafullmbachaiwala
Linkedinhttps://www.linkedin.com/in/prafull-billore-a228019b/
Emailprafullbillore141@gmail.com
Websitehttp://www.mbachaiwala.com/

एमबीए चाय वाला नेट वर्थ से जुड़ी जानकारी | MBA Chai Wala Net Worth in Hindi

जैसा कि आपने हमारे अभी तक के पोस्ट में यह समझा ही लिया होगा कि एमबीए  चाय वाले ने अपने चाय के बिजनेस की शुरुआत केवल ₹10000 के निवेश के साथ किया थे। जिसके पश्चात इनकी कमाई और यदि हम इनकी नेटवर्थ के बारे में बात करें, तो अभी तक इनकी net worth 3 से 4 करोड़ के आसपास होगी।

एमबीए चाय वाला से जुड़ी रोचक तथ्य | MBA Chai Wala Facts in Hindi

  • MBA चाय वाला का जन्म 1996 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था।
  • MBA चाय वाला यानी प्रफ़ुल्ल बिल्लोरे काफ़ी कम उम्र में तरक्की की बुलंदी हासिल किया।
  • MBA चाय वाला ने अपने चाय के बिजनेस की शुरुआत केवल 10 हजार रुपए में किया था।
  • प्रफुल्ल ने अपने पिता से पढ़ाई के नाम पर चाय का बिजनेस की शुरुआत करने के लिए ₹10000 मांगे थे।

FAQ

Q1. एमबीए चाय वाला का असल नाम क्या है? 

MBA चाय वाला का असल नाम प्रफुल्ल बिल्लोरे है।

Q2. एमबीए चाय वाला की उम्र कितनी होगी? 

MBA चाय वाला की उम्र 27 वर्ष के आस पास होगी।

Q3. एमबीए चाय वाला की दुकान कहां पर है? 

MBA चाय वाला की दुकान गुजरात के अहमदाबाद शहर में है।

निष्कर्ष

आशा करता हूँ कि आपको हमारा आज का MBA Chai Wala Biography in Hindi यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस लेख में मैंने आप सभी को एमबीए चायवाला के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस एमबीए चाय वाले के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही यदि आपको हमारा आज का यह बायोग्राफी का पोस्ट पसंद आए, तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page