Love Stories In Hindi | लव स्टोरीज हिंदी में? 

प्यार बहुत हीं गहरा और खुशनामा एहसास होता है। जिसे केवल प्यार करने वाले लोग हीं महसूस कर सकते हैं। चाहे वह मां और बेटे का प्यार हो या फिर पति और पत्नी का प्यार हो या फिर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड का प्यार हो। हालांकि, बहुत से लोग ऐसे हैं जो गूगल पर Love Stories In Hindi सर्च कर रहे हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ सच्ची Love Stories के बारे में बताने वाले हैं। 

Get Hindi Me Help

ऐसे में अगर आप भी Love Stories के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज आपको इस लेख में Love Stories In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाली है। इस लेख में जो भी Love Stories के बारे में बताई जाएगी वह सच्ची प्रेम कहानी पर आधारित होगी।

Love Stories In Hindi? 

प्यार में गजब की ताकत होती है जो लोगों को खुश रहने और जीने तक का वजह प्रदान करती है। अगर किसी व्यक्ति के जीवन में प्यार नाम का चीज न हो तो उस व्यक्ति का जीवन बेकार है। क्योंकि, प्यार विश्वास और खुशी का प्रतीक होता है। हालांकि, अब हम आपको इस लेख के नीचे दो ऐसी प्रेम कहानी के बारे में बताएंगे जिसमें आपको वास्तिवकता की झलक दिखाई देगी। 

1. रोमियो-जूलियट की सच्ची प्रेम कहानी?

रोमियो-जूलियट की प्रेम कहानी एक सत्य प्रेम कथा पर आधारित है। इस प्रेम कहानी की व्याख्या करने वाले प्रसिद्ध लेखक William Shakespeare है। इन्होंने Romeo Juliet Love Stories को सन 1591 से लेकर 1595 के बीच लिखा था और इसे किताब के जरिए प्रकाशित सन 1597 को किया गया था। 

रोमियो जूलियट के प्रेम कहानी एक इटालियन पार्टी से शुरु होती है। इटालियन पार्टी में रोमियो और जूलियट एक दूसरे से मिलते हैं और मिलते हीं उन्हें एक दूसरे से प्यार हो जाता है। लेकिन, रोमियो और जूलियट के घरवालों के बीच काफी गहरी दुश्मनी थी और इस बात की जानकारी रोमियो और जूलियट को भी था और उन्हें काफी डर था की उनके घरवाले इस रिश्ते को मंजूर नहीं करेंगे और उनकी शादी नहीं होने देंगे। 

यही मुख्य वजह थी जिसके कारण रोमियो और जूलियट ने अपने घरवालों से छुपकर शादी रचा लिया। जब इस बात की जानकारी Juliet के भाई को मिली तो वह रोमियो को खूब मारने लगा। लेकिन, यह रोमियो से देखा नहीं गया और रोमियो और जूलियट के भाई के बीच काफी गहरी लड़ाई शुरू हो गई। इसी लड़ाई के बीच Romeo द्वारा गलती से Juliet के भाई का हत्या हो गया। हत्या के तुरंत बाद Romeo ने उस शहर को छोड़ दूसरे शहर चले गए।

हालांकि, Juliet Romeo के बिना अधूरी थी और वह Romeo के बिना रहना नहीं चाहती थी। इसीलिए Juliet द्वारा Romeo के साथ भागने का प्लान तैयार किया जाता है। इस प्लान में Juliet मरने का नाटक करती है और इस नाटक का अंदाजा Romeo को थोड़ा सा भी नहीं था। जब Juliet नींद की गोली का सेवन करके मरने का नाटक शुरू करती है तो इस बात का भनक Romeo को हो जाता है।

हालांकि, Romeo समझता है की Juliet ने नींद की गोली का सेवन करके आत्महत्या किया है। इसी बात से दुखी होकर Romeo भी जहर का सेवन करके खुदकुशी कर लेता है। जब जूलियट का नींद खुलता है तो वह रोमियो को मृत पाती है। जिसके गम में जूलियट ने भी खुदकुशी कर लिया। 

इस सच्ची प्रेम कहानी से हम लोगों यह प्रेरणा मिलती है की Romeo और Juliet में कितना गहरा प्रेम था की वे एक दूसरे का प्रेम पाने के लिए आत्महत्या कर लेते हैं। इसीलिए जब भी प्रेम की मिशाल दी जाती है तो Romeo और Juliet का नाम जरूर लिया जाता है।

2. प्यार ने दिया जीवन का लक्ष्य? 

एक लड़का 7वीं कक्षा में पढ़ाई करता था और उसके कक्षा में एक लड़की भी पढ़ती थी जो बहुत हीं सुंदर थी। जब लड़का उस लड़की को देखता तो उसे देखते हीं प्यार हो जाता है। लेकिन, लड़का उस लड़की को शर्म के कारण प्रपोज नहीं कर पाता है। क्योंकि, लड़का पढ़ाई में काफी कमजोर होता है और लड़की पढ़ाई में ज्यादा तेज होती है और एग्जाम में हमेशा अच्छे अंक प्राप्त करती है।

Get Hindi Me Help

यही वजह है की लड़का लड़की को इंप्रेस करने के लिए खूब पढ़ाई करने लगता है ताकि, उसको एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त हो सके। हालांकि, लड़के को अच्छा अंक भी प्राप्त होता है और वह कक्षा में प्रथम रैंक भी हासिल करता है। जिसके बाद लड़के के इस सफलता से सभी शिक्षक हैरान के साथ साथ खुश भी हो जाते है।

इसके बाद उस लड़के को कक्षा का मॉनिटर बना दिया जाता है। एक दिन ऐसा आता है जब वह लड़की उस लड़के से कॉपी मांगती है और लड़का उसे कॉपी दे देता है। जिसके बाद लड़की उसके हैंडराइटिंग से काफी इंप्रेस हो जाती है। 

जिसके बाद लड़का और लड़की दोनो में बातचीत शुरू हो जाती है। कई बार लड़की आधे घंटे पहले हीं स्कूल पहुंच जाती और लड़का भी समय से पहले स्कूल आ जाता और दोनो खूब बातें करते थे। कुछ समय बीत जाने के बाद लड़का उस लड़की को अपने प्यार का इजहार कर देता है और लड़की उसके प्यार को स्वीकार कर लेती है। इस प्यार के कहानी से हमें यह सीख मिलती है की हम अपने प्यार को पाने के लिए किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से Love Stories In Hindi से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसके अलावा मैं आशा करता हूं की आपको इस Love Stories से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page