Top 10 Best Motivational Story in Hindi | ये कहानियाँ आपको सफल बना सकती है

94 / 100 SEO Score

Top 10 Best Motivational Story in Hindi

Top 10 Best Motivational Story Hindi : दोस्तों बचपन में आपने बहुत सारी दादी माँ की कहानिया सुनी होगी. आज हम आपको उन्ही कुछ मजेदार और दिल को छु लेने वाली कहानियों के बारे में बताएगे. इस कहानी को पढने के बाद आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा और आपके जीवन में बदलाब लाएगा. अगर आपको हमारी ये प्रेरणादायक कहानिया अच्छी लगी हो तो please इस कहानी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी share करे.

Top 10 Best Motivational Story in Hindi

1. काश मैं मोबाइल होता
2. मां का दिल
3. एक बूढ़ा पिता
4. विनम्र बने
5. Happy mother’s day True Story
6. विशेषताओं से सीख
7. सोने का हार
8. आप का मूल्य
9. सफलता की चाबी
10. खुशियों का राज
11. एक लोटा दूध

1. काश मैं मोबाइल होता

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi for student )

Top 10 Best Motivational Story in Hindi
Top 10 Best Motivational Story in Hindi

दोस्तों इस कहानी का टाइटल थोड़ा अजीब है लेकिन इस कहानी को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसका मतलब अच्छे से समझ आ जाएगा

एक बार एक प्राइमरी स्कूल की टीचर ने बच्चों का टेस्ट लिया और उनकी कॉपियां जांचने के लिए घर लेकर आ गई बहुत सारी कॉपियों को जांचने के बाद एक बच्चे की कॉपी देखते देखते उसकी आंखें भर आई और आंसू भी बाहर कहां गए.

ऑफिस से तुरंत आया हुआ पति ने पूछा कि क्यों रो रहे हो तो उसने बताया कि आज सुबह मैंने टेस्ट लिया था तो मैंने बच्चों को बोला था कि तुम लोग अपनी सबसे बड़ी ख्वाइश के ऊपर कुछ पंक्तियां लिखो तो एक बच्चे ने लिखा है कि उसकी सबसे बड़ी ख्वाहिश है कि भगवान उसको मोबाइल मना दे.

यह सुनकर उसका पति जोर जोर से हंसने लगा और बोला कि इसमें रोने वाली क्या बात है तो टीचर बोली तो आगे तो सुनो कि बच्चे ने क्या लिखा है तुम बच्चे ने लिखा है कि यदि अगर मैं मोबाइल बन जाऊं तो घर में मेरी एक खास जगह होगी और और सारा परिवार मेरे आसपास रहेगा जब मैं बोलूंगा तो सारे लोग मुझे ध्यान से सुने ही नहीं मुझे रोका टोका नहीं जाएगा वरना ही उल्टे सवाल होंगे.

पापा ऑफिस से आने के बाद थके होने के बावजूद भी मेरे साथ बैठेंगे मम्मी को जब तनाव होगा तो मुझे डांटे की नहीं बल्कि मेरे साथ रहना चाहेंगे और मेरे बड़े भाई बहन मुझे अपने पास रखने के लिए झगड़ा करेंगे और यहां तक कि अगर मैं बंद रहूंगा तब भी मेरी अच्छे से देखभाल हो गई और मोबाइल के रूप में मैं सबको खुशी भी दे सकूंगा.

यह सब सुनने के बाद उसका पति थोड़ा गंभीर हो गया. और बोला हे भगवान बेचारा बच्चा उसके मां-बाप जरा भी उस पर ध्यान नहीं देते तो उसकी पत्नी ने आंसू भरी आंखों से उसकी तरफ देखा और बोली जानते हो यह बच्चा कौन है हमारा अपना बच्चा हमारा छोटू है.

दोस्तों सोचिए यह छोटू जैसा किस्सा आपके बच्चे का तो नहीं आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें वैसे ही एक दूसरे के लिए बहुत कम वक्त मिलता है और अगर हम वह वक्त भी टीवी देखने और मोबाइल में खेलने और फेसबुक में गंवा देंगे तो हम कभी भी अपने रिश्तो की अहमियत और उनसे मिलने वाले प्यार को नहीं समझ पाएंगे कृपया रिश्तो को प्यार कीजिए बस यही विनती मैं इस कहानी के जरिए करना चाहूंगा आपका कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

2. मां का दिल

( Top 10 inspiration stories in hindi )

Top 10 Best Motivational Story in Hindi
Top 10 Best Motivational Story in Hindi

एक बार एक महिला अस्पताल में भर्ती थी वह किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थी उनका बेटा और कुछ रिश्तेदार उनके बेड के आसपास खड़े थे और कुछ ही घंटों के बाद उस महिला की मृत्यु हो गई और सभी बहुत दुखी हुए खासकर उनका बेटा जैसा की  लाजमी भी है.

बेटा पूरा दिन रोता रहा और वह इतना रोया कि वह बीमार हो गया अगले दिन ही जैसे वह अपने घर वापस आया तो मां की यादों को साथ लेकर उनके कमरे में गया और दुखी मन से उनके बिस्तर में बैठ गया.

वह बिस्तर पर बैठा ही था कि अचानक उसका ध्यान पलंग के पास पड़े 1 पत्र पर गया उसने उसको खोल कर देखा तो उसमें कुछ टेबलेट यानी दवाइयां लिपटी हुई थी. टैबलेट को बगल में रखते हुए Latter को पढ़ना शुरू किया तो उसके हाथ कांप उठे.

आखिर क्या लिखा था उस लेटर में आइए मैं आपको बताता हूं उस लेटर में लिखा था मेरे प्यारे बेटे यह दवाइयां तुम जरूर ले लेना मैं जानती हूं कि ज्यादा रोने के बाद तुम्हें दस्त हो जाती है.

यह बिल्कुल भी मायने नहीं रखता कि हमारी माताएं किस हालत में होती है वह हमेशा अपने बच्चों की देखभाल करते हैं दोस्तों इस कहानी के जरिए मैं आपसे एक विनती करना चाहूंगा कि हमेशा अपने मां-बाप का आदर करें और उनका ध्यान रखें.

सही कहा है किसी महापुरुष ने की भगवान हर समय हमारी देखभाल नहीं कर सकते इसलिए उन्होंने मां बनाई है अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

3. एक बूढ़ा पिता

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi )

पेड़ बड़ा ही सही आंगन में लगा रहने दो,
 फल नहीं है, छाप तो देगा !

Top 10 Best Motivational Story in Hindi - बूढ़ा पिता
photo created by hindisoch

आने वाली इस कहानी के जरिए हम इन शब्दों के मूल को समझेंगे

एक बूढ़ा व्यक्त अपनी बहू और बेटे के यहां शहर रहने गया उम्र के कारण वह बहुत ही कमजोर हो चुका था उसके हाथ कांपते थे और दिखाई भी बहुत कम देता था तो वह एक छोटे से घर में रहते थे पूरा परिवार और उनका 4 साल का एक पोता केक साथ टेबल पर खाना खाते थे.

लेकिन बूढ़े होने के कारण उस व्यक्ति को खाने में बहुत हे दिक्कत होती थी कभी मटर के दाने उसकी चम्मच से निकल कर फर्श पर गिर जाते थे तो कभी जोश हाथ से फिसल कर्म मेज पर गिर जाता.

बहू और बेटे एक-दो दिन यह सहन करते रहे पर अब उन्हें अपने पिता की इस आदत पर चिड़ होने लगी थी उस वृद्ध की लड़की ने कहा कि हमें इसका कुछ करना ही पड़ेगा बहु ने अपने पति की बात को सपोर्ट किया और कहा कि आखिर कब तक हम इसकी वजह से अपने खाने का मजा किरकरा करते रहेंगे और हम इस तरह चीजें का नुकसान होते हुए तो नहीं दे सकते इन कांच के बर्तनों के पैसे लगते हैं.

अगले दिन जब खाने का वक्त हुआ तो बेटे ने एक पुरानी मेज को कमरे के कोने पर लगा दिया और अपने पिताजी से बोला कि आप वहां पर अकेला बैठ कर भोजन कर लिया करो यहां तक कि उनके खाने की बर्तन की जगह एक लकड़ी का कटोरा दे दिया जिसे और बर्तन ना टूट सके. Short Moral Stories in Hindi with photo

बाकी लोग पहले की तरह ही आराम से बैठ कर टाइम टेबल पर खाना खाते थे और कभी कभार उस बुजुर्ग की तरफ देखते तो उनकी आंखों में आंसू दिखाई देते यह देख कर भी बहू और बेटे का मन नहीं पिघलता वह हमेशा उनसे चिड़े रहते थे उनकी छोटी सी छोटी गलती पर ढेर सारी बातें सुनाते थे.

वहां बैठा बालक भी यह सब ध्यान से देखता रहता और अपने में मस्त रहता  था एक रात खाने से पहले उस छोटे से बालक को उसकी माता पिता ने जमीन पर बैठकर कुछ करते हुए देखा और पूछा कि तुम यहां क्या कर रहे हो बेटा तो बच्चे ने बहुत ही मासूमियत से उत्तर दिया अरे मैं तो आप लोगों के लिए लकड़ी का एक कटोरा बना रहा हूं ताकि जब मैं बड़ा हो जाऊं तो आप लोग इसमें खाना खा सके और उसके बाद बच्चा अपने काम में लग गया.

माता पिता एक-दूसरे का मुंह देखते रहे उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकला और आंखों से आंसू आ गए वह दोनों बिना बोले ही समझ चुके थे कि अब उनको क्या करना है उस रात को वह अपने बूढ़े पिता को वापिस डिनर टेबल पर ले आए और कभी भी उनके साथ बुरा व्यवार नहीं किया. Short Moral Stories in Hindi with photo

इसीलिए कभी भी अपने परिवार के साथ ऐसा ऐसा व्यवहार ना करें कि कल भी आपकी संतान भी आपके लिए लकड़ी का कटोरा तैयार करने लगे. आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

4. विनम्र बने

( Top 10 Best short Motivational Story in Hindi )

Top 10 Best Motivational Story in Hindi | विनम्र बने
photo created by live hindi

काशी में एक संत रहते थे उनके आश्रम में कई शिष्य अध्ययन करते थे कुछ शिष्य की इच्छा पूरी होने पर 1 दिन संत ने उन्हें बुलाकर कहा कि अब तुम लोगों को समाज के कठोर नियमों  का पालन करते हुए विनम्रता से समाज की सेवा करनी होगी

तो एक शिष्य ने कहा कि गुरुदेव हर समय विनम्रता से काम नहीं चलता और संत समझ गए कि अभी भी उसमें अभिमान मौजूद है थोड़ी देर के बाद मोन रहने के बाद उन्होंने कहा जरा मेरे मुंह के अंदर ध्यान से देख कर बताओ कि कितने दांत रह गए हैं.

बारी बारी से सभी शिष्यों ने संत का मुंह देखा और एक साथ बोले कि आपके सभी दांत टूट चुके हैं तो संत ने कहा कि जीभ है या नहीं.  तो शिष्यों ने समझा कि गुरु जी मजाक कर रहे हैं और बोले उसे देखने की जरूरत नहीं है जीव अंत तक साथ रहती हैं.

उसने कहा यह बहुत अजीब बात है कि जीभ जन्म से मृत्यु तक साथ रहती है और दांत जो बाद में आते हैं और वह पहले ही छोड़ जाते हैं जबकि उनको बाद में जाना चाहिए आखिर ऐसा क्यों होता है.

संत ने कहा कहा कि नहीं भगत इसका जवाब इतना भी आसान नहीं है जितना तुम समझ रहे हो. जीभ इसलिए साउथ नहीं छोड़ती क्योंकि उसमें लोच है वह विनम्र होकर अंदर पड़ी रहती है और उसमें किसी तरह का अहंकार नहीं है उसमें विनम्रता से सब कुछ सहने की शक्ति है इसलिए वह हमारा हमेशा साथ देती हैं.

जबकि दांत बहुत कठोर होते हैं और उन्हें अपने कठोरता पर अभिमान होता है और वह जानते हैं कि उनके कारण ही इंसान की खूबसूरती बढ़ती है और इसलिए वह बहुत कठोर होते हैं और उनका यही अहंकार और कठोरता उनकी बर्बादी का कारण बनते हैं .

इसलिए तुम्हें यदि समाज की सेवा गरिमा के साथ करनी है तो जीभ की तरह विनम्र बनकर नियमों का पालन करो क्योंकि विनम्रता ही हमें जानवरों से अलग करता है बस इस बात को ध्यान रखें कि हमारी विनम्रता हमारी कायरता ना समझी जाए.

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

5. Happy mother’s day True Story

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi with moral )

वह तो बस दुनिया के रिवाजों की बात है,
 वरना संसार में मां के अलावा,
 कोई सच्चा प्यार नहीं करता

Top 10 Best Motivational Story in Hindi
Top 10 Best Motivational Story in Hindi

दोस्तों आपको याद होगा कुछ समय पहले जापान में एक भयानक भूकंप आई थी और उसी समय की एक दिल को छूने वाली एक सच्ची घटना मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं और अगर यह कहानी आपको अच्छी लगी हो तो मैं कमेंट में अपने दिल की बात जरूर लिखेगा तो चलिए बिना आपका समय लिए शुरू करते हैं Short Moral Stories in Hindi with photo

भूकंप के बाद बचाव कार्य करने वालों की टीम एक महिला के पूरी तरह से गिरे हुए घर की जांच कर रहे थे बारीक दरारों में से उन्होंने देखा तो महिला बहुत ही अजीब अवस्था में बैठे थे वैसे ही कुछ जैसे ही कुछ लोग मंदिरों में बैठकर पूजा करते हैं या फिर मस्जिद में बैठकर नमाज पढ़ते हैं.

लेकिन हमें कुछ साफ से दिखाई नहीं दे रहा था काफी मेहनत के बाद बचाव दल के लोगों ने बारीक दरारों में से थोड़ी सी जगह बनाकर अपना हाथ महिला की तरफ बढ़ाया उन्हें उम्मीद थी कि शायद महिला जिंदा हो लेकिन मकान के गिर जाने से उस महिला की पीठ और सर पर काफी चोट लगी थी.

पर जब उस महिला को छूकर देखा गया तो पूरा शरीर ठंडा हो चुका था बचाव दल को समझ में आ गया था कि महिला अब जीवित नहीं बची है पैसे जानने के बाद भी उस घर को छोड़कर दूसरे मकानों की तरफ चल पड़े.

लेकिन उस टीम के हेड का कहना था कि पता नहीं क्यों मुझे उस महिला का घर अपनी तरफ खींच रहा था कुछ तो था जो मुझे कह रहा था कि मैं इस घर को ऐसे छोड़कर मत जाओ इसलिए उन्होंने अपनी टीम को वापस उस घर की जांच करने का आदेश दिया.

बचाव दल एक बार फिर उस महिला के घर की तरफ पहुंचा और इस बार बचाव दल के प्रमुख ने खुद मलबे को सावधानी से हटाकर उस महिला को वहां से निकालने की कोशिश करने लगा तभी उसके मुंह से निकला कि यहां तो एक बच्चा भी है.

अब पूरा दल अच्छे तरीके से मलबे को हटाने में लग गया तब उन्होंने देखा कि महिला के मृत शरीर के नीचे एक टोकरी में रेशमी कंबल में लिपटा हुआ एक करीब 3 महीने का एक छोटा सा बच्चा है. Short Moral Stories in Hindi with photo

वहां पर खड़े सभी लोगों को समझ में आ गया था कि महिला ने अपने बच्चे को बचाने के लिए अपने जीवन का त्याग किया है भूकंप के समय जब घर गिरने वाला था तब उस महिला ने अपने शरीर से सुरक्षा लेकर अपने बच्चे की रक्षा करने की कोशिश की थी.

डॉक्टर की टीम भी  बहुत ही जल्दी वहां पहुंच गई और उन्होंने जब बच्चे की जांच की तब बच्चा बेहोश था डॉक्टर ने बच्चे से लिपटे कंबल को हटाया और होने वहां पर एक पत्र मिला जिसमें लिखा हुआ था.

मेरे बच्चे अगर
तुम बच गए तो,
बस इतना याद रखना,
कि तुम्हारी मां तुमसे,
 बहुत प्यार करती थी

उस नाटक को पढ़ने के बाद सभी की आंखें नम हो गई सबकी आंखों से आंसू आने लगे थे  जब उनको पता चला कि एक मां ने अपने बच्चे को बचाने के लिए अपना जीवन त्याग दिया. Short Moral Stories in Hindi with photo

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

Love you Mom

6. विशेषताओं से सीख

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi )

Top 10 Best Motivational Story in Hindi
Top 10 Best Motivational Story in Hindi

दोस्तों एक समझदार व्यक्ति वही है जो दूसरों को देखकर उनकी विशेषताओं से सीखता है ना कि उनकी कमियों से ऐसा मैं क्यों कह रहा हूं आने वाली है इस छोटी सी कहानी में मैं आपको बताऊंगा.

एक बार एक किसान जंगल में लकड़ी मिलने गया उसने एक लोमड़ी को देखा जिसके 2 पैर नहीं थे फिर भी वह बहुत खुश लग रहे थे और कैसे भी क्रिकेट बहुत कठिनाई से एक स्थान से दूसरे स्थान को जाते थे लोमड़ी को देखकर किसान को दया आ रहा था.

किसान सोचने लगा कि वह जंगल में जीवित कैसे हैं यह कहीं जाकर शिकार भी नहीं कर सकती और बड़े जानवरों से अभी तक यह सुरक्षित कैसे बची है तभी उसने देखा कि एक शेर अपने दांतो में एक शिकार दबाए उसकी तरफ आ रहा है सभी जानवर भागने लगे और वह किसान भी जल्दी से पेड़ पर चड गया. Short Moral Stories in Hindi with photo

किसान ने देखा कि लोमड़ी भाग नहीं पा रही थी और वह वहीं पर खड़ी थी और उसने देखा कि शेर और लोमड़ी के पास आया और मुझे अपना भोजन बनाने की जगह प्यार से अपने शिकार का थोड़ा सा हिस्सा डाल कर चला गया.

फिर के वापस चले जाने के बाद किसान उस पेड़ से उतरा और राधा श्याम होने की वजह से वह घर लौट आया तो रात भर इस घटना को सोचता रहा.

फिर से अगले दिन किसान लकड़ियां बीनने गया दूसरे दिन भी उसने देखा कि शेर फिर से आया और बड़े प्यार से अपने शिकार का थोड़ा सा हिस्सा लोमड़ी को देकर चला गया. किसान ने इस अद्भुत लीला के लिए ऊपरवाले का शुक्रिया.

किसान को एहसास हो गया की ऊपरवाला जिसे पैदा करते है उसकी रोटी का भी इंतजाम कर देते हैं यह सब देखने के बाद वह एक जंगल में चला गया और एक जगह जाकर बैठ गया फिर उसने सोचा कि ऊपरवाला जिसे पैदा करते हैं उसकी रोटी का इंतजाम कर देते हैं रो मेरे लिए भी कोई ना कोई इंतजाम कर ही देंगे.

कई दिन गुजरने के बाद भी कोई नहीं आया अब वह बुक से बहुत कमजोर हो चुका था अब अगर उसको खाना नहीं मिलता तो उसकी जान निकल जाती हो आखिरकार उसने घर वापस आने का सोचा तभी उसको एक विद्वान महात्मा मिले उन्होंने उसे भोजन करवाया और पीने के लिए उसे पानी दिया. Short Moral Stories in Hindi with moral 

वह किसान उसके चरणों में गिर कर उसे बहुत-बहुत धन्यवाद किया और फिर लोमड़ी की बात बताते हुए बोला कि महाराज भगवान ने उस अपंग लोमड़ी पर दया दिखाई पर मैं तो मरते मरते बचा हूं पर भगवान ने मुझ पर दया क्यों नहीं दिखाई.

तो महात्मा ने उस किसान के सर पर हाथ फिराया और मुस्कुरा कर बोला तुम इतने नासमझ हो गए कि तुमने भगवान का इशारा भी नहीं समझा इसलिए तुम्हें इस तरह की मुसीबत का सामना करना पड़ा और तुम आज मरते मरते बच गए.

उस महात्मा ने किसान को कहा कि तुम यह क्यों नहीं समझते कि भगवान तुम्हें उस शेर की तरह मदद करने वाला बनता देखना चाहते थे उस लाचार  लोमड़ी की तरह नहीं.

दोस्तों हमारे जीवन में भी ऐसा कई बार होता है कि हमें चीजें जिस तरह समझनी चाहिए उसके विपरीत समझ लेते हैं ईश्वर ने हम सभी के अंदर कुछ ना कुछ ऐसी शक्तियां दी है जो हमें महान बना सकते हैं चुनाव हमें करना है कि हमें शेर बनना है या लोमड़ी आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

7. सोने का हार

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi )

सोने का हार || Top 10 Best Motivational Story in Hindi
Top 10 Best Motivational Story in Hindi

एक जवारी के निधन के बाद उसका परिवार संकट में पड़ गया खाने के भी लाले पड़ गए 1 दिन उसकी पत्नी ने अपने बेटे को एक सोने का हार देकर कहा कि बेटा इसे अपने चाचा की दुकान पर ले जाओ और कहना कि इसको बेच कर कुछ रुपए दे दे.

बेटा वह हर लेकर चाचा जी के पास गया चाचा ने हार को अच्छी तरह से देखा और परखा और कहा कि बेटा की मां से कहना कि आज यार बहुत मंदा है थोड़ा रुक कर बेचना इसके अच्छे दाम मिलेंगे. चाचा ने उसको थोड़े से रुपए देकर कहा  की तुम कल से दुकान पर आकर बैठना है. Short Moral Stories in Hindi with moral 

अगले दिन से वह लड़का रोज दुकान पर जाने लगा और  वहां सोना चांदी हीरे रत्ने का काम सीखने लगा एक दिन वह बहुत बड़ा पारखी बन गया. पारखी का मतलब सोने चांदी को परखने वाला.

लोग दूर-दूर से अपने सोने चांदी की परख कराने के लिए आने लगे 1 दिन चाचा ने कहा बेटा अपने मां से वह हार लेकर आना और कहना की बाजार तेज है उसके अच्छे दाम मिल सकते हैं बेटे ने मां से हार लिया और उसको परखने लगा तो पाया कि वह हार तो निकली है तो वह उसे घर पर छोड़कर दुकान लौट आया. Short Moral Stories in Hindi

चाचा ने मुझसे पूछा कि तुम हार नहीं लेकर आए तो उसने कहा कि वह हार तो नकली था तब चाचा ने कहा कि जब तुम पहली बार हार लेकर आए थे तब मैं उसे नकली बता देता तो तुम सोचते कि आज हम पर बुरा वक्त आया तो चाचा हमारी चीजों को भी नकली बताने लग गए. आज जब तुम्हें खुद ज्ञान हो गया तो पता चल गया कि यह हार सचमुच नकली है.

सच तो यह है कि ज्ञान के बिना इस संसार में हम जो भी सोचते हैं और देखते हैं और जानते हैं वह सब गलत है और ऐसी ही गलतफहमी यो का शिकार होकर बिस्तर बिगड़ते हैं इसलिए सच ही कहा है कि

जरा सी रंजिश पर,  ना छोड़ किसी अपने का दामन,
 जिंदगी बीत जाती है,  अपनों को अपना बनाने में

का कीमती समय हमें देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद. Short Moral Stories in Hindi

8. आप का मूल्य

( real life inspirational stories in hindi )

moral stories in hindi for class 8

एक जाने-माने स्पीकर अपने हाथों में ₹500 का नोट लेकर सेमिनार हॉल में प्रवेश करते हैं उस सेमिनार हॉल में बहुत सारे लोग बैठे हुए थे उन्होंने ₹500 का नोट सभी को दिखाते हुए पूछा की कौन-कौन इस नोट को लेने की इच्छा रखता है.

हॉल में मौजूद लोगों के हाथ धीरे-धीरे उठने लगे उन्होंने कहा कि मैं आप लोगों मैं से किसी एक को यह नोट देने वाला हूं लेकिन  पहले आप मुझे यह कर लेने दीजिए यह कहकर उन्होंने नोट को हाथ में मोड तरोड़ दिया.

उसके बाद हॉल में बैठे सभी लोगों से उसने पूछा की इसे अब कौन-कौन लेना चाहता है अभी भी लगभग सारे हाथ ऊपर थे उन्होंने कहा कि ठीक है क्या होगा अगर मैं यह करूं तो यह कहकर उन्होंने ₹500 के नोट को फर्श पर गिरा दिया और उसे जूते से रगड़ने लगे और फिर उसे दोबारा हाथ में लिया. Short Moral Stories in Hindi

अब वह नोट पूरी तरह  तोड़ मोड और गंदा हो गया था फिर उन्होंने लोगों से पूछा अब वे इस नोट को कोई लेना चाहता है इस बार भी सभी लोग के हाथ खड़े थे फिर उन्होंने कहा कि मेरे प्रिय दोस्तों हां जहां अपने बहुत ही बहुमूल्य चीज सीखा है.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने इस नोट के साथ क्या किया आप इसे अभी  भी लेना चाहते हैं क्योंकि इतना कुछ करने के बाद भी इसका मूल्य घटा नहीं है अब भी उसका मूल्य ₹500 है.

वह चीज भी हम सब के साथ होती हैं कई बार हम अपने जीवन में गिरते हैं कठिनाइयों से लड़ते-लड़ते थक जाते हैं और अपने गलत निर्णयों से भारी मुसीबत का सामना करते हैं इन सारी परिस्थितियों में जुंज कर अपने आप को मूल्यहिन और बेकार समझने लगते हैं. लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि हमारे जीवन में क्या हो चुका है और भविष्य में क्या होगा आप अपना मात्र कभी नहीं खो सकते है आप खास है इसे आप कभी ना भूले आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. Short Moral Stories in Hindi

9. सफलता की चाबी

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi for success )

सफलता की चाबी ॥ Top 10 Best Motivational Story in Hindi for success
Top 10 Best Motivational Story in Hindi for success

एक दिन एक आदमी कहीं से गुजर रहा था तभी उसने सड़क के किनारे बंधे हाथियों को देखा और अचानक रुक गया उसने देखा कि हाथियों के अगले पैर में रस्सी एक रस्सी बंधी हुई है उसे इस बात का बहुत आश्चर्य हुआ कि हाथी जैसे विशालकाय जीव लोहे की जंजीरों की जगह बस छोटी सी रस्सी से बंधा हुआ है. Short Moral Stories in Hindi

यह स्पष्ट था कि हाथी जब चाहे अपने बंधन को तोड़ कर कहीं भी जा सकते थे पर किसी वजह से वह ऐसा नहीं कर रहे थे उसने पास खड़े महावत से पूछा भला किस प्रकार इतनी शांति से खड़ा है भागने का प्रयास क्यों नहीं कर रहा है.

तब महावत ने कहा इन हाथियों को छोटे पल से ही इन रशिया से बांधा जाता है उस समय उनके पास इतनी शक्ति नहीं होती कि इस बंधन को वह तोड़ सके बार-बार प्रयास करने पर भी रस्सी ना तोड़ पाने की वजह से उन्हें धीरे-धीरे ये यकीन हो जाता है कि वह इन राशियों रस्सी को तोड़ नहीं सकते. Short Moral Stories in Hindi

बड़े होने पर भी होना हाथियों का यकीन बना रहता है इसलिए वह कभी राशियों को तोड़ने का प्रयास ही नहीं करते आदमी आश्चर्य में पड़ गया कि यह ताकतवर जानवर सिर्फ इसलिए अपना बंधन नहीं तोड़ सकते क्योंकि वह इस बात पर यकीन करते हैं कि वह ऐसा नहीं कर सकते.Short Moral Stories in Hindi

इन हाथियों की तरह ही हममें से काफी सारे लोग अपने पहले मिली असफलता के कारण यह मान बैठते हैं कि अब हमसे ये काम नहीं हो सकता और अपने ही बनाए हुए मानसिक जंजीरों में बंदे हुए पूरा जीवन गुजार देते हैं.

याद रखिए की असफलताएं जीवन का एक हिस्सा है और निरंतर प्रयास करने से ही सफलता मिलती है  यदि आप भी ऐसे ही किसी ऐसे बंधन से बंधे हैं जो आपको आपके सपने सच करने से रोक रहा है तो उसे तोड़ डालिए.

अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी हो तो हमें प्यारा सा कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि हम आपके लिए ऐसी मजेदार कहानी लेकर आते रहे.

10. खुशियों का राज

( Top 10 Best Motivational Story in Hindi for students )

Top 10 Best Motivational Story in Hindi for students
Top 10 Best Motivational Story in Hindi for students

एक बार 50 लोगों का ग्रुप एक मीटिंग में हिस्सा ले रहा था मीटिंग शुरू हुए अभी कुछ मिनट बीते थे कि Speaker अचानक ही रुका और सभी पार्टिसिपेट को गुब्बारे देते हुए बोला कि आपको इस मार्कर से इस गुब्बारे पर आपको अपना नाम लिखना है.

Speaker के कहने पर सभी ने ऐसा ही किया नाम लिखे हुए गुब्बारों को एक दूसरे कमरे में रखवा दिया गया. स्पीकर ने अब सभी को एक साथ उस कमरे में जाकर 5 मिनट के अंदर अपना नाम वाला गुब्बारा ढूंढने के लिए कहा.

सारे पार्टिसिपेट तेजी से रूम में गुस्से और पागलों की तरह अपना नाम वाला गुब्बारा ढूंढने लगे पर इस अफरा-तफरी में कोई भी अपने नाम का गुब्बारा नहीं ढूंढ पा रहा था 5 मिनट बाद सभी को बाहर बुला लिया गया.

सभी लोगों को बाहर बुलाने के बाद स्पीकर बोला अरे क्या हुआ आप सभी खाली हाथ क्यों हो क्या किसी को अपने नाम वाला गुब्बारा नहीं मिला क्या. तो एक मायूस बोला कि नहीं हमने बहुत ढूंढा पर हमेशा किसी और के नाम का गुब्बारा ही हाथ में आया.

उसके बाद स्पीकर बोले कि कोई बात नहीं आप लोग एक बार फिर कमरे में जाइए और इस बार जिसे जो भी गुबारा मिले उसे अपने हाथ मैं लेकर उस व्यक्ति का नाम पुकारे जिसका नाम उसके बारे पर लिखा हुआ है.

स्पीकर ने निर्देश दिया. एक बार फिर सभी पार्टिसिपेट कमरे में बहुत शांत तरीके से गए और कमरे में किसी भी तरह की अफरा-तफरी नहीं बची हुई थी सभी ने एक दूसरे को उनके नाम के गुब्बारे दिए और 3 मिनट में ही बाहर आ गए.

अब स्पीकर में गंभीर होते हुए कहा बिल्कुल यही चीज हमारे जीवन मैं भी हो रही है हर कोई अपने लिए जी रहा है उसे इससे कोई मतलब नहीं है कि वह किस तरह से औरों की मदद कर सकता है वह तो बस पागलों की तरह अपनी ही खुशियां ढूंढ रहा है और बहुत ढूंढने के बाद भी उसे कुछ नहीं मिलता है हमारे खुशी दूसरों की खुशी में ही छुपे हुए हैं.

जब आप औरों को खुशियां देना सीख जाओगे
 तो अपने आप ही आपको अपनी खुशी मिल जाएगी

अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी हो तो हमें प्यारा सा कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ इस स्टोरी को भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस कहानी को पढ़कर अपने जीवन में बदलाव ला सकें.

11. एक लोटा दूध

( real life inspirational stories in hindi )

real life inspirational stories in hindi
real life inspirational stories in hindi

बहुत समय पहले की बात है काफी दिनों से बारिश ना होने की वजह से गांव में सूखा पड़ गया हर तरफ हाहाकार मच गया पानी की कमी के कारण आप लोग मरने लगे थे गांव में केवल एक ही एक ही आचार्य थे जो पढ़े लिखे थे लोगों ने उनसे इस समस्या के समाधान के लिए कोई उपाय खोजने के लिए कहा. Short Moral Stories in Hindi

आचार्य ने सूखे को रोकने और गांव में बारिश हो जाए इसके लिए बहुत सारे प्रयास किए लेकिन कोई भी प्रयास सफल में हुआ गांव में सूखे की समस्या पहले की तरह बनी रहे गांव के लोगों के सामने सभी रास्ते बंद हो चुके थे वह बहुत दुखी हो चुके थे और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करने लगे कि तू ही अब मरने से और दबाव होने से बचा सकता है.

तभी वहां भगवान द्वारा भेजा गया उनका एक दूत प्रकट हुआ और उसने गांव के लोगों से कहा अगर आज रात गांव के हर व्यक्ति उस कुएं में एक लोटा दूध बिना कुए के अंदर देखे हुए डाल देगा तो कल से ही आपके गांव में सूखे की समस्या खत्म हो जाएगी और बारिश हो जाएगी. यह कहकर वहां से दूत गायब हो गया. Short Moral Stories in Hindi

गांव के लोग यह समाधान जानकर बहुत खुश हुए और उन्होंने सभी ग्राम वासियों से कुए के अंदर बिना उसमें देखें एक लोटा दूध डालने का निवेदन किया सभी लोग दूध डालने के लिए तैयार हो गए रात को जब गांव के सब लोग कुएं में दूध डालने लगे तो गांव का एक कंजूस व्यक्ति ने सोचा के गांव के सभी लोग उस कुएं में दूध डालेंगे अगर वह अकेला उस कुएं में एक लोटा पानी डाल देगा तो किसी को पता नहीं चलेगा यह सोचकर उस व्यक्ति ने उस कुएं में 1 लीटर दूध की जगह एक लोटा पानी डाल दिया.

 अगले सुबह तक लोगों ने बारिश का इंतजार किया लेकिन अभी भी गांव में सूखा पड़ा हुआ था और बारिश का कोई नामोनिशान नहीं दिख रहा था सब कुछ पहले जैसा ही था लोग सोचने लग गए कि आखिर बारिश क्यों नहीं हुई इस बात का पता लगाने के लिए वह गांव के बाहर उस कुए को देखने गए जब उन्होंने कुएं में झांक कर देखा तो सभी के सभी हैरान रह गए पूरा का पूरा कुआं पानी से भरा हुआ था उसमें एक बूंद भी दूध नहीं था. Short Moral Stories in Hindi

सभी ने एक दूसरे की तरफ देखा व्हाट्सएप में सब समझ गए कि सूखे की समस्या अभी तक समाप्त क्यों नहीं हुई दोस्तों ऐसा  इसलिए हुआ था क्योंकि जो बात उस कंजूस आदमी के दिमाग में आई थी कि सभी लोग दूध तो डालेंगे हैं अगर वह एक लोटा पानी डाल देगा तो पता नहीं चलेगा वही बात पूरे गांव वालों के दिमाग में आई थी और हर व्यक्ति दूध की जगह एक लोटा पानी कुएं में डाल दिया.

तो जो कुछ इस कहानी में हुआ आजकल वह हमारे जीवन में भी होना एक सामान्य बात है हम कहते हैं कि हमारे एक के बदलने से पूरा संसार बदल जाएगा लेकिन दोस्तों याद रखिए कि बूंद बूंद से सागर भरता है अगर हम दूसरे लोगों पर अपने काम की जिम्मेदारी डाले बिना अपने काम को पूरी ईमानदारी और मेहनत से करें तो हम अकेले ही समाज में बदलाव लाने के लिए काफी है आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.Short Moral Stories in Hindi

My Last Word 

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में प्रेरणादायक कहानियां ( Top 10 Best Motivational Story in Hindi with Moral Value )  के बारे में बताया है और इस कहानी को पढ़कर आपको जरुर कुछ न कुछ सिख जरुर मिली होगी और आपको ये कहानी जरुर पसंद आई होगी. अगर आपको प्रेरणादायक कहानियां ( Hindi Short Stories for kids ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि हम आपके लिए ऐसी मजेदार प्रेरणादायक कहानियां लेकर आते रहे. Short Moral Stories in Hindi

Thank You 

Recommended :

Close Bitnami banner