मेकअप के सामान की लिस्ट | makeup ka saman list (2021)

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब मैं आशा करता हु आप लोग अच्छे होंगे आज के इस लेख में मेकअप सामान लिस्ट हिंदी व English / दुल्हन के मेकअप के सामान की लिस्ट के बारे में अच्छे से बताया है। क्योंकि आज के समय मे मेकअप हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन गया क्योंकि हमारी बदलती त्वचा जैसे जैसे मौसम चेंज होता है। 

वैसे ही हमारी बॉडी को अलग अलग मेकअप की जरूरत पड़ती है और आपने शादी व पार्टियों में देखा होगा बिना मेकअप किये कोई भी जाना पसंद नही करता है। 

तो इससे ही जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल में दी है आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े और मेकअप से जुड़ी जानकारी अच्छे से जान सके तो आइए चलते है मेकअप के सामान की लिस्ट। 

मेकअप के सामान की लिस्ट

मेकअप सामान लिस्ट हिंदी व English मे | makeup ka saman

मेकअप का सामान का नाम English में मेकअप का सामान का नाम हिंदी में
Eyebrow     –    आईब्रो
Lip Gloss    –     लिप ग्लॉस
Setting spray powder – सेटिंग स्प्रे पाउडर
Eye Primer  –  आई प्राइमर 
Face Primer –फेस प्राइमर
Bronzer        – ब्रोंज़र
Eyeliner      –   आईलाइनर
Eyeshadow  –  आईशैडो
Mascara      –   मस्कारा
Foundation   –फाउंडेशन
BB Cream     –बीबी क्रीम
Concealer     –कंसीलर
Blush            – ब्लश
Highlighter  – हाइलाइटर
Brushes     –     ब्रुशेस

मेकअप का सामान की पूरी लिस्ट : All Makeup Kit Name List in Hindi

1-Face Primer

face primer

कुछ लोग यह नहीं सोचते कि फेस प्राइमर आवश्यक है, मैं निजी रूप से इसे अपने मेकअप रूटीन में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखता हूं।आपकी त्वचा और मेकअप पर फेस प्राइमर का सटीक प्रभाव अलग-अलग हो सकता है, लेकिन कुल मिलाकर, उनका मुख्य उद्देश्य आपकी त्वचा को चिकना रखना और आपका मेकअप पूरे दिन ताजा दिखना है।आपकी त्वचा के प्रकार के बावजूद, आपके लिए एक प्राइमर है, चाहे आप तेल और मुँहासे को control करने के लिए एक नुख्सा की तलाश कर रहे हों नमी करें, न के बराबर चिकना करें, रंग सही करें, आदि। 

2-Foundation

foundations makeup

फाउंडेशन आपके मेकअप रूटीन का शायद सबसे कठिन हिस्सा है जिसे ठीक करना है जैसा कि आपको न केवल उस प्रकार के कवरेज पर विचार करना है जो आप चाहते हैं आपकी त्वचा का प्रकार और भी उपर हो। अगर आप फाउंडेशन use करने के लिए नए हैं या आपको पता नहीं हैं कि आपके लिए कौन सा सही है मेरा सुझाव है कि आप अपने नजदीकी सेफोरा, मैक या डिपार्टमेंट स्टोर में जाएं और मेकअप आर्टिस्ट की मदद लें जो आपकी पसंद से मेल खाने वाले मेकअप आर्टिस्ट को चुनने में आपकी मदद करे।

रंग और आपकी कवरेज की जरूरतों को पूरा करता है।  यदि आप यह देखना चाहते हैं कि कोई फॉर्मूला खरीदने से पहले आपकी त्वचा पर कैसा महसूस होता है, तो एक sample का अनुरोध करना भी एक अच्छा विचार है। भले ही आप दवा की दुकान पर फाउंडेशन खरीदना पसंद करें

मैं अभी भी पहले एक बढ़िया स्टोर पर मिलान करने की सलाह देता हूं।  यह आपको एक बेहतर विचार देगा कि किन रंगों को देखना है। 

3-BB Cream

bb cream

निजी तौर पर मैं नियमित Foundation के लिए बीबी क्रीम पसंद करता हूं जैसा कि मुझे लगता है कि यह बहुत अधिक प्राकृतिक दिखने वाला है यह एक बढ़िया विकल्प है यदि आप किसी ऐसी चीज़ की तलाश में हैं जिसमें मॉइस्चराइजिंग या प्राइमिंग जैसे त्वचा देखभाल लाभ हों  इसके अलावा, यदि आप मेकअप की दुनिया में नए हैं, तो एक अच्छी बीबी क्रीम Foundation से शुरू करने के लिए और भी बेहतर जगह है। 

क्योंकि यह त्वचा पर हल्का महसूस होता है और अपनी उंगलियों से लगाया जा सकता है। बीबी क्रीम का एक नुकसान है जो यह है कि वे आम तौर पर सीमित छाया पद में आते हैं और गहरे रंग की त्वचा को पूरा नहीं करते हैं हालांकि, मैं इस लेख को खोजने में काबिल था जो गहरे रंग वाले लोगों के लिए बीबी क्रीम विकल्पों की एक सूची प्रदान करता है 

4-Concealer

concealer

अगर आपको मुंहासे हैं काले घेरे या किसी भी प्रकार का मलिनकिरण के लिए कंसीलर एक जरूरी है। कंसीलर फुल-कवरेज और shear-coverage फॉर्मूलेशन में आते हैं और आपको किसे चुनना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना छुपाने की कोशिश कर रहे हैं मुंहासों और/या मलिनकिरण के लिए कंसीलर चुनते समय सबसे प्राकृतिक लुक के लिए एक शेड खोजें जो आपके फाउंडेशन/बीबी क्रीम शेड के जितना बराबर हो सके। डार्क सर्कल थोड़े अधिक जटिल होते हैं, क्योंकि उनके रंगों में बहुत भिन्नता होती है और वे विभिन्न त्वचा टोन पर कैसे दिखते हैं लेकिन सामान्य तौर पर, उन्हें ढकने के लिए आड़ू या गुलाबी-टोन वाले कंसीलर का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। 

5-Blush

blush makeup

ब्लश लगाने से आपके समग्र रूप पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है और मैं निजी रूप से इसे अपने मेकअप रूटीन से बाहर कभी नहीं छोड़ती ब्लश विशेष रूप से आवश्यक है जो कभी-कभी आपके रंग को थोड़ा सा सपाट दिखा सकता है ब्लश पाउडर, जेल और क्रीम फॉर्मूलेशन में आता है पाउडर सबसे Popular होने के साथ। हाल ही में क्रीम और जेल ब्लश भी बहुत Popular हो गए हैं। 

ब्लश कलर चुनते समय कुछ ऐसा चुनें जो आपको एक natural फ्लश देगा आपकी त्वचा की परवाह किए बिना सावधान रहें कि इस्तेमाल करते समय बहुत अधिक चमकीला न हो या बहुत भारी हाथ का उपयोग न करें क्योंकि ये चीजें आपको मसखरा बना सकती हैं सामान्य रूप में गुलाबी और आड़ू टोन गोरी त्वचा पर सबसे अच्छा काम करते हैं जबकि गहरे रंग की त्वचा पर मऊ, पर्पल और मैरून शेड सबसे अच्छा काम करते हैं। 

कुछ ऐसा जो मैं कोशिश करने की सलाह देता हूं कोई फर्क नहीं पड़ता आपके चेहरे का आकार आपके गालों के सेबों पर ब्लश लगा रहा है और आपके चेहरे को रंग का एक स्वस्थ धो देगा लेकिन यह आपके चीकबोन्स पर जोर देने और आपके चेहरे की प्राकृतिक रूपरेखा को उजागर करने का भी काम करेगा जब तक आप अच्छी तरह से मिश्रित होते हैं, तब तक यह आपके गालों के सेब पर केवल ब्लश लगाने से अधिक प्राकृतिक दिखता है 

6-Highlighter

highlighter makeup

हाइलाइटर की बात करें मैं इस सूची से हाइलाइटर को नहीं छोड़ सका! कई अन्य  Beauty उत्पादों की तरह हाइलाइटर विभिन्न रूपों में आता है पाउडर, क्रीम, तरल, छड़ी, और पाउडर/क्रीम हाइब्रिड। इन रूपों में से प्रत्येक के अपने अनोखा लाभ हैं लेकिन शुरुआती लोगों के लिए मैं पाउडर या स्टिक की सलाह देता हूं क्योंकि उनके साथ काम करना सबसे आसान है। 

हाइलाइटर लगाने का मेरा मुख्य तरीका है कि इसे अपनी नाक के पुल पर हल्के से लगाएं आपके चीकबोन्स के शीर्ष आपके कामदेव का धनुष, और आपकी भौहों के ठीक नीचे। आप बहु-कार्य भी कर सकते हैं और अपने हाइलाइटर को आंखों की छाया के रूप में उपयोग कर सकते हैं अंत में, foundation की सही छाया ढूंढना बहुत पसंद है हाइलाइटर का सही शेड ढूंढना आपके त्वचा रंग और रंग के तहत पर निर्भर करता है इसलिए यदि संभव हो तो व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग रंगों का परीक्षण करना एक अच्छा विचार है। 

7-Bronzer

bronzer makeup

किसी के रूप में जो पीला होना पसंद करता है ब्रोंज़र के सही शेड का उपयोग करना आवश्यक है मेरा सुझाव है कि आप अपनी त्वचा के प्राकृतिक रंग से एक या दो रंगों से अधिक गहरे रंग में न जाएं और स्वस्थ चमक के लिए इसे अपने चेहरे के सभी उच्च बिंदुओं पर हल्के से धुलें या बस अपने गालों के खोखले में (नीचे आप अपना ब्लश कहां लगाएंगे) अधिक तराशे हुए लुक के लिए। 

किसी भी तरह, एक हल्के हाथ का उपयोग करना और अच्छी तरह से मिश्रण करना सुनिश्चित करें बनाम के लिए झिलमिलाता, जो आपके बाकी लुक पर निर्भर करता है यदि आप अपने चेहरे पर उपयोग किए जा रहे अन्य सभी उत्पाद हैं और आप कुछ चमक जोड़ना चाहते हैं लेकिन, यदि आप पहले से ही अन्य झिलमिलाते उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं शाइन ओवरलोड से बचने के लिए मैट फॉर्मूला का इस्तेमाल करें। 

8-Setting Spray/Powder

setting spray makeup

फेस प्राइमर की तरह सेटिंग स्प्रे/पाउडर सेट करना आपके मेकअप को पूरे दिन ठीक रखने का काम करता है। इसके आधार पर अलग-अलग फॉर्मूलेशन हैं और त्वचा की देखभाल से क्या लाभ होता है यदि कोई हो तो आप चाहते हैं कि आपका सेटिंग स्प्रे/पाउडर हो (जैसे मॉइस्चराइजिंग, तेल-अवशोषित, आदि) यदि आप चाहते हैं कि आपका मेकअप बरकरार रहे, तो इसे न छोड़ें

9-Eye Primer

eyes primer makeup

आई प्राइमर मेरे लिए एक लाइफसेवर रहा है, क्योंकि इससे पहले कि मैं इसे इस्तेमाल करना शुरू करूं, मेरी आंखों का मेकअप सचमुच दो या तीन घंटों में लगभग खत्म हो जाएगा। एक अच्छा आई प्राइमर न केवल आपके आंखों के मेकअप को फिसलने, फीके पड़ने और कम होने से रोकता है लेकिन एक फॉर्मूलेशन में भी होना चाहिए जो रंगों को सही दिखता है कि उन्हें पूरे दिन कैसा माना जाता है। ध्यान रखें कि आई प्राइमर केवल oily त्वचा वालों के लिए ही नहीं हैं बाजार में मॉइस्चराइजिंग, रंग-सुधार करने वाले और एंटी-एजिंग लाभों के साथ कई फॉर्मूलेशन हैं।

10-Eyeshadow

eyeshadow makeup

हाइलाइटर के साथ, आईशैडो मेरा पसंदीदा मेकअप उत्पाद है, सिर्फ इसलिए कि यह कई अलग-अलग रंगों और फिनिश में आता है, और इसे कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है! निजी तौर पर, मैं पैलेट के बजाय सिंगल आईशैडो खरीदना पसंद करती हूं चूंकि मुझे उन रंगों पर पैसा बर्बाद करने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जिनका मैं उपयोग नहीं करूंगा हालाँकि अगर मेरे पास पहले से ही समान एकल रंग नहीं हैं मैं निश्चित रूप से पैलेटों में से एक को खरीदना चाहता हूं, जो सभी शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं। 

11-Mascara

mascara

मस्कारा में आपकी आंखों को एक साथ खींचने का जादुई तरीका है और अनगिनत अलग-अलग फ़ार्मुलों में आता है जो लंबा होता है अपनी पलकों को मोटा और कलर करें। काला ज्यादातर लोगों के लिए ठीक है लेकिन अगर आपकी पलकें बहुत हल्के रंग की हैं, आप अधिक natural लुक के लिए इसके बजाय भूरे रंग का मस्कारा प्राप्त कर सकते हैं। 

12-Eyeliner

eyeliner

आईलाइनर, मस्कारा की तरह वास्तव में आपकी आंखों के लुक को एक पंच बनाने के लिए आवश्यक थोड़ा अतिरिक्त कुछ भी जोड़ सकते हैं। जबकि ब्लैक आईलाइनर को अक्सर स्टेपल माना जाता है यदि आपकी त्वचा हल्की है तो भूरे या गहरे भूरे रंग को आजमाने पर विचार करें। 

आईलाइनर लगाने के अनगिनत तरीके हैं, लेकिन मेरा पसंदीदा तरीका है कि मैं लैशलाइन पर एक पतली रेखा खींचूं और इसे अपनी आंख के बाहर सिर्फ एक स्पर्श से बाहर निकाले। अगर आप अपनी पलकों को घना बनाना चाहती हैं तो वॉटरलाइन को लाइन करने के लिए आप आईलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

13-Eyebrow 

eyebrow

अगर आप अपने भौंहों के खेल को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो वास्तव में उन्हें अलग दिखाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग भौं उत्पाद मौजूद हैं भौं उत्पाद विभिन्न योगों में आते हैं,पेंसिल, पाउडर, मस्कारा, पोमाडे, मोम और जेल सहित, और आप किसे चुनेंगे यह आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। 

14-Lip Gloss

lip gloss

आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि लिप ग्लॉस का अभी एक बड़ा पल चल रहा है चाहे आप लिक्विड या बुलेट फॉर्मूला चुनें। वहाँ निश्चित रूप से एक लिपस्टिक है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी! शुरुआती लोगों के लिए, मैं एक ऐसे रंग से शुरू करने की सलाह दूंगा जो आपके प्राकृतिक होंठ की छाया के करीब हो और उसके लिए आप लाल रंग की क्लासिक को खोजे जोकि आपके होंठों के लिए बेस्ट रहेगी। 

15-Brushes

brushes

MAC और Sephora संग्रह जैसे ब्रांडों से उच्च गुणवत्ता वाले ब्रश पर पूरा यकीन करें जैसा कि वे नियमित सफाई और अधिक Storage के साथ आपके वर्षों तक चलने चाहिए। देखने के लिए ब्रश में एक जैसे ब्रश शामिल है

छोटा, फूला हुआ angle वाला ब्रश (गाल पर ब्लश और/या ब्रोंज़र लगाने के लिए), एक पंख वाला ब्रश (हाइलाइटर लगाने के लिए)। 

10 बेस्ट बीबी क्रीम के नाम – Best BB Cream Names Hindi.

  • लॉरियल पेरिस मैजिक स्किन ब्यूटिफायर बीबी क्रीम
  • मेबेलिन न्यूयॉर्क क्लियर ग्लो बीबी क्री
  • ओले डे क्रीम टोटल इफेक्ट्स 7 इन 1 बीबी क्रीम
  • मेबेलिन ड्रीम फ्रेश बीबी क्रीम
  • गार्नियर स्किन नेचुरल बीबी क्रीम
  • फेयर एंड लवली बीबी फेस क्रीम
  • मिशा एम परफेक्ट कवर बीबी क्रीम
  • पोंड्स वाइट ब्यूटी बीबी + फेयरनेस क्रीम
  • कवरगर्ल क्लीन मैट बीबी क्रीम
  • रिम्मेल मैच परफेक्शन बीबी क्रीम फाउंडेशन
मेकअप-किट-प्राइस

जानिए सबसे सस्ती और अच्छी मेकअप किट का प्राइस | makeup ka saman with Price

NamePrice
मेबेलीन कोलोसल काजल – Rs. 199
मेबेलीन आई स्टूडियो लास्टिंग ड्रामा जेल लाइनर – Rs. 475
रेवलॉन कलरस्टे आई शैडो – Rs. 195
मेबेलीन कलर टैटू आई शैडो – Rs. 350
कोलोर्बर टच एंड ब्लश Rs. 499
कोलोर्बर क्रीम टच लिपस्टिक Rs. 475
मेबेलीन ड्रीम लुमी टच कंसीलर – Rs. 399
लक्मे अबसोलुट व्हाइट इंटेंस कंसीलर Rs. 450
लक्मे अबसोलुट व्हाइट इंटेंस कंसीलर – Rs. 129 

मेकअप किट का सामान का नाम से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न

दुल्हन मेकअप के लिए क्या क्या चाहिए?

दुल्हन के मेकअप के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी इन सब चीजों के इस्तेमाल से अब दुल्हन को और ज्यादा सुंदर बना सकते हैं दुल्हन को सुंदर बनाने के लिए आप नीचे बताई गई मेकअप सामान (makeup ka saman List) का इस्तेमाल कर सकते हैं जो दुल्हन को अधिक सुंदर बनाने में आपकी सहायता करेगी.|

1. मॉश्चराइजर
2. प्राइमर
3. आईलाइनर और मस्कारा
4. फाउंडेशन या कंसीलर
5. लिपस्टिक

इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी चीजें है जिनको आप इस्तेमाल कर सकते हैं हमने आपको ऊपर बहुत सारी चीजों के बारे में बताया है आपको जो भी चीज अच्छी लगती है आप उसको जरूर इस्तेमाल करें

शादी के लिए मेकअप कैसे करे?

अगर आप शादी में जाने के लिए अपने आप को अधिक सुंदर दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट पर हुआ यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो मिल जाएगी आपको ने वीडियो को देखकर शादी के लिए मेकअप कर सकते हैं आपको यूट्यूब पर मेकअप के सामान ( makeup list name) और मेकअप करने के फास्ट तरीके के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी.

मेकअप कितने का मिलता है

अगर आप Makeup Ka Saman खरीदने का सोच रहे हैं तो आप हमेशा मेकअप किट को ही खरीदें क्योंकि उसमें आपको बहुत सारे मेकअप के सामान की लिस्ट मिल जाते हैं अगर आप एक एक समान को खरीदते हैं तो वह आपको बहुत महंगे मिलते हैं इससे अच्छा आप मेकअप का किट खरीद लीजिए आपको अमेजॉन पर  500 से लेकर 1000 के बीच में बहुत अच्छी-अच्छी मेकअप की किट मिल जाएगी  आप वहां मेकअप किट का प्राइस भी देखने को मिल जाएगा आपको जो भी मेकअप की किट पसंद आती है आप उसको खरीद लीजिए.

मेकअप की किट कितने रुपए की आती है

मेकअप की किट  आपको  amazon, flipkart पर ₹500 से लेकर ₹2000 हजार के बीच में मिल जाएगी आपको जो भी किट अच्छी लगती है आप उसको  खरीद सकते हैं

मेकअप किट कैसे खरीदें.?

अगर आपको नहीं पता कि मेकअप की किट कैसे और कौन सी  Website से खरीदते हैं तो हम आपको नीचे कुछ साइट्स के बारे में बताएंगे आप उन सभी Website को इस्तेमाल करके मेकअप किट के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं आपको वहां पर जो भी कुछ पसंद आती है आप उसको खरीद सकते हैं

1. nykaa.com
2. Purplle.com
3. myntra.com
4. flipkart.com
5. Amazon.com
6. snapdeal.com
7. hokmakup.com

गर्लफ्रेंड का फोन हैक करके उसे Live देखो अपने मोबाइल में , बिना OTP के | अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो अभी हमारे Telegram Group Join करे |

telegram group

Conclusion

दोस्तो आज के इस लेख में दुल्हन या लेडीस के मेकअप के सामान की लिस्ट Complete Makeup Kit list in Hindi  के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी अपने विचार कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर कुछ समझ ना आया हो तो दोस्तो कंमेंट करके जरूर बताएं मेकअप के सामान की लिस्ट और ऐसी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े धन्यबाद ।

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close