Shruti Sharma IAS Biography In Hindi | IAS श्रुति शर्मा की जीवन परिचय

आपने कभी ना कभी श्रुति शर्मा आईएएस के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि हम वही श्रुति शर्मा के बारे में बात कर रहे है, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में प्रथम रैंक हासिल किया था और IAS बन गई थी। हालांकि, सेकंड एटेंप में श्रुति को सफलता हासिल हुई। परंतु, इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से बुलंदी हासिल कर अपने माता पिता का सर गर्व से ऊंचा कर दिखाया। आपको बता दूं कि श्रुति शर्मा का जन्म  बिजनौर उत्तरप्रदेश में हुआ था।

तो क्या आप भी Shruti Sharma IAS Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को श्रुति शर्मा के जन्म से लेकर कैरियर तक की संपूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूं। इसलिए आप सभी को हमारे आज के इस श्रुति शर्मा IAS के जीवन परिचय के पोस्ट के अंत तक बने रहना है।

श्रुति शर्मा आईएएस का जीवन परिचय | Shruti Sharma IAS Biography in Hindi

Full NameShuruti Sharma
Date Of Birth1996
Birth Placeबिजनौर, उत्तर प्रदेश
Birthdayज्ञात नहीं है।
Age26 Years
पेशा IAS
NationalityIndian
धर्म हिंदू
बालों का रंग Black
आंखों का रंग Black
हाइट5’6 फीट
वजन ज्ञात नहीं है।

श्रुति शर्मा (IAS) का जन्म और शुरुआती जीवन

श्रुति शर्मा का जन्म बिजनौर, उत्तर प्रदेश में साल 1996 में हुआ था। श्रुति शर्मा का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। श्रुति शर्मा बचपन से ही एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी। उन्होंने अपने मेहनत और परिश्रम के बल पर अपना आईएएस बनने के सपने को भी पूरा किया। हालांकि इन्हें दो एटेंप्ट करना पड़ा। लेकिन दूसरे एटेम्प्ट  में इन्हें सफलता प्राप्त हो गई। तो चलिए अब हम आपको श्रुति शर्मा की जीवन से जुड़ी हर जानकारी साझा कर देते हैं।

श्रुति शर्मा के परिवार से जुड़ी जानकारी | Shruti Sharma Family Biodata in Hindi

क्या आप भी श्रुति शर्मा के परिवार से जुड़ी जानकारी गूगल पर सर्च कर रहे हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का यह लेख काफी आवश्यक साबित हो सकता है। क्योंकि आज के आगे के इस लेख में हम आप सभी को श्रुति शर्मा के परिवार से जुड़ी हर जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है

पिता का नाम सुनीत शर्मा (आर्किचर इंजीनियर)
माता का नाम रचना जी (हाउस वाइफ)
भाई का नाम ज्ञात नहीं है।
बहन का नाम ज्ञात नहीं है।
पति का नाम अविवाहित

श्रुति शर्मा की शिक्षा से जुड़ी जानकारी | Shruti Sharma Education Career in Hindi

श्रुति शर्मा बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थी। श्रुति ने शुरुआत से ही अपने पढ़ाई पर खूब ध्यान दिया है। यही वजह है कि आज ये श्रुति ने अपने करियर में काफी नाम कमा लिया है। तो क्या आप भी श्रुति शर्मा के शिक्षा से जुड़ी हम आपको जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का यह लेख काफी आवश्यक साबित होने वाला है। क्योंकि आगे के लिए मैं आप सभी को श्रुति शर्मा के शिक्षा से जुड़ी हर जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

स्कूल का नाम कैंब्रिज पब्लिक स्कूल
स्कूल का नाम (class 6 से 12) सरदार पटेल विश्वविद्यालय
ग्रेजुएशन St. Stephen Collage
यूपीएससी परीक्षा की तैयारीRCA in miliya
अन्य कोर्स ज्ञात नहीं है

श्रुति शर्मा की शारीरिक जानकारी | Shruti Sharma Body information in Hindi

कई लोग जाना चाहते हैं कि श्रुति शर्म आखिर दिखती कैसी हैं। तो क्या आप भी इन लोगों में शामिल है, यदि हां तो आगे के टेबल में मैं आपको श्रुति शर्मा की शारीरिक जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

Height5’4″ लगभग
Weightज्ञात नहीं है।
बालों का रंगBlack
आंखों का रंग Black
आयु26

श्रुति शर्मा का करियर | Shruti Sharma Career in Hindi

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि श्रुति शर्मा एक भारतीय है। इन्होंने AIR रैंक 1 के साथ UPSC Civil Service 2021 में Top किया है। श्रुति शर्मा का जन्म साल 1996 में बिजनौर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। दरअसल, शुरुआत में श्रुति शर्मा कैंब्रिज पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की। जिसके पश्चात सरदार पटेल विश्वविद्यालय से 6 से 12th Class की पढ़ाई पूरी किया।

श्रुति शर्मा ने RCA in miliya से अपने UPSC Exam की तैयारी किया है। यह एक ऐसी महिला है, जिन्होंने अपने कड़ी मेहनत और परिश्रम के बल पर यूपीएससी परीक्षा में प्रथम रैंक लाकर अपने पिता का नाम रौशन किया है। इसके हाथ ही आपको ये भी बता दूं कि ये साल 2021 में टॉप किया है।

श्रुति शर्मा के सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी | Shruti Sharma Social Accounts in Hindi

क्या आप भी श्रुति शर्मा के सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी गूगल से पूछ रहे हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को श्रुति शर्मा के सोशल मीडिया से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूं। जो कि इस प्रकार है

Facebookज्ञात नहीं है।
Twitterज्ञात नहीं है।
Instagramज्ञात नहीं है।
Wikipediaज्ञात नहीं है।
Websiteज्ञात नहीं है।

श्रुति शर्मा से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य | Shruti Sharma Facts in Hindi

  • श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश, बिजरौल की रहने वाली एक भारतीय महिला है, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में प्रथम रैंक लाकर अपने मां बाप का नाम रौशन किया है।
  • वही श्रुति के परिवार में डॉक्टर और इंजीनियर जैसे ज्ञानी लोग भी ही। वही इन्होंने इतिहास से पढ़ाई किया है।
  • श्रुति शर्मा हिन्दू होकर भी उर्दू सीखना चाहती थी और उन्होंने कई बार उर्दू लिखना भी सीखा है।
  • श्रुति शर्मा का नाम टॉपर की लिस्ट में पहले स्थान पर था।

श्रुति शर्मा की नेट वर्थ | Shruti Sharma Net Worth in Hindi

क्या आप श्रुति शर्मा के नेट वर्थ के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि श्रुति शर्मा का हर महीने का वेतन 70 से 75 हजार के आसपास होगा।

FAQ

Q1. श्रुति शर्मा कौन है?

श्रुति शर्मा एक भारतीय IAS Officer है।

Q2. श्रुति शर्मा का जन्म कब हुआ था?

श्रुति शर्मा का जन्म साल 1996 में हुआ था।

Q3. श्रुति शर्मा का जन्म कहां हुआ था?

श्रुति शर्मा का जन्म बिजनौर, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

Q4. श्रुति शर्मा की आयु कितनी होगी?

श्रुति शर्मा की आयु 26 वर्ष के आस पास होगी।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Shruti Sharma IAS Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को श्रुति शर्मा के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही यदि आपको श्रुति शर्मा के जीवन परिचय के इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आपको हमारे बायोग्राफी का पोस्ट पसंद है, तो आप इसे शेयर करना ना भूले।


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!