अंधभक्त किसे कहते है | Andhbhakt Kise Kahate Hain

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे हिंदी ब्लॉग पर तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि अंधभक्त किसे कहते हैं (Andhbhakt Kise Kahate Hain) और अंधभक्त क्या होता है

हम आपको इस पोस्ट में अंध भक्तों के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि अंधभक्त का मतलब क्या होता है अंधभक्त किसे कहते हैं इन सब के बारे में आपको निरंकारी हिंदी भाषा में मिलेगी तो इस पोस्ट को अंतत पढ़ते रहिए तो चलो दोस्तों शुरू करते हैं.

अंधभक्त किसे कहते है अंधभक्त का मतलब क्या होता है – Andhbhakt Kise Kahate Hain

अंधभक्त किसे कहते है - Andhbhakt Kise Kahate Hain

छात्र ने गुरूजी से पूछा अंधभक्त (Andhbhakt Kise Kahate Hain) किसे कहते है। गुरूजी थोड़ा व्याकुल हो गए , गुरूजी ने सोचा कि अगर मैं नाम लेकर बताऊंगा तो कही सोशल मीडिया के अंधभक्त मुझे ट्रोल न करने लगे परन्तु छात्रो के जिद पर गुरूजी ने 56 इंच का सीना करते हुए बताना शुरू किया..

शिष्य पिछले 70 सालो से भारत को लुटा जा रहा था देश में कही भी विकास नहीं हुआ था इतना ही नहीं हिंदुत्व पूरी तरह खतरे में था तब 2014 में भाग्य से एक भगवान् ने जन्म लिया और इस देश की बागडोर संभाली विकास की गंगा बहने लगी और हिंदुत्व पूरी तरह सुरक्षित हो गया इस भगवान् के कार्य को देखकर सोशल मिडिया में भक्त पैदा हो गए और इन्हें ही पौराणिक भाषा में अंधभक्त कहते हैं और भक्तो की पूरी प्रकिया को अंधभक्ति कहते है।

परिभाषा – 

एक ऐसा व्यक्ति जो तथ्यों की जाच नहीं करना चाहता और जो उसे ज्ञान है उसे सच मानता है ।

अंधभक्त का मतलब

अंधभक्त दो शब्दों से मिलकर बना है अंध और भक्त अंध का मतलब जो देख न सके और भक्त का मतलब है जो तन मन से समर्पित होकर आराधना करे.

मुख्य समस्या तब आती है जब अंधभक्ति राजनीति में आ जाती है। 

अंधभक्ति का उदाहरण

अंधभक्ति का सबसे अच्छा उदाहरण देखे तो मौजूदा समय में प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी का है जिन्हें 2014 में एक अवतार के रूप में प्रचारित किया गया. लोगो के लिए नारे दिए गए की , उदाहरण- अच्छे दिन आने वाले है , हर हर मोदी घर घर मोदी , नमो नमो , जैसे नारों ने लोगो के मन में एक विशेष भावना को जन्म दिया.जिन लोगो ने मोदी को भगवान् मान लिया वो लोग कभी नहीं सोच सकते की मोदी कुछ गलत कर सकते है यहि कारण है जो उन्हे अंधभक्त बना देते है.

conclusion

दोस्तों हमने आपको हम तो अंधभक्त के बारे में पूरी जानकारी दे दी है हमने आपको इस पोस्ट का पता है अंधभक्त किसे कहते है अंधभक्त का मतलब क्या होता है – Andhbhakt Kise Kahate Hain अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें ने चेतना की तरह जरूर बताएं ताकि हमें आपके पोस्ट लेकर आता है थैंक यू.


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!