डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है? – Difference Between Credit Card and Debit Card in hindi 2021

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे हिंदी ब्लॉग पर स्वागत है, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है? और इनका कब प्रयोग किया जाता है

आप में से बहुत से लोगों में कंफ्यूजन हो सकता है या फिर नहीं भी हो सकता है लेकिन अगर आम लोगों को पूछा जाए कि इस एटीएम कार्ड  डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है तो बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो इसके बारे में बता पाएंगे यहां पर इस पोस्ट में हम आपको तीनों कार्ड के बेसिक अंतर के बारे में बताएंगे तो चलो शुरू करते हैं।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है
डेबिट और क्रेडिट क्या होता है

यह तीनों कार्ड बैंक द्वारा दिए जाते हैं यदि आपका बैंक अकाउंट है तो आप इन कार्ड के बारे में जरूर जानते होंगे या फिर नहीं भी जानते तो आप जान लीजिए और आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो आपको यह कार्ड नहीं मिलेंगे.

डेबिट कार्ड क्या होता है?

जब भी हम अपना बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो बैंक हमें एक प्लास्टिक का कार्ड देता है जिसे हम ही टीम के नाम से जानते हैं इसके इस्तेमाल से हम किसी भी एटीएम मशीन में से पैसे निकाल सकते हैं.।

हम किसी भी जगह से  किसी भी एटीएम से बहुत आसानी से पैसे निकाल सकते हैं एटीएम कार्ड को ही डेबिट कार्ड कहा जाता है डेबिट कार्ड के जरिए हम कहीं पर भी ऑनलाइन लेनदेन ऑनलाइन पेमेंट शॉपिंग और फंड ट्रांसफर आदि कर सकते हैं  यह डेबिट कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है.।

जब भी कुछ भी खरीदने के लिए या फिर ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक 4 अंकों का पिन नंबर डालना पड़ता है यह नंबर डालते हैं कि आपका लेन देन पूरा हो जाता है.।

4 अंकों का पासवर्ड डालते ही जैसे ही आपका लेन-देन होता है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाता है कि यह लेनदेन पूरा हो चुका है और इस तरह से आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं आपके पास जो मैसेज आता है उसमें लिखा होता है कि आपके पास अब कितने पैसे बचे हैं.।

अगर हम आपको साधारण भाषा में समझाएं यानी कि डेबिट कार्ड से लेनदेन के बाद हमारे मोबाइल नंबर पर पूरी जानकारी मिल जाती है जिसमें बैंक से रिलेटेड सभी जानकारी होती है आपका कितना पैसा कटेगा आपके पास अब कितना बैलेंस बचा है किस टाइम पर आपका पैसा कटा है इन सब के बारे में मैसेज पर लिखा होता है.।

खास ध्यान देने वाली बात यह है कि डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप तब तक कर सकते हैं जब तक आपके अकाउंट में पैसा होता है जब आपका पैसा खत्म हो जाता है तो आप इस डेबिट कार्ड की मदद से कहीं भी किसी भी एटीएम कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकते हैं या फिर ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते हैं.।

बैंक अपने ग्राहक को डेबिट कार्ड की सुविधा के लिए डेबिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के साथ जुड़ता हैं जो बैंकों को डेबिट कार्ड प्रदान करती है ऐसी चाल कंपनी है जो डेबिट कार्ड प्रदान प्रदान करती है.।

डेबिट कार्ड के प्रकार

  • Visa debit card
  • Master debit card
  • Rupey debit card
  • Maestro debit card

हमने आपको बता दिया है कि एटीएम और डेबिट कार्ड है एक ही होता है और हमने आपको एटीएम कार्ड के बारे में भी बताया है तो चला हम आप इसके बारे में और ज्यादा डिटेल में जानते हैं .।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

डेबिट कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड  किसी भी बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ नहीं होता है यदि आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है तो बैंक में आपको इसके लिए अप्लाई करना पड़ता है तब जाकर आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है इस कार्ड का काम भी ऑनलाइन लेन-देन में किया जाता है .।

इससे आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते हैं यह केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए होता है जो लोगों को लोन प्रदान करते हैं यानी कि बैंक अपने ग्राहकों को पैसे उधार देते हैं और बाद में उसे ब्याज के साथ लेते हैं पैसे वापस देने के लिए ग्राहक को एक समय की लिमिट भी दी जाती है क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की एक सीमा होती है जो कि अलग-अलग बैंक में अलग-अलग तरह की जाती है.।

उस बैंक में एक सीमा तय कर दी जाती है कि आप इसी सीमा के अंदर से उतने पैसे निकाल सकते हैं आप उससे ज्यादा पैसे नहीं निकाल सकते हैं और जो भी पैसा आप क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल करते हैं आपको वह पैसा बैंक को वापस देना होता है यह क्रेडिट कार्ड खासतौर पर व्यापारी इस्तेमाल करते हैं क्रेडिट कार्ड का आपके बैंक अकाउंट से कोई भी संबंध नहीं होता है अगर आपके बैंक अकाउंट में ₹0 हैं तब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार

  • Visa Credit card
  • British Airway classic Credit card
  • Carbon Credit card

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है?

डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड आपके बैंक से जुड़ा हुआ नहीं होता है डेबिट कार्ड से आप तब तक पैसे निकाल सकते हैं जब तक आपके बैंक अकाउंट में पैसा पड़ा रहेगा जब तक आपके बैंक अकाउंट में ₹0 नहीं होगा तब तक आप बहुत आसानी से डेबिट कार्ड की मदद से पैसा निकाल सकते हैं.।

क्रेडिट कार्ड से आप ज्यादा पैसा नहीं निकाल सकते हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड में लिमिट होती है आप उस लिमिट में ही पैसे निकाल सकते हैं उसे ज्यादा पैसे आप नहीं निकाल सकते हैं.।

डेबिट कार्ड आपको बैंक खोलने के कुछ देर के बाद ही मिल जाता है लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको बैंक वालों से आवेदन करना पड़ता है तभी जाकर आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है बैंक क्रेडिट कार्ड आपको आपकी सैलरी और व्यापार को देख कर देता है.।

डेबिट कार्ड की मदद से आप किसी भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं क्योंकि इस कार्ड का उपयोग कैशलेस पेमेंट के लिए किया जाता है.।

 क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के बाद आपको 1 महीने बाद उस पैसे को भरने के लिए हर महीने बिल आता है जिसमें आपके द्वारा की गई सभी ट्रांजैक्शन की लिस्ट होती है और आपको बैंक को पैसे चुकाने होते हैं लेकिन डेबिट कार्ड में ऐसा कुछ भी नहीं होता है और आपको इसमें  महीने बाद कोई भी बिल नहीं आता है.।

FAQ About This Post


1. डेबिट कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans. दोस्तों क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो हर एक बैंक अकाउंट आपका को provide करता है जब भी आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा तो है तो बैंक आपको एक प्लास्टिक का कार्ड देता है जिसको हम डेबिट कार्ड बोलते हैं जिसका इस्तेमाल हम एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.।

2. एटीएम कितने प्रकार के होते हैं

Ans. एटीएम कार्ड काफी प्रकार के होते हैं जो हमें बैंक द्वारा दिए जाते हैं जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं.।

1. Rupay Debit Card
2. Visa Debit Card
3. Maestro Debit Card
4. Master Debit Card
5. British Airway classic Credit card
6. Carbon Credit card

Rupay Card आपको बहुत बैंक से आसानी से मिल जाएगा लेकिन कुछ ऐसे कार्ड है इसको लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ता है.।

3. क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है?

Ans. दोस्तों अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप चाहते हैं कि आपके पास भी क्रेडिट कार्ड हो जिसके जरिए आप भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सके और ऑनलाइन पेमेंट कर सके. ।

इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक में जाना पड़ेगा बैंक में जाने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक वालों से आवेदन करना पड़ेगा और आपको फॉर्म भरना पड़ेगा. अगर आपका एक अच्छा व्यापार है और आप महीने के अच्छे पैसे कमा लेते हैं तो बैंक आपको बहुत आसानी से कम रेट कार्ड दे देगा.।

4. एटीएम कार्ड कितने दिन में आता है?

Ans. अगर आपने बैंक में जाकर एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है तो एटीएम कार्ड को बनकर आने में  10 से 15 दिन लग जाते हैं.।

5. क्रेडिट कार्ड कौन जारी करता है?

Ans. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड आपको बैंक और वित्तीय संस्थानों के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है आप कभी भी किसी भी टाइम चाहे दिन हो या फिर रात अब बहुत आसानी से पैसा निकाल सकते हैं.।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होता है? – Difference Between Credit Card And Debit Card In Hindi इन सब के बारे में हमने आपको पूरी डिटेल में बताया है अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद.।

Read More 

  1. Check SBI Balance Enquery Toll Free Number
  2.  Canara Bank Balance Enquiry Toll Free Number
  3. UCO Bank Balance Enquiry Toll Free Number, Sms – 2019
  4. Allahabad Bank Account Balance
  5.  Bank Of Baroda A/C Balance Check No
Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform